जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। एथलेटिक फैडरेशन आफ इंडिया द्वारा रविवार को जवाहर लाल नेहरू (जेएलएन) स्टेडियम में होने वाली दिल्ली मैराथन के लिए यातायात पुलिस ने ए़डवाइजरी जारी की है।मैराथन का आयोजन रविवार को सुबह चार बजे से 11 बजे के बीच होगा।

इस दौरान सुबह तीन बजे से 11 बजे तक विभिन्न मार्गों पर रूट डायवर्जन और यातायात प्रतिबंधित रहेगा। मैराथन में एथलीटों को केवल निमंत्रण द्वारा ही प्रवेश मिलेगा। मैराथन जेएलएन स्टेडियम से शुरू होकर स्टेडियम में ही खत्म होगी। मैराथन के अंतर्गत दौड़ की तीन श्रेणियां होंगी। 

पहली श्रेणी फुल मैराथन 42 किलोमीटर की होगी, जो सुबह साढ़े चार बजे से शुरू होगी। इसमें 200-200 के समूह में एथलीट भाग लेंगे। वहीं, दूसरी श्रेणी हाफ मैराथन में21 किलोमीटर की होगी,जो सुबह साढ़े छह बजे से शुरू होगी। इसमें 200 एथलीट भाग लेंगे।

वहीं, तीसरी श्रेणी में 10 किलोमीटर की दौड़ होगी, जो सुबह साढ़े सात बजे से शुरू होगी। इसमें भी 200 प्रतिभागी शामिल होंगे। इस दौरान स्टेडियम के गेट नंबर 13 और आठ से आम लोग और एथलीट प्रवेश कर सकेंगे। वहीं, वीआइपी और मीडिया को गेट नंबर पांच से प्रवेश मिलेगा। मैराथन देखने के लिए लोग सुबह 3 बजे तक स्टेडियम पहुंच सकते हैं। इसके बाद यातायात प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।

यहां रहेगी पार्किंग की व्यवस्था 

मैराथन में आने वाले लोगों के लिए बारापुला पार्किंग, स्कोप काम्पलेक्स और जेएलएन स्टेडियम के गेट नंबर पांच पर पार्किंग की व्यवस्था रहेगी।

आपातकालीन स्थिति में इन वाहनों को रहेगी छूट 

मैराथन के समय आपातकालीन स्थिति मे दिल्ली पुलिस के वाहन, एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड को मैराथन के रूट को पार करने की छूट होगी।

इन रास्तों पर रहेगा यातायात रहेगा प्रतिबंधित 

मैराथन के दौरान भीष्म पितामाह मार्ग, मथुरा रोड, लोधी रोड, लोधी रोड फ्लाई ओवर, सुब्रह्मण्यन भारती मार्ग, हुमांयू रोड, डा जाकिर हुसैन मार्ग,लाला लाजपत राय मार्ग, आर्क बिशप मैकारिओज रोड, जनपथ रोड, सी हेक्सागन इंडिया गेट, शेरशाह रोड, राजपथ, शाहजहां रोड, पंडारा रोड, मान सिंह रोड, अकबर रोड, पुराना किला रोड, डा राजेंद्र प्रसाद रोड और सीजीओ काम्पलेक्स रोड।

इन रास्तों पर रहेगा डायवर्जन 

महर्षि रमन मार्ग से सुब्रहमण्यन भारती मार्ग, आर्क बिशप मार्ग से सुब्रहमण्यन भारती मार्ग, मेहरचंड मार्केट से भीष्मपितामाह मार्ग, आश्रम चौक से सराय काले खां, एंड्रयूजगंज चौक से एम्स, मौलाना आजाद रोड से जनपथ क्रासिंग की ओर रूट डायवर्जन रहेगा। इसके साथ ही कई रास्तों पर चलने वाली बसों का रूट भी डायवर्ट रहेगा। 

यातायात एडवाइजरी जारी करते हुए दक्षिणी रेंज के यातायात पुलिस उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि रविवार के दिन घर से निकलने से पहले लोग मैराथन के लिए किए गए यातायात परिवर्तन को ध्यान में रखें। साथ ही सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करने की कोशिश करें और यातायात पुलिस के निर्देशों का पालन करें। जिससे उन्हें असुविधा न हो। 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021