नई दिल्ली [निहाल सिंह]। केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को ‘ईज ऑफ लि¨वग इंडेक्स-2020’ की सूची जारी की। 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों के वर्ग में दिल्ली 13वें नंबर पर है। वहीं, दिल्ली से सटे हरियाणा के फरीदबाद और गुरुग्राम ने भी बेहतर प्रदर्शन किया है। जहां बड़े शहरों की श्रेणी में फरीदाबाद को 40वां स्थान मिला है तो दस लाख से कम आबादी वाले शहरों में गुरुग्राम टॉप-10 में है।

देशभर के नगर निकायों में रहने के लिहाज से एनडीएमसी सबसे सुगम

नागरिकों का जीवन स्तर सुधारने और उनको दी जाने वाले सेवाओं को सुगमता से उपलब्ध कराने में दिल्ली ने अहम भूमिका निभाई है। यही वजह है कि ईज आफ लि¨वग इडेक्स 2020 में दिल्ली को 13वां स्थान मिला है। वहीं देशभर के नगर निकायों में नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) ने पहला स्थान पर पाकर राष्ट्रीय राजधानी को गौरवान्वित करने का अवसर दिया है। रैंकिंग के अनुसार एनडीएमसी यानी लुटियंस दिल्ली को रहने के लिहाज से सबसे सुगम माना गया है।

दस लाख से कम आबादी वाली नगरपालिका में पहला स्थान

वर्ष 2018 की तुलना में दिल्ली ने बड़ी छलांग लगाई है। वर्ष 2018 में जारी रिपोर्ट में दिल्ली के सभी निकायों का एकीकृत सर्वे में 65वां स्थान मिला था, जबकि इस वर्ष दस लाख से कम आबादी वाली नगरपालिका में एनडीएमसी को प्रथम तो दिल्ली 13वें स्थान पर है। दस लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों में दिल्ली के अन्य निकायों को शीर्ष 50 शहरों में स्थान मिला है। इसमें दक्षिणी निगम 28वें तो पूर्वी निगम 42वें पर है और उत्तरी निगम 48वें स्थान पर है।

तकनीक पर दे रहें हैं जोर

एनडीएमसी के चेयरमैन धर्मेंद्र ने प्रथम स्थान पाने पर खुशी जाहिर की। उन्होंने सभी कर्मचारियों और अधिकारियों को बधाई दी। धर्मेंद्र ने कहा कि हम तकनीक से नागरिकों को दी जाने वाली सेवाओं को सुधार रहे हैं। इसके लिए ई-गवर्नेंस और एम गवर्नेंस का तंत्र स्थापित किया गया है। एनडीएमसी ने कोशिश की है कि नागरिकों को घर बैठे सभी निकाय से जुड़ी सेवाएं मिल पाएं। 311 मोबाइल एप, आनलाइन बिल ट्रैकिंग सिस्टम, सार्वजनिक शौचालयों में क्यूआर आधारित प्रतिक्रिया तंत्र कुछ ऐसी नई पहल में शामिल है। इतना ही नहीं सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज को डिजिटलाइज भी किया गया है।

बड़े शहरों की श्रेणी में फरीदाबाद को 40वां स्थान

इंडेक्स रिपोर्ट के मुताबिक बड़े शहरों की श्रेणी में टॉप टेन की सूची में अहमदाबाद, चेन्नई, सूरत, नवी मुंबई, कोयंबटूर, वडोदरा, इंदौर व ग्रेटर मुंबई ने जगह बनाई है। इस सूची में दिल्ली को 13वां स्थान और एनसीआर के गाजियाबाद को 30वां और फरीदाबाद को 40वां स्थान मिला है। उत्तर प्रदेश के मेरठ को 36वां स्थान मिला है। ये शहर मानक पर खरे नहीं पाए गए हैं।

दस लाख से कम आबादी वाले शहरों में गुरुग्राम टॉप-10 में

10 लाख से कम आबादी वाले शहरों की टॉप टेन सूची में सिल्वासा, काकीनाड़ा, सलेम, वेल्लूर, गांधीनगर, गुरुग्राम, देवांगिर, व तिरुचिरापल्ली का नाम है। इस वर्ग के निचले पायदान के 10 शहरों की सूची में बिहार का मुजफ्फरपुर अंतिम पायदान 62वें व उप्र का अलीगढ़ 60वें पायदान पर है।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021