Move to Jagran APP

IPU 20 जून से होने वाली परीक्षा को टालेगा, हालत सुधरने पर लिया जाएगा निर्णय

केंद्र सरकार एवं दिल्ली सरकार की तरफ से अभी सभी शिक्षण संस्थानों को बंद रखने के लिए कहा है। एेसे में इन परीक्षाओं को कोविड-19 महामारी की वजह से टाला जाएगा।

By Prateek KumarEdited By: Published: Wed, 03 Jun 2020 10:40 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jun 2020 10:40 PM (IST)
IPU 20 जून से होने वाली परीक्षा को टालेगा, हालत सुधरने पर लिया जाएगा निर्णय
IPU 20 जून से होने वाली परीक्षा को टालेगा, हालत सुधरने पर लिया जाएगा निर्णय

नई दिल्ली [राहुल मानव]। दिल्ली सरकार के गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (जीजीएसआइपीयू) की 20 जून से छात्रों के स्नातक व अन्य पाठ्यक्रमों की परीक्षा को टाला जाएगा। इस मामले में संस्थान के कुलपति प्रो (डॉ) महेश वर्मा ने कहा है कि हमारी तरफ से 20 जून को संस्थान के छात्रों के पाठ्यक्रमों की परीक्षा को लेने का फैसला किया गया था। लेकिन अब इन्हें टाला जाएगा।

loksabha election banner

केंद्र सरकार एवं दिल्ली सरकार की तरफ से अभी सभी शिक्षण संस्थानों को बंद रखने के लिए कहा है। एेसे में इन परीक्षाओं को कोविड-19 महामारी की वजह से टाला जाएगा। जब भी हालात सुधरेंगे तब उचित निर्णय लेकर निर्धारित तिथि पर सिर्फ अंतिम वर्ष के छात्रों के पाठ्यक्रमों की परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। बाकी प्रथम वर्ष एवं दूसरे वर्ष के छात्रों को उनके बीते सेमेस्टर के कार्यों व अंकों के आधार पर आगे बढ़ाने पर हम योजना तैयार कर रहे हैं। इस पर विचार किया जा रहा है।

सभी फैसलों के बारे में विश्वविद्यालय के छात्रों को समय आने पर जानकारी दी जाएगी। आइपी विश्वविद्यालय में जिस भी कॉलेज में छात्र पढ़ रहे हैं वह दूसरे कॉलेज में जाकर परीक्षा देते हैं। लेकिन, समय आने पर संस्थान की तरफ से यह योजना बनाई जाएगी कि छात्र जिस कॉलेज में पढ़ रहे हैं उसी कॉलेज में परीक्षा दे सकेंगे। यह पूछे जाने पर कि आइआइटी दिल्ली ने अपने अंतिम वर्ष के छात्रों को यह विकल्प दिया है कि वह घर से ही उनको दिए जाने वाले असाइनमेंट व प्रोजेक्ट को पूरा करके स्नातक की डिग्री की प्रकिया को पूरा करके डिग्री प्राप्त ओर सकते हैं।

क्या आइपीयू ऐसी तैयारी कर सकता है। इस पर कुलपति ने कहा कि आइआइटी दिल्ली में इंजीनियरिंग कर अधिकतम पाठ्यक्रम को पढ़ाया जाता है। आइपीयू के दिल्ली-एनसीआर में संबद्ध 140 कॉलेज हैं। इसमें बीबीए, एमबीए, बीटेक, मास मीडिया, लॉ, नर्सिंग, डेंटिस्ट्री, बायोटेक्नोलॉजी जैसे कई अलग-अलग पाठ्यक्रम पढ़ाए जाते हैं। तो ऐसे में सभी के लिए एक समान प्रकिया को निर्धारित नहीं किया जा सकता है। हम सभी विकल्प तलाशने पर काम करा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.