Move to Jagran APP

Delhi Metro Service News: अगले सप्ताह से शुरू हो सकता है दिल्ली मेट्रो का संचालन, तैयारी में जुटा DMRC

Delhi Metro Service News बताया जा रहा है कि मेट्रो का संचालन शुरू करने की कवायद के तहत ही DMRC ने एक आदेश के बाद अपने सभी कर्मचारियों को काम पर बुलाया है।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 27 May 2020 10:01 AM (IST)Updated: Wed, 27 May 2020 11:15 AM (IST)
Delhi Metro Service News: अगले सप्ताह से शुरू हो सकता है दिल्ली मेट्रो का संचालन, तैयारी में जुटा DMRC
Delhi Metro Service News: अगले सप्ताह से शुरू हो सकता है दिल्ली मेट्रो का संचालन, तैयारी में जुटा DMRC

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Delhi Metro Service News: ट्रेनों के बाद हवाई सफर शुरू होने के बाद अब दिल्ली मेट्रो का संचालन शुरू होना तय हो गया है। बताया जा रहा है कि लॉकडाउन-4 खत्म होने के साथ आगामी सप्ताह की शुरुआत यानी 1 जून से दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) कुछ चुनिंदा रूटों पर मेट्रो ट्रेनों का संचालन शुरू कर सकता है। इसके मद्देनजर DMRC लगातार तैयारी भी कर रहा है। 

loksabha election banner

काम पर लौटे दिल्ली मेट्रो के सभी 14000 कर्मचारी

दिल्ली मेट्रो ट्रेनों के संचालन का सबसे बड़ा संकेत मंगलवार को DMRC के कहने पर सभी 14000 कर्मचारी काम पर लौट आए। माना जा रहा है कि मेट्रो का संचालन शुरू करने की कवायद के तहत ही DMRC ने एक आदेश के बाद अपने सभी कर्मचारियों को काम पर बुलाया है।

केंद्र की अनुमति बाकी: कैलाश गहलोत

वहीं, दिल्ली मेट्रो का परिचालन शुरू करने के मुद्दे पर केजरीवाल सरकार में परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा है कि दिल्ली सरकार मेट्रो चलाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। केंद्र सरकार को भी जल्द मेट्रो सेवा शुरू करने की अनुमति दे देनी चाहिए। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने भी अपनी तैयारी पूरी कर ली है। मेट्रो कर्मचारी भी ड्यूटी पर लौटने लगे हैं।

वहीं, परिवहन मंत्री के मुताबिक़ दिल्ली की 1200 बसें प्रवासी कामगारों को रेलवे स्टेशन छोड़ रही हैं। इसके बाद भी लोगों को परेशानी हो रही है, यदि मेट्रो शुरू होगी तो लोगों को राहत मिलेगी। दिल्ली की जनता भी सोशल मीडिया पर लगातार मेट्रो चलाने की मांग कर रही है। लॉकडाउन चार में मिली रियायतों के चलते डीएमआरसी ने भी शारीरिक दूरी के नियमों के पालन को लेकर तैयारी कर ली है। इधर मेट्रो के अफसरों को उम्मीद है कि अब एक जून से ही मेट्रो के संचालन की अनुमति मिलेगी।

दिल्ली मेट्रो ऐसे बदलेगा सफर का अंदाज

  • फीजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करने के चलते दिल्ली मेट्रो ट्रेन के एक कोच में 50 यात्री ही सफर कर पाएंगे
  • फीजिकल डिस्टेंसिंग  के मद्देनजर कोच में एक सीट छोड़ कर यात्रियों के बैठने की व्यवस्था है।
  • यात्रियों को आरोग्य सेतू ऐप अनिवार्य रूप से डाउनलोड करना होगा। कुल मिलाकर अगर आपसे पास स्मार्ट फोन नहीं है तो आप यात्रा नहीं कर पाएंगे
  • मेट्रो स्टेशन में प्रवेश से पहले ही यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी।

बता दें कि दिल्ली मेट्रो दिल्ली-एनसीआर के लाखों लोगों के लिए उसी तरह लाइफलाइन बन चुकी है, जिस तरह मुंबई में लोकल ट्रेन। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.