Move to Jagran APP

Dhanteras Shopping News: दिल्ली के इन बाजारों में करें सस्ते सामान की खरीदारी, यह रही लिस्ट

Dhanteras Shopping News हर साल की भांति शुक्रवार सुबह से खासतौर से बर्तनों की दुकानों पर ग्राहकों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। हम यहां पर बता रहे हैं कि लोग दिल्ली के किन सस्ती मार्केट-बाजारों में खरीदारी कर सकते हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 13 Nov 2020 11:19 AM (IST)Updated: Fri, 13 Nov 2020 11:52 AM (IST)
Dhanteras Shopping News: दिल्ली के इन बाजारों में करें सस्ते सामान की खरीदारी, यह रही लिस्ट
कपड़ों, गहनों के साथ लोग रोजमर्रा की चीजों की खरीदारी के लिए भी बाजार पहुंचे हैं।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Delhi Dhanteras Shopping News: धनतेरस और छोटी दीपावली त्योहार एक दिन होने के चलते दिल्ली-एनसीआर के बाजारों में शुक्रवार सुबह से ही खास रौनक है। कपड़ों, गहनों के साथ लोग रोजमर्रा की चीजों की खरीदारी के लिए भी बाजार पहुंचे हैं। दिल्ली-एनसीआर के ज्यादातर दुकानदारों की मानें तो भले ही इस बार धनतेरस पर पिछले सालों के मुकाबले काम कम है, लेकिन मौजूदा आर्थिक हालात को देखते हुए 10 फीसद कारोबार की भी उम्मीद नहीं थी। हर साल की भांति शुक्रवार सुबह से खासतौर से बर्तनों की दुकानों पर ग्राहकों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। हम यहां पर बता रहे हैं कि लोग दिल्ली के किन सस्ती मार्केट-बाजारों में खरीदारी कर सकते हैं।

loksabha election banner

चांदनी चौक

दिल्ली की सबसे सस्ती मार्केट में शुमार चांदनी चौक में हर तरह का सामान मिलता है। यहां पर आकर वह सारी चीजें खरीद सकते हैं, जिनकी दीपवाली त्योहार के दौरान जरूरत पड़ती है। मसलन, यहां पर कपड़ों से लेकर मोबाइल फोन के अलावा, कंप्यूटर, ब्रैंडेड घड़ियां और आर्टिफिशल जूलरी तक काफी किफायती दामों में मिलती है।

जनपथ मार्केट

चांदनी चौक की तरह यह मार्केट भी देशभर में मशहूर है, खासकर उत्तर भारत में। यहां पर भी कपड़ों के अलावा हर सामान खरीद सकते हैं वह भी किफायती दामों में।

इन इलाकों में करें खरीदारी

  • चांदनी चौक
  • करोल बाग मार्केट
  • जनपथ
  • लाजपत नगर
  • तिलक नगर
  • राजौरी गार्डन
  • नांगलोई
  • पालम
  • मादीपुर
  • दिल्ली कैंट
  • सागरपुर
  • मायापुरी
  • नजफगढ़ 
  • गांधी नगर
  • लक्ष्मनगर
  • पटपड़गंज

इलेक्ट्रॉनिक दुकानों पर भी भीड़

धनतेरस पर धातु खरीदना शुभ होता है, लेकिन बदलते दौर के साथ अब लोग जरूरत के मुताबिक इलेक्ट्रॉनिक आइटम भी खरीदने लगे हैें। मोबाइल, लैपटॉप, फ्रिज, टीवी, माइक्रो-वेव, वॉशिंग मशीन, स्पीकर, एयर-प्यूरीफायर इत्यादि सामानों की तरफ लोगों का झुकाव रहता है।

कोरोना संक्रमण व प्रदूषण की मार के चलते एयर-प्यूरीफायर की मांग अधिक देखने को मिली। लोगों का मानना है कि धनतेरस का दिन खास होता है और धनतेरस पर खरीदी गई चीजों से घर में बरक्कत होती है। द्वारका मोड़ से आई पूजा शर्मा ने बताया कि उन्होंने धनतेरस पर वॉ¨शग मशीन खरीदी है। तो वहीं उत्तम नगर की रीमा ने बताया कि धनतेरस पर धातु का शगुन होता है। प्रदूषण को देखते हुए इस बार एयर-प्यूरीफायर खरीदा है।

बर्तन बाजार में रौनक

बर्तन बाजार में तो शुक्रवार सुबह से ही भीड़ का माहौल बना हुआ है। लोग बर्तन खरीदने के लिए अपनी बारी का इंतजार करते नजर आए। धनतेरस के दिन बर्तनों की भी खरीदारी लोगों ने जमकर की। दुकानदारों ने बताया कि यदि अधिक सामानों की खरीदारी संभव हो तो लोग चम्मच खरीदकर संतुष्टि का भाव समेटे चले जाते हैं, लेकिन बर्तन की दुकान पर अब जूसर, मिक्सर जैसे बिजली से चलने वाले उत्पाद भी मिलने लगे हैं। 

चांदी के सिक्कों की रही मांग

धनतेरस पर लोग भले ही चांदी-सोने की कोई बड़ी आइटम न लें, लेकिन चांदी का सिक्का तो हर कोई खरीदता है। चांदी के सिक्के ने हर साल की तरह बाजार में धाक जमाए रखी। वहीं कुछ लोगों ने शादी व समारोह के मतलब से सोने व डायमंड के आभूषण भी खरीदे। कुल मिलाकर इस बार भी धनतेरस पर व्यापार अच्छा रहा।

बृहस्पतिवार से ही धनतेरस के साथ दिवाली उत्सव शुरू हो गया और अब शुक्रवार को धनतेरस त्योहार पर लोगों की भीड़ बाजारों में नजर आ रही है। ऐसे में पूजन सामग्री को एकत्रित करने में लोग जुट गए हैं। दुकानों पर भीड़ के चलते लोगों को काफी समय तक इंतजार करना पड़ रहा है। वहीं कई दुकानदार फ्री होम डिलीवरी की सुविधा मुहैया करा रहे हैं। दुकानदारों का कहना है कि बदलते दौर के साथ घर के सभी लोग कामकाजी हो गए हैं, बाजार में सुविधाएं भी बढ़ रही हैं। अगर दुकानदार अभी भी पुराने चलन पर चलते रहेंगे तो बाजार में पिछड़ जाएंगे ऐसे में बदलाव जरूरी है।

पूजा की दुकानों पर लगी भीड़

पूजन के लिए लोग तेल, घी, चावल, रोली, चंदन, कमल गट्टे, नारियल, सिंदूर, फल, फूल, शहद आदि सामानों की लिस्ट तैयार कर दुकानों पर पहुंच रहे हैं। धनतेरस पर जहां बर्तन और सोने-चांदी की चीजों की जमकर खरीदारी हुई वहीं दूसरी ओर झाड़ू की भी बड़ी मांग देखने को मिली। लोगों का मानना है कि धनतेरस पर झाड़ू खरीदना शुभ होता है। इस दिन झाड़ू खरीदने से घर से दरिद्रता और नकारात्मक ऊर्जा दूर चली जाती है और घर में लक्ष्मी का आगमन होता है। पालम स्थित दुकानदार ने बताया कि साल दर साल धनतेरस पर झाड़ू खरीदने का प्रचलन काफी बढ़ रहा है।

फूलों की हो रही जमकर बिक्री

कोरोना संक्रमण के दौर में बहुत दिनों बाद कारोबार में उत्साह देख व्यवसायी खुश नजर आए। गाजीपुर फूल मंडी विपणन समिति की मानें तो बृहस्पतिवार को चार लाख किलो गेंदा का फूल बेचा गया, जो 60 से 80 रुपये किलो बिका। पिछले वर्ष धनतेरस पर 3.28 लाख किलो गेंदा 40 से 70 रुपये किलो में बिका था। इस बार गेंदे के फूल की मालाएं भी दोगुनी बिकी हैं। फूल व्यवसायियों को उम्मीद है कि शुक्रवार को बिक्री इससे भी ज्यादा होगी।

गुलाब भी महका

मंडी में गुलाब का फूल भी खूब महका। फूल व्यवसायियों ने बताया कि गुलाब 200 रुपये किलो के भाव से बिका। यह पिछले वर्ष की तुलना में ज्यादा रहा। उनका कहना है कि इस बार किसानों से फूल महंगा आ रहा है। इस कारण आगे भी महंगा बेचा जा रहा है।

कटिंग फूल भी बिक रहा

दीवाली पर गुलदस्ते में सजाने के लिए कटिंग फूल भी बिक रहा है। फूल व्यवसायियों ने बताया कि रजनीगंधा, ट्यूलिप व गुलाब समेत कई फूल लोग खरीद कर ले जा रहे हैं। हालांकि इनके दाम सामान्य हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.