Move to Jagran APP

दिल्ली के लाखों वाहन मालिकों के लिए जरूरी खबर, HSRP नहीं होने पर लगेगा 5500 का फाइन

Delhi High security number plate अपने वाहनों में हाई सिक्युरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट और कलर कोडेड स्टीकर लगवाने के लिए वाहन चालकों को bookmyhsrp.com पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद तय तारीख पर दोनों चीजें आपने वाहन में लगाई जाएंगीं।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 10:02 AM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 10:02 AM (IST)
दिल्ली के लाखों वाहन मालिकों के लिए जरूरी खबर, HSRP नहीं होने पर लगेगा 5500 का फाइन
दिल्ली परिवहन विभाग ने 14 दिसंबर 2020 से अब तक 5076 चालान काटे हैं।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। अगर आपने अपने दोपहिया वाहनों में हाई सिक्युरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट और रंगीन स्टीकर नहीं लगवाए हैं, तो पकड़े जाने पर 11,000 रुपये का चालान भरने के लिए तैयार रहें। दिल्ली में अब बिना हाई सिक्युरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट और रंगीन स्टीकर के वाहनों पर 11,000 रुपये का जुर्माना लगाया जा रहा है। दोनों नहीं होने पर 5500 रुपये लिया जा रहा है। गौरतलब है कि राजधानी दिल्ली में परिवहन विभाग की टीम ने बृहस्पतिवार को हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (एचएसआरपी) और स्टीकर के प्रति जागरूक करने के लिए अभियान चलाया। इस दौरान दिल्ली में 50 टीमों ने प्रमुख चौराहों और स्थानों पर खड़े होकर बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के चलने वाले वाहन चालकों को जागरूक किया। इस दौरान टीमों ने अलग-अलग स्थानों पर 120 लोगों के चालान भी किए। वहीं, दिल्ली परिवहन विभाग ने 14 दिसंबर 2020 से अब तक 5076 चालान काटे हैं।

prime article banner

दिल्ली परिवहन विभाग के अनुसार, कश्मीरी गेट, आइटीओ, लाल किला, रोहिणी, कनाट प्लेस, पूर्वी दिल्ली और बाहरी दिल्ली के 50 स्थानों पर विभाग की टीम को भेजा गया, जिसमें विभागीय अधिकारी मौजूद रहे। अधिकारियों ने सुबह से शाम तक बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट वाले वाहनों को रोका और उन्हें जागरूक किया। वह जल्द से जल्द अपने वाहनों पर नई प्लेट लगवा लें। हालांकि, कुछ लोगों को आवेदन करने में परेशानी भी हुई तो कुछ लोगों को नई प्लेट लेने के दौरान भी परेशानियों का सामना करना पड़ा। कश्मीरी गेट पर चालान काटने के दौरान मयूर विहार निवासी संदीप कुमार ने कहा कि उन्हें नई प्लेट लेने के लिए कई कई दिनों तक इंतजार करना पड़ रहा है, जिससे उनका समय खराब हो रहा है। सरकार और विभाग को इस ओर ध्यान देना चाहिए।

अपने वाहनों में हाई सिक्युरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट और कलर कोडेड स्टीकर लगवाने के लिए वाहन चालकों को bookmyhsrp.com पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद मांगी जानकारी मसलन वाहन निजी है या फिर सार्वजनिक, पेट्रोल, डीजल, इलेक्ट्रिक, CNG और CNG+पेट्रोल, वाहन इनमें से किस तरह के ईंधन पर चलता, मुहैया करानी होगी।  इसके बाद आपको अपना नजदीकी डीलर चुनना होगा. इसके तय तारीख और समय पर डीलर के पास जाकर प्लेट लगवा सकते हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK