Move to Jagran APP

चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री ने आयोजित किया एक घंटे का वर्चुअल योग शिविर

चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (Chamber of Trade and Industry) ने भी सोमवार को दोपहर एक घंटे तक वर्चुअल योग शिविर आयोजित किया। वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए तमाम क्षेत्रों के व्यापारियों महिला कारोबारियों और युवाओं ने हिस्सा लिया।

By Jp YadavEdited By: Published: Tue, 04 May 2021 09:33 AM (IST)Updated: Tue, 04 May 2021 09:33 AM (IST)
चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री ने आयोजित किया एक घंटे का वर्चुअल योग शिविर
इस योग शिविर में करीब 500 लोग शामिल हुए।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता।  राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना का खतरा प्रतिदिन बढता जा रहा है। वहीं, लॉकडाउन की वजह से लोग घरों में बंद है। घरों में बैठे लोगों की रोजाना कोविड-19 के मामले और मौतों के आंकड़े चिंता बढ़ा रहे हैं। ऐसे में लोगों के लिए ना केवल कोरोना से बचाव की चुनौती है बल्कि उन्हें मानसिक तनाव भी सता रहा है। महामारी के दौर में हर कोई रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए योग, प्राणायाम और अच्छा खान-पान पर जोर दे रहा है। चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (सीटीआई) ने भी सोमवार को दोपहर एक घंटे तक वर्चुअल योग शिविर आयोजित किया। वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए तमाम क्षेत्रों के व्यापारियों, महिला कारोबारियों और युवाओं ने हिस्सा लिया। सीटीआई चेयरमैन बृजेश गोयल ने बताया कि वे खुद योगा और प्राणायाम के बहुत से आसन जानते हैं और पिछले 20 साल से इसे प्रतिदिन कर रहे हैं । इस योग शिविर में करीब 500 लोग शामिल हुए और सभी को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और फेफड़ों को मजबूत करने संबंधित आसन, प्राणायाम और उपाय बताए गए। इसमें बताया कि किस तरह से रोग प्रतिरोधात्मक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है।

loksabha election banner

चार तरह के आसन लाभदायक

कोरोना में चार तरह के प्राणायाम अनुलोम-विलोम, कपालभाति, भस्ति्रका और भ्रामरी काफी लाभदायक हैं। इनसे फेफड़े भी मजबूत होते हैं और शरीर में ऑक्सीजन का स्तर सुधरता है। वहीं भुजंगआसन, वज्रासन, पादहस्तासन और पादपश्चिमोत्तासन जैसे आसन भी है। इनसे रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है, पाचन क्रिया बेहतर होती है।इसके अलावा बृजेश गोयल ने उल्टा पेट के बल लेटना के बारे में भी बताया, इससे भी शरीर में प्राणवायु का स्तर अच्छा होता है। उन्होंने बताया कि खूब पानी पीने से शरीर से दूषित तत्व बाहर निकल जाते हैं। खाने में केला, पपीता, कीवी, अंगूर, तरबूज, लहसुन, खीरा , शकरकंद, पालक, नींबू, ब्रोकली, आंवला, नारियल पानी, तुलसी और गिलोय का सेवन करें। इस शिविर में सीटीआइ अध्यक्ष सुभाष खंडेलवाल के अलावा व्यापारी नेता विष्णु भार्गव, नवदीप मल्होत्रा, ललित अग्रवाल, धर्मपाल रात्रा, अमित चावला, अशोक गुप्ता, अतुल ¨जदल, एमएल गर्ग, गोपाल डावर, निशा मित्तल, शीतल श्रीवास्तव, रितिका शर्मा व भावना गुप्ता समेत अन्य शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.