नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Umar Khalid Arrested: दिल्ली दंगे की विस्तृत साजिश रचने (पूरी दिल्ली में दंगा कराने) के मामले में तिहाड़ जेल में बंद जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद को अब उत्तर-पूर्वी दिल्ली में दंगा कराने की साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच की एसआइटी ने बृहस्पतिवार को प्रोडक्शन वारंट लेकर उसे गिरफ्तार किया है। कुछ हफ्ते पहले ही स्पेशल सेल ने पूछताछ के बहाने लोधी कालोनी स्थित दफ्तर में बुलाकर उमर को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था।

पुलिस सूत्रों के मुताबिक उमर खालिद ने जनवरी में जाकिर नगर में पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन व इंडिया अगेंस्ट हेट के संयोजक खालिद सैफी सहित अन्य के साथ उत्तर-पूर्वी दिल्ली में दंगे कराने की साजिश रची थी। खालिद सैफी ने ताहिर को उमर से मिलवाया था। इसमें उसने ताहिर को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा के दौरान 23 फरवरी को दंगे कराने की तैयारी करने के लिए कहा था। इसके बाद उसने ताहिर, खालिद सैफी और राजधानी पब्लिक स्कूल के मालिक फैजल फारुख व अन्य के साथ मिलकर दंगे करवाए थे। इसके लिए पीएफआइ के जरिये उमर खालिद ने ताहिर को करोड़ों रुपये का फंड भी मुहैया कराया था, जिसे दंगाइयों के बीच बांटा गया था। यही नहीं दंगे की साजिश के तहत जाकिर नगर में बैठक हुई थी। इसके बाद ही ताहिर हुसैन व खालिद सैफी ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली में कई स्थानों पर धरना प्रदर्शन शुरू करा दिया था।

बता दें कि इस मामले में क्राइम ब्रांच की एसआइटी ताहिर हुसैन व खालिद सैफी सहित कई अन्य को पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है। उमर खालिद की गिरफ्तारी क्राइम ब्रांच ने नहीं की थी। उसे इस केस में पुलिस ने मास्टर माइंड बताया है। दरअसल, उमर के कहने पर ही उत्तर-पूर्वी दिल्ली से दंगे की शुरुआत हुई थी। दंगे की साजिश को अंजाम देने की पूरी तैयारी कराने के बाद 22 फरवरी को वह बिहार भाग गया था, ताकि पुलिस को उस पर कोई शक न हो।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप