नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Second Dose Trial of COVAXIN on Kids: कोरोना के टीका का इंतजार कर रहे बच्चों के माता-पिता को दिल्ली एम्स जल्द ही खुशखबरी देने वाला है। दिल्ली एम्स जल्द ही बच्चों की वैक्सीन को लेकर एक चरण और आगे बढ़ने वाला है। समाचार एजेंसी एएनआइ ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि एम्स कोवैक्सीन का दो से लेकर छह साल के बच्चों पर दूसरी डोज का ट्रायल करने जा रहा है। जल्द ही इसके उत्साहजनक नतीजे सामने आ सकते हैं।

इस बीच दिल्ली स्थित एम्‍स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा कि देश को एक बार स्कूलों को फिर से खोलने पर विचार करना चाहिए। उन्होंने कहा कि 'मैं समझता हूं कि अब समय आ गया है जब स्कूलों को फिर से खोलने पर सहमत हो जाना चाहिए। वह उन जिलों में स्कूलों को खोलने की बात कर रहा हैं, जहां वायरस के मामले बहुत कम हुए हैं। 5 फीसद से कम पॉजिटिविटी रेट वाले स्थानों के लिए यह योजना बनाई जा सकती है।

इसके साथ ही रणदीप गुलेरिया ने यह भी कहा है कि अगर संक्रमण फैलने के संकेत मिलते हैं तो स्कूलों को तुरंत बंद किया जा सकता है। लेकिन जिलों को अलटरनेट डे में बच्चों को स्कूलों में लाने पर विचार करना चाहिए और फिर से खोलने के अन्य तरीकों की योजना बनानी चाहिए।

डॉ.रणदीप गुलेरिया ने यह भी जानकारी दी है कि अगले 2 महीनों के दौरान सितंबर तक भारत में उपलब्ध कराए जाएंगे। बायोटेक बच्चों पर भारत के पहली स्वदेशी कोरोना वायरस वैक्सीन का परीक्षण कर रहा है।

कोरोना से बचाव के लिए टीका जरूर लगवाएं: नरेश यादव

इधर, महरौली के विधायक नरेश यादव ने बुधवार को कुसुमपुर पहाड़ी इलाके में गरीबों व प्रवासी कामगारों को राशन बांटा। इस दौरान उन्होंने लोगों से कोरोना रोधी टीका लगवाने की भी अपील की। नरेश यादव ने कहा कि कोरोना के कारण बहुत से लोगों का रोजगार छिन जाने के कारण उनके सामने आर्थिक संकट आया है। ऐसे लोगों की मदद के लिए दिल्ली सरकार की ओर से राशन वितरण किया जा रहा है। इसलिए सभी पात्र लोगों को अपने-अपने क्षेत्र के राशन वितरण केंद्रों से राशन जरूर ले लेना चाहिए। नरेश यादव ने कहा कि राशन लेने के लिए सिर्फ आधार कार्ड की जरूरत है। आधार कार्ड ले जाकर अपने क्षेत्र के किसी भी केंद्र से राशन की किट प्राप्त की जा सकती है।

Edited By: Prateek Kumar