Move to Jagran APP

ट्रैक्‍टरों से करतब दिखाते रहे किसान, जानें कैसे लाल किले में घुसे उपद्रवी और जान बचाकर भागे पुलिसवाले

Farmer Protests Red Fort गणतंत्र दिवस पर जो लाल किला राजपथ पर शामिल हुई झांकियों से गौरवान्वित महसूस करता था उपद्रवियों ने उस लालकिला को कलंकित कर दिया। तमाम सुरक्षा घेरों को तोड़ते हुए किसानों के भेष में उपद्रवी लाल किला परिसर पर कब्जा करने पहुंच गए।

By Prateek KumarEdited By: Published: Tue, 26 Jan 2021 06:30 PM (IST)Updated: Tue, 26 Jan 2021 07:56 PM (IST)
ट्रैक्‍टरों से करतब दिखाते रहे किसान, जानें कैसे लाल किले में घुसे उपद्रवी और जान बचाकर भागे पुलिसवाले
Farmer Protests Red Fort: किसानों के भेष में पहुंचे उपद्रवी, पुलिस कर्मियों पर तलवार से हमला

नई दिल्ली [निहाल सिंह]। Farmer Protests Red Fort:गणतंत्र दिवस पर जो लाल किला राजपथ पर शामिल हुई झांकियों से गौरवान्वित महसूस करता था उपद्रवियों ने उस लालकिला को कलंकित कर दिया। तमाम सुरक्षा घेरों को तोड़ते हुए किसानों के भेष में उपद्रवी लाल किला परिसर पर कब्जा करने पहुंच गए। न केवल स्वतंत्रता दिवस के ध्वजारोहण वाले स्थान पर किसान यूनियन समेत धार्मिक झंडे लगा दिए बल्कि पुलिस वालों पर तलवार से हमला कर करीब आधा दर्जन पुलिसकर्मियों को घायल कर दिया गया, जिनका लोकनायक अस्पताल में इलाज चल रहा है।

loksabha election banner

सिंघु बॉर्डर से टैक्टर परेड लेकर रिंग रोड से टैक्टरों का जत्था गुजरा तो जमुना बजार होते हुए किसानों के भेष में उपद्रवी लाल किला परिसर में पहुंच गए। पुलिस ने सूझ-बूझ से ध्वजारोहण स्थल को खाली करा लिया है। लेकिन उपद्रवियों ने लाल किला पर लगे मुख्य तिरंगे साथ धार्मिक झंडे लगा दिए।

पुलिस चौकी पर कर लिया कब्जा

पुलिस सूझबूझ से पूरे मामले को सुलझाने में जुटी हुई थी लेकिन अचानक भगदड़ मची और उपद्रवी लाला किला परिसर में मौजूद पुलिस चौकी पर हमला करने पहुंच गए। यहां पुलिस कर्मी जैसे-तैसे अपनी जान बचाकर भागे। पुलिस कर्मियों पर उपद्रवियों ने तलवार जैसे धारदार हथियारों से हमला बोल दिया। इससे कई पुलिस कर्मियों के हाथ पर तो कई के सिर पर गंभीर चोटें आई हैं। एक समय ऐसा आया जब पुलिस चौकी पर केवल-केवल प्रदर्शनकारी नजर आ रहे थे। प्रदर्शनकारी द्वारापुलिस कर्मियों को ढूंढकर पीटा जा रहा था। वहीं, पुलिस वालों से भी डंडे छीन-छीन कर उपद्रवियों ने पुलिस पर हमला किया।

गोलियों की आई आवाज और मच गई भगदड़

लाल किला प्राचीर पर पुलिस ने जैसे ही ध्वजारोहण वाले स्थान को खाली कराया तो अंदर से गोलिया चलने जैसी आवाज आई और बुरी तरह से भगदड़ मच गई। भगदड़ में भीड़ न केवल पुलिसकर्मियों को निशाना बनाया बल्कि टीवी और अखबार के फोटो पत्रकारों के साथ बदसलूकी की। वहीं, लाल किला मैदान में झांकियों के कलाकारों के लिए लगाए गए टैंट और कुर्सियों को प्रदर्शनकारी ने जमकर नुकसान पहुंचाया।

टैक्टरों से दिखाते रहे करतब 

ट्रैक्‍टरों पर तेज आवाज के स्पीकर लगाए उपद्रवी ट्रैक्‍टरों के जरिए लाल किला परिसर में उपद्रव मचाते रहे। कोई ट्रैक्‍टरों को गोल-गोल घुमा रहा था तो कोई लाल किला प्राचीर के आगे ट्रैक्‍टर से करतब दिखा रहा था। वहीं, तलवार बाजी के जरिए लाल किला प्राचीर और मैदान में जमकर करतब दिखाए जा रहे थे। ट्रैक्‍टरों और ट्रकों पर चढ़कर सेल्फी खींची जा रही थी। और केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की जा रही थी।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.