Move to Jagran APP

Internet Service In Delhi: दिल्ली के कुछ इलाकों में सिर्फ 50 रुपये प्रतिमाह में मिलेगी इंटरनेट की सुविधा

Internet Service In Delhi यह कोई निजी टेलिकाम कंपनी नहीं बल्कि केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस (पीएम-वाणी) योजना के तहत लोगों को दक्षिणी दिल्ली नगर निगम 24 घंटे असीमित और तेज गति की इंटरनेट सेवा उपलब्ध कराएगा।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 04 Mar 2021 09:59 AM (IST)Updated: Thu, 04 Mar 2021 10:56 AM (IST)
Internet Service In Delhi: दिल्ली के कुछ इलाकों में सिर्फ 50 रुपये प्रतिमाह में मिलेगी इंटरनेट की सुविधा
प्रत्येक वार्ड में किराना वाले या फिर पान वाले की दुकान पर यह पीडीओ खोले जाएंगे।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली की अनधिकृत कॉलोनियों और सेवा बस्तियों में नागरिकों को अब मंहगे इंटरनेट का बिल नहीं सताएगा। अब न केवल रोज एक घंटा फ्री वाई-फाई की सुविधा मिलेगी, बल्कि 24 घंटे इंटरनेट की सुविधा चाहने वालों को केवल 50 रुपये प्रतिमाह चुकाने होंगे। यह कोई निजी टेलिकाम कंपनी नहीं, बल्कि केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस (पीएम-वाणी) योजना के तहत लोगों को दक्षिण दिल्ली नगर निगम 24 घंटे असीमित और तेज गति की इंटरनेट सेवा उपलब्ध कराएगा।

loksabha election banner

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने पीएम-वाणी योजना को लागू करने के कार्य का शुभारंभ कर दिया है। महापौर अनामिका और उप महापौर सुभाष भड़ाना ने इसकी शुरुआत की। योजना को शुरू करते हुए महापौर ने बताया कि प्रत्येक निगम वार्ड में 20-20 वाई-फाई हाटस्पाट लगाए जाएंगे। इसके लिए पीसीओ (पब्लिक काल आफिस) की तर्ज पर पीडीओ (पब्लिक डाटा आफिस) शुरू करेगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक वार्ड में किराना वाले या फिर पान वाले की दुकान पर यह पीडीओ खोले जाएंगे। इससे उनकी आय भी बढ़ेगी और नागरिकों को सस्ता इंटरनेट भी मिलेगा।

उन्होंने बताया कि इस पीडीओ पर प्रत्येक दिन एक घंटा मुफ्त वाई-फाई मिलेगा। इससे ज्यादा के लिए पांच रुपये प्रतिघंटा या फिर 10 रुपये सप्ताह और 50 रुपये मासिक प्लान चुनने की सुविधा होगी। हॉटस्पाट स्थापित करने का खर्चा भी निगम ही वहन करेगा। उल्लेखनीय है कि पीएम वाणी योजना के तहत उत्तरी और पूर्वी निगम भी जल्द कार्य करेगा। उत्तरी निगम की स्थायी समिति में जल्द ही इस प्रस्ताव को मंजूरी दी जाएगी।

सीएसई पर मिलेगा जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र

महापौर ने नागरिक सेवा केंद्र (सीएसई) पर जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने की सुविधा का भी शुभारंभ किया। इस योजना के तहत दक्षिणी निगम क्षेत्र में आने वाले सीएसई पर जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र के आवेदन करने या फिर प्रमाण पत्र प्राप्त करने की सुविधा होगी। निगम के अनुसार जल्द ही 15 तरह की निगम सेवाएं जैसे फैक्ट्री लाइसेंस, पार्किंग चार्ज जमा करने और समुदाय भवन की बुकिंग की सुविधा इन सीएसई पर उपलब्ध होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.