Move to Jagran APP

Onion Price: थोक भाव में छह से दस रूपये किलो बिक रहा प्याज, जानें अन्य सब्जियों के दाम

Delhi Onion Price News कारोबारियों का कहना है कि जिस तरह से प्याज की आवक हो रही है उससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि आने वाले दिनों में कीमतों में और गिरावट आ सकती है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Tue, 26 May 2020 05:41 PM (IST)Updated: Tue, 26 May 2020 07:05 PM (IST)
Onion Price: थोक भाव में छह से दस रूपये किलो बिक रहा प्याज, जानें अन्य सब्जियों के दाम
Onion Price: थोक भाव में छह से दस रूपये किलो बिक रहा प्याज, जानें अन्य सब्जियों के दाम

नई दिल्ली [धनंजय मिश्र]। Delhi Onion Price News: बीते वर्ष नवंबर, दिसंबर माह में कीमत के मामले में उपभोक्ताओं को रुलाने वाले प्याज आढ़तियों के लिए परेशानी का सबब बन गया है। आजादपुर मंडी में ग्राहकों की कमी और आवक में बढ़ोतरी के कारण प्याज न्यूनतम छह और अधिकतम 10 रूपये प्रति किलो हो गया है। कई कारोबारियों के पास प्याज के पुराने स्टॉक भी बचे हुए हैं।

loksabha election banner

कारोबारियों का कहना है कि जिस तरह से प्याज की आवक हो रही है उससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि आने वाले दिनों में कीमतों में और गिरावट आ सकती है। रविवार को साप्ताहिक अवकाश और सोमवार को ईद होने के कारण मंडी बंद थी। ऐसे में दो दिन मंडी बंद होने के कारण मंगलवार को कारेाबारी अधिक कारोबार होने की उम्मीद जता रहे हैं। उनका कहना है कि मंगलवार को ग्राहकों संख्या अधिक होगी। शनिवार को मंडी में प्याज की कुल आवक 722 टन थी जो बीते दो सप्ताह में सबसे अधिक रही।

कड़े नियमों के कारण ग्राहक नही पहुंच पा रहे मंडी

मंडी के आलू-प्याज मर्चेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेंद्र शर्मा का कहना है कि प्याज एक ऐसी सब्जी है,जिसके ग्राहकों की कमी कभी-भी नही होती, लेकिन लॉकडाउन के चलते मंडी प्रशासन और सरकार के नियमों के कारण ग्राहक मंडी नही पहुंच पा रहे है। गाड़ियां मंडी नही पहुंच पा रही हैं। यही कारण है कि आज कल मंडी में अधिक ग्राहक नही पहुंच पा रहे हैं, जिससे खरीदारी पर असर पड़ रहा है।

वहीं, गाजीपुर फल व सब्जी मंडी में सोमवार को ईद उल फितर की वजह से सब्जियों और फलों की आवक कम रही। इस वजह से टमाटर, गोभी और शिमला मिर्च की कीमतों में उछाल रहा। टमाटर की थोक कीमत 2 से 4 रुपये प्रतिकिलो से बढ़कर 4 से 6 रूपये प्रतिकिलो रही। वहीं शिमला मिर्च की कीमत थोक में 5-6 रुपये प्रति किलो से बढ़कर 10-11 रुपये प्रतिकिलो रही और गोभी की कीमत 12-13 रुपये प्रति किलो से बढ़कर 17-18 रूपये प्रतिकिलो तक पहुंच गयी।

आढ़ती किशन सैनी ने बताया कि मंडी में ईद की वजह से ग्राहक और फल व सब्जी की आवक प्रतिदिन की अपेक्षा कम रही। इससे कुछ सब्जियों की कीमत में दो रुपये से लेकर पांच रुपये प्रतिकिलो का उछाल रहा। वहीं अन्य सब्जियों की कीमत में कोई वृद्धि नहीं हुई। इसमें आलू, प्याज और अन्य हरी सब्जियों की कीमत भी प्रतिदिन के बराबर ही रही। वहीं सैनी ने बताया कि इसके अलावा मंडी में ईद की वजह से पल्लेदारों की भी कमी रही । वहीं ईद की वजह से विशेष समुदाय के किसान व सब्जी के खरीदार मंडी में सब्जी खरीदने और बेचने नहीं पहुंचे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.