नई दिल्ली [विनीत त्रिपाठी]। दिल्ली यूनिवर्सिटी ने मंगलवार को सुनवाई के दौरान शपथपत्र दाखिल कर बताया है कि ओपन बुक एग्जाम ( Open Book Examination) का नया शेड्यूल क्या होगा। डीयू प्रशासन द्वारा दाखिल किए गए शपथ पत्र के मुताबिक  स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (School of Open Learning) और नॉन कॉलिजिएट विमिंस एजुकेशन बोर्ड (Non-Collegiate Women's Education Board) समेत अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट के फाइनल ईयर के सभी छात्र-छात्राओं का ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम 10 अगस्त से शुरू होगा। डीयू के मुताबिक, 10 अगस्त से शुरू होने वाली परीक्षा 31 अगस्त को समाप्त होगी। मिली जानकारी के मुताबिक, डीयू ने कोर्ट में 160 पेजों का शपथपत्र दाखिल किया है। 

दिल्ली हाई कोर्ट में दिल्ली विश्वविद्यालय ने कहा कि जो छात्र-छात्राएं अब तक अपनी परीक्षाएं नहीं दे पाए हैं, उनके लिए बाद में परीक्षा के एक अतिरिक्त चरण का आयोजन किया है। इसके तहत परीक्षाएं ऑनलाइन, ऑफलाइन या ऑनलाइन-ऑफलाइन के मिले जुले मोड कराई जा रही हैं। इसका उद्देष्य छात्रों को एक और अवसर मुहैया कराना है।

यह भी जानें

  • छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम से अवगत कराने के लिए परीक्षा के दो मॉक चरण का आयोजन होगा।
  • मॉक टेस्ट के पहले चरण का आयोजन 31 जुलाई से 4 अगस्त तक होगा
  • दूसरे चरण का आयोजन 8 से 12 अगस्त तक होगा। दोनों चरणों में रोजाना मॉक टेस्ट के तीन-तीन सत्रों का आयोजन होगा।
  • कॉलेजों और यूनिवर्सिटी के विभागों में उपलब्ध सुविधाओं को सामान्य रूप से दिव्यांग श्रेणी के छात्रों और विशेष तौर पर दृष्टि बाधित श्रेणी के छात्रों को उपलब्ध कराया जाएगा।
  • कॉपियों के मूल्यांकन का काम सितंबर के पहले हफ्ते में शुरू हो जाएगा और अक्टूबर के पहले हफ्ते तक चलेगा।
  • अलग-अलग कोर्सों के लिए रिजल्ट अक्टूबर के पहले हफ्ते से जारी होगा और 30 नवंबर तक अंत होगा।

यहां पर बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते दिल्ली विश्वविद्यालय परीक्षाएं नहीं करा पाया है। इस बीच हालात सुधरते न देख अब ओपन बुक एग्जाम का फैसला लिया है।

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस