नई दिल्ली [संजीव कुमार मिश्र]। दिल्ली विश्वविद्यालय का नार्थ कैंपस कोरोना की जद में आ चुका है। संक्रमण के मामले दो सौ के पास पहुंचने वाले हैं। परीक्षा विभाग में आधे से अधिक कर्मचारी संक्रमित हो चुके हैं। स्कूल आफ ओपन लर्निंग, पेंशन विभाग, कालेज विभाग समेत अन्य विभागों में संक्रमण के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। लिहाजा, डीयू सात से दस दिन के लिए बंद किया जा सकता है। सोमवार को उच्च पदस्थ अधिकारियों की होने वाली बैठक में इस पर कोई ठोस निर्णय लिया जाने की संभावना है।

डीयू के एक उच्च पदस्थ अधिकारी ने बताया कि शनिवार को स्कूल आफ ओपन लर्निंग में संक्रमण के 15 मामले सामने आए। परीक्षा विभाग में कुल आठ पदाधिकारी है जिसमें से छह संक्रमित हो चुके हैं। एंथ्रोपोलाजी विभाग को पहले ही बंद किया ही जा चुका है। पेंशन विभाग एवं क\लेज विभाग में भी कई कर्मचारी संक्रमित हो गए हैं। अधिकारी की मानें तो डीयू का शायद ही कोई ऐसा विभाग बचा हो जिसमें संक्रमण का मामला सामने नहीं आया हो। डीयू नार्थ कैंपस में ही संक्रमण के मामले दो सौ तक पहुंचने वाले हैं। परीक्षा विभाग को तीन दिनों के लिए बंद कर दिया गया है। अब डीयू को सात से दस दिन तक बंद करने की तैयारी है, ताकि कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ी जा सके।

छात्रावास को लेकर जारी होंगे दिशानिर्देश

डीयू सूत्रों ने बताया कि सोमवार को डीयू बंद करने समेत छात्रावास में रह रहे छात्रों को लेकर एक विस्तृत दिशानिर्देश जारी हो सकते हैं। डीयू छात्रों को यह सलाह देगा कि वो घर चले जाएं। साथ ही परिसर समेत छात्रावास में कुछ पाबंदियां भी लगाई जा सकती है। बाहरी लोगों के प्रवेश पर सख्त पाबंदी लगाई जाएगी। हालांकि डीयू कुलसचिव डा विकास गुप्ता ने कहा कि डीयू के विभिन्न विभागों में मामले सामने आ रहे हैं। हम विभागों को बंद कर संक्रमण की चेन तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं।

जून मध्य तक शुरू होगी दाखिला प्रक्रिया

डीयू दाखिला प्रक्रिया में लगातार दूसरे साल विलंब होगा। गत वर्ष लाकडाउन के चलते दाखिला प्रक्रिया देरी से शुरू हो पाई थी। इस वर्ष सीबीएसई समेत देश के विभिन्न राज्यों में 12वीं की परीक्षा टाले जाने से डीयू दाखिला प्रक्रिया प्रभावित होगी। डीयू प्रशासन ने बताया कि सीबीएसई जून के पहले सप्ताह में परीक्षा की बाबत कोई निर्णय लेगा। जिसके बाद डीयू जून में स्नातक दाखिले के लिए छात्रों से आवेदन मांग सकता है।  

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप