Move to Jagran APP

टीकाकरण में शिक्षकों से आगे निकले सफाईकर्मी

पूर्वी दिल्ली नगर निगम में टीकाकरण अभियान में शाहदरा उत्तरी जोन ने बाजी मारी है। यहां अब तक 84 फीसद से अधिक कर्मचारियों का टीकाकरण हो चुका है। लेकिन सबसे खास बात यह है कि टीकाकरण अभियान में सफाई कर्मचारियों ने शिक्षकों को काफी पीछे छोड़ दिया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Feb 2021 10:15 PM (IST)Updated: Thu, 25 Feb 2021 10:15 PM (IST)
टीकाकरण में शिक्षकों से आगे निकले सफाईकर्मी
टीकाकरण में शिक्षकों से आगे निकले सफाईकर्मी

स्वदेश कुमार, पूर्वी दिल्ली :

loksabha election banner

पूर्वी दिल्ली नगर निगम में टीकाकरण अभियान में शाहदरा उत्तरी जोन ने बाजी मारी है। यहां अब तक 84 फीसद से अधिक कर्मचारियों का टीकाकरण हो चुका है। लेकिन सबसे खास बात यह है कि टीकाकरण अभियान में सफाई कर्मचारियों ने शिक्षकों को काफी पीछे छोड़ दिया है। सफाईकर्मियों के साथ उद्यान विभाग के कर्मचारियों ने भी अच्छी खासी बढ़त बना ली है। वहीं, शाहदरा दक्षिणी जोन में इंजीनियरिग और उद्यान विभाग के कर्मचारी टीकाकरण में आगे हैं। यहां शिक्षा के साथ स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों में भी टीकाकरण को लेकर उदासीनता देखी जा रही है।

बता दें, राजधानी में 16 जनवरी से टीकाकरण की शुरुआत हुई थी। सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगना शुरू हुआ था। इसके बाद अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों को टीका लगाया जा रहा है। शाहदरा उत्तरी जोन में सभी विभागों के कर्मचारी टीकाकरण में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। लेकिन शिक्षा विभाग के कर्मचारी जल्दी इसके लिए तैयार नहीं हो रहे हैं। यही वजह है कि इस विभाग में अब तक मात्र 61 फीसद टीकाकरण हुआ है। जबकि सफाई और उद्यान विभाग में 93, स्वास्थ्य विभाग में 90 और इंजीनियर विभाग में 89 फीसद टीकाकरण हो चुका है। यही वजह है कि शिक्षा विभाग को टीकाकरण बढ़ाने के लिए आदेश जारी करना पड़ा। इसमें टीकाकरण के खिलाफ दुष्प्रचार करने वालों पर विभागीय कार्रवाई की बात कही गई है। अधिकारियों ने बताया कि उत्तरी जोन में कुल 12,923 में 10,949 कर्मचारियों को टीका लग चुका है। अच्छी बात यह है कि अब तक एक भी दुष्प्रभाव का मामला सामने नहीं आया है।

उल्लेखनीय है कि शाहदरा उत्तरी जोन में कोरोना का प्रभाव भी राजधानी के अन्य जोन की अपेक्षा सबसे कम रहा है। जबकि यहां सबसे ज्यादा घनी आबादी है। शाहदरा दक्षिणी जोन में 11,545 में से अब तक मात्र 7,315 कर्मचारियों को ही टीका लग पाया है। यहां सबसे ज्यादा टीकाकरण इंजीनियरिग विभाग के कर्मचारियों का हुआ है। इस विभाग के 76 फीसद कर्मचारी टीका लगवा चुके हैं। सबसे कम 45 फीसद टीकाकरण स्वास्थ्य विभाग में हुआ है। हालांकि, यहां भी सफाई कर्मचारियों ने शिक्षकों से अधिक टीकाकरण करवाया है। सफाई विभाग में 63, शिक्षा विभाग में 60 और उद्यान विभाग में 72 फीसद कर्मचारी टीका लगवा चुके हैं।

----------------------

कोरोना का टीका अपनी बारी आने पर हर किसी को लगाना चाहिए। आज पूरे विश्व में भारत के टीके की चर्चा हो रही है। कई देशों में इसकी मांग है। हमारे यहां यह उपलब्ध है। इसमें किसी तरह का दुष्प्रभाव सामने नहीं आया है। इसलिए किसी तरह की हिचकिचाहट नहीं होनी चाहिए।

- निर्मल जैन, महापौर, पूर्वी दिल्ली नगर निगम

उत्तरी जोन विभाग कुल कर्मचारी टीका लगा चुके फीसद में

सफाई 8233 7693 93

स्वास्थ्य 560 505 90

शिक्षा 3407 2084 61

इंजीनियरिग 431 385 89

उद्यान 302 282 93 शाहदरा दक्षिणी जोन

सफाई 7482 4772 63

स्वास्थ्य 498 226 45

शिक्षा 2,376 1426 60

इंजीनियरिग 807 616 76

उद्यान 382 275 72 नोट : दोनों जोन में चिकित्सकीय कारणों से टीका नहीं लगाने वाले कर्मचारियों की संख्या : 1424 --------------------------- कोविन एप से हटवाएं नाम

शाहदरा दक्षिणी जोन की उपायुक्त मोनिका ने बृहस्पतिवार को टीकाकरण के मुद्दे पर शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। इसमें उन्होंने कहा कि जिन कर्मचारियों ने किसी कारणवश टीका नहीं लगवाया है। वे टीकाकरण केंद्र पर पहुंचकर इसका कारण वहां मौजूद डाक्टर व कर्मचारी को बताएं और अपना नाम कोविन एप से हटवा लें। कर्मचारी का नाम एप से हटते ही उनके पास संदेश आ जाएगा। इसके बाद इसकी सूचना अपने विद्यालय निरीक्षक को भी दें। इससे पहले यहां के सहायक शिक्षा निदेशक अनिल बालियान ने निर्देश दिया था कि जो कर्मचारी टीका नहीं लगवा रहे हैं उनका विवरण उपलब्ध कराएं। ताकि उनके खिलाफ विभागीय कार्यवाही की जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.