Move to Jagran APP

दिल्‍ली सरकार ने शुरू किया ऑनलाइन एडमिशन का दूसरा फेज, 3 अक्‍टूबर तक आखिरी तारीख

दिल्‍ली सरकार ने ऑनलाइन एडमिशन के लिए दूसरा फेज शुरू किया है। ऑनलाइन प्रवेश के इस फेज को शुक्रवार 25 सितंबर से शुरू कर 3 अक्‍टूबर तक चलाया जाएगा। इसके तहत 6वीं कक्षा से लेकर 9वीं कक्षा और 11वीं तक के लिए छात्र-छात्रों को मौका मिल रहा है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Fri, 25 Sep 2020 04:54 PM (IST)Updated: Fri, 25 Sep 2020 06:01 PM (IST)
दिल्‍ली सरकार ने शुरू किया ऑनलाइन एडमिशन का दूसरा फेज, 3 अक्‍टूबर तक आखिरी तारीख
स्‍कूल में बैठकर पढ़ाई करते हुए बच्‍चे। फाइल फोटो।

नई दिल्‍ली, एएनआइ। दिल्‍ली सरकार ने ऑनलाइन एडमिशन के लिए दूसरा फेज शुरू किया है। ऑनलाइन प्रवेश के इस फेज को शुक्रवार 25 सितंबर से शुरू कर 3 अक्‍टूबर तक चलाया जाएगा। इसमें 6वीं कक्षा से लेकर 9वीं कक्षा और 11वीं तक के लिए छात्र-छात्रों को मौका मिल रहा है। दिल्‍ली सरकार द्वारा यह प्रवेश प्रकिया 2020-2021 के लिए शुरू किया गया है।

loksabha election banner

इसके लिए दिल्ली सरकार ने एक लेटर जारी किया है जिसमें यह बताया गया है कि गैर-योजना प्रवेश 2020-21 के तहत कक्षा छठी से नौवीं और ग्यारहवीं की ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया के दूसरे चरण को अनुमति दी गई है। दूसरे चरण की शुरुआत उन अभिभावकों की चिंताओं को दूर करने के लिए की गई है, जो ऑनलाइन प्रवेश के लिए अपने वार्ड का पंजीकरण नहीं करा सकते थे। पंजीकरण आज फिर से खोल दिया गया है और 3 अक्टूबर तक चलेगा।

बता दें कि पहले फेज के लिए अभी कागजातों की जांच प्रकिया जारी है। आवंटित स्‍कूल के अप्‍लाई किए गए पहले फेज का काम 30 सितंबर तक पूरा हो जाएगा। इस दौरान कुल आवेदन जो शिक्षा निदेशालय को प्राप्‍त हुए हैं उनकी संख्‍या 64995 रही है। इनमें से 64450 लोगों को स्‍कूल आवंटित कर दिया गया है।

ऑनलाइन प्रवेश पंजीकरण फॉर्म जमा करने का लिंक दिल्ली सरकार की वेबसाइट www.edudel.nic.in के होम पेज पर उपलब्ध है। जिन आवेदकों ने पहले चरण में आवेदन किया है और जिन्हें स्कूल आवंटित किए हैं या जो पहले से सरकारी वित्तपोषित स्कूल में पढ़ रहे हैं, उन्हें आवेदन करने की पात्रता नहीं है।

छठी से नौवीं कक्षा के लिए पंजीकरण में केवल एक चरण की प्रक्रिया है। इसमें पंजीकृत मोबाइल नंबर पर पंजीकरण संख्या भेजी जाएगी। उस पंजीकरण संख्या का उपयोग एडमिशन की स्थिति के बारे में जानकारी के लिए किया जा सकता है।

ग्यारहवीं कक्षा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया में दो चरण हैं। पहले चरण में पंजीकरण संख्या और पासवर्ड मिलेगा। दूसरे चरण में में आवेदक को उस पंजीकरण संख्या और पासवर्ड के साथ बताए लिंक पर लॉगिन करने के बाद पंजीकरण फॉर्म को पूरा करना होगा। ये दोनों चरण पूरा करना जरूरी है अन्यथा आवेदन निरस्त हो जाएगा।

आवेदकों को उनके पंजीकृत फोन नंबर पर एसएमएस के माध्यम से स्कूल आवंटन की जानकारी मिलेगी। 12 अक्टूबर से http://www.edudel.nic.in/welcome_folder/govtadmission.htm पर आवंटन का पता लगा सकते हैं।

नामांकन के संबंध में किसी भी जानकारी के लिए एक केंद्रीकृत हेल्पलाइन जारी की गई है। सभी कार्य दिवसों पर टेलीफोन नंबर 1800116888 या 10580 पर सुबह 07.30 बजे से शाम 07.00 बजे तक जानकारी मिल जाएगी।

जिन आवेदकों का प्रवेश कन्फर्म हो जागा, उन्हें सभी अपेक्षित मूल दस्तावेजों के साथ निर्धारित तिथि पर आवंटित स्कूल जाना होगा। ऑनलाइन माध्यम से चयनित छात्र जब आबंटित सरकारी स्कूल जाकर अपने आवश्यक दस्तावेजों का भौतिक सत्यापन करा लेंगे, तभी उनके प्रवेश की प्रकिया पूरी मानी जाएगी, अन्यथा नहीं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.