Move to Jagran APP

Red Light On, Gadi Off: दिल्ली में प्रदूषण रोकने के लिए सड़कों पर उतरे केजरीवाल सरकार के मंत्री और विधायक

राघव चड्ढा ने कहा कि पड़ोसी राज्यों की उदासीनता जगजाहिर है। किसी राज्य में पराली जल रही है तो किसी राज्य की सरकार डीजल जेनरेटर पर प्रतिबंध लगाने से इनकार कर रही है जबकि यह सबको पता है कि जेनरेटर से होने वाले प्रदूषण की भागीदारी 18 फीसद है।

By Edited By: Published: Mon, 19 Oct 2020 08:26 PM (IST)Updated: Tue, 20 Oct 2020 09:14 AM (IST)
Red Light On, Gadi Off:  दिल्ली में प्रदूषण रोकने के लिए सड़कों पर उतरे केजरीवाल सरकार के मंत्री और विधायक
रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ चलाते आम आदमी पार्टी के नेता।

नई दिल्ली, जागरण संवाददता। दिल्ली सरकार द्वारा प्रदूषण को लेकर शुरू किए गए 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' अभियान के तहत आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय प्रवक्ता व राजेंद्र नगर से विधायक राघव चड्ढा ने सोमवार को लोगों को जागरूक किया। पूसा रोड गोलचक्कर पर वाहन चालकों से लाल बत्ती पर गाड़ी बंद करने के प्रोत्साहित किया। जिससे कि वाहनों से निकलने वाले धुएं से दिल्ली की आब-ओ-हवा को दूषित होने से बचाया जा सके। इस दौरान उन्होंने रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ के नारों वाले बैनर व तख्तियां भी हाथ में ले रखीं थीं। जब भी लाल बत्ती होती तो वह वाहन चालकों के सामने AAP कार्यकर्ताओं के साथ तख्तियां लेकर खड़े हो जाते।

loksabha election banner

राघव चड्ढा ने कहा कि प्रदूषण के विरुद्ध युद्ध में हमारे पड़ोसी राज्यों की उदासीनता तो अब जगजाहिर है। किसी राज्य में पराली जल रही है तो किसी राज्य की सरकार अपने यहां डीजल जेनरेटर पर प्रतिबंध लगाने से इनकार कर रही है, जबकि यह सबको पता है कि जेनरेटर से होने वाले प्रदूषण की भागीदारी 18 फीसद है। उन्होंने कहा कि दिल्ली वासियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने प्रदूषण के खिलाफ युद्ध शुरू किया है। जिस तरह से दिल्ली वालों ने डेंगू और कोरोना के खिलाफ अभियान में सहयोग दिया, उसी तरह प्रदूषण के खिलाफ भी वाहन चालक हमारी इस मुहिम 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' का पूरा समर्थन कर रहे हैं।

राघव चड्ढा ने बताया कि प्रदूषण के खिलाफ चलाया जा रहा यह अभियान ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सके, इसके लिए हमारे वालंटियर्स भी जुटे हुए हैं। सुबह-शाम यह अभियान विभिन्न क्षेत्रों में जारी रहेगा। विधायक ने कहा कि अगर हम लाल बत्ती पर गाड़ी बंद रखेंगे तो धुएं से होने वाले वायु प्रदूषण को कम किया जा सकेगा। दिल्ली में करीब एक करोड़ पंजीकृत वाहन हैं। वहीं, विशेषज्ञों के मुताबिक 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' अभियान से पीएम10 में 1.5 टन और पीएम 2.5 में 0.4 टन की कमी लाई जा सकती है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.