नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। पश्चिमी दिल्ली कैंट इलाके में नौ वर्षीय बच्ची के साथ कथित सामूहिक दुष्कर्म व हत्या के मामले में पीड़िता के माता-पिता की तस्वीर ट्वीट कर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी चौतरफा घिर गए हैं। बुधवार को पुराना नांगलराया रोड पर धरने पर बैठे पीड़िता के माता-पिता से राहुल गांधी ने मुलाकात की और उनकी तस्वीर ट्वीट कर दी। इस मामले में राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने दिल्ली पुलिस व ट्विटर से राहुल के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है।

वहीं, भाजपा प्रवक्ता संबित पात्र ने पीड़िता की पहचान उजागर करने के मामले में कहा कि कांग्रेस नेता के खिलाफ यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण अधिनियम 2012 (पाक्सो) और किशोर न्याय अधिनियम के प्रविधानों के उल्लंघन के लिए एनसीपीसीआर कार्रवाई करे।

इस बीच पीड़िता के स्वजन से मिलने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, सीपीआइ-एम की पोलित ब्यूरो सदस्य बृंदा करात पहुंचीं। तृणमूल कांग्रेस की महिला नेताओं ने भी पीड़िता के स्वजन से मुलाकात की। पार्टी सांसदों ने संसद में इस मामले को उठाया। तृणमूल के राष्ट्रीय महासचिव व ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी ने सवाल किया कि क्या दिल्ली के नए पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन नहीं कर पा रहे हैं।

बाल अधिकार संरक्षण आयोग हुआ सख्त

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने पीड़िता के स्वजन की पहचान उजागर करने पर ट्विटर के शिकायत निवारण अधिकारी को पत्र भेजकर राहुल गांधी का ट्वीट डिलीट करने को कहा। आयोग ने कहा कि उसे राहुल गांधी के खिलाफ शिकायत मिली थी और ट्विटर तीन दिन के भीतर उसे एक्शन टेकेन रिपोर्ट भेजे। फोटो में पीड़िता के माता-पिता की पहचान उजागर हो रही है, जो नियमों का उल्लंघन है।

गाड़ी में राहुल ने की बच्ची के माता-पिता से बात

राहुल गांधी सुबह धरनास्थल पर पहुंचे और विरोध में नारेबाजी शुरू होने पर अपनी गाड़ी में पीड़िता के माता-पिता से बात की। उन्होंने पीड़िता के माता-पिता की तस्वीर के साथ किए एक ट्वीट में कहा, माता-पिता के आंसू एक ही बात कह रहे हैं कि उनकी बेटी को न्याय मिलना चाहिए। मैं न्याय की इस राह पर उनके साथ हूं।

बता दें कि अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को परिजनों से मुलाकात के दौरान 10 लाख रुपये मदद के तौर पर और पूरे मामले की मजिस्ट्रेटी जांच कराने का एलान किया है।

Edited By: Jp Yadav