जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : लॉकडाउन का पालन कराने के साथ दिल्ली पुलिस लोगों को जागरूक भी कर रही है। आवश्यक सामान की दुकानों पर लोगों की भीड़ न लगे, इसके लिए दुकानों के बाहर एक-एक मीटर से अधिक की दूरी पर लोगों के खड़े होने के लिए घेरे बनाए गए हैं, जिससे दुकानों पर भीड़ न लगे। वहीं, झुग्गियों और जरूरतमंदों को पुलिस की तरफ से भोजन भी उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके लिए पुलिस एनजीओ की मदद भी ले रही है।

कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने और लोगों को इसके प्रभाव से बचाने के लिए लागू किए गए लॉकडाउन को दिल्ली पुलिस पूरी मुस्तैदी से लागू करा रही है। एक तरफ पुलिस लोगों को घरों से बाहर निकलने से रोक रही है, वहीं लोगों को जागरूक भी कर रहे हैं। कहीं पुलिसकर्मी सख्ती दिखा रहे हैं, तो कहीं वे अनाउंसमेंट के जरिए लोगों को जागरूक कर रहे हैं। बाबा हरिदास नगर में पुलिस के बीट स्टाफ ने दुकानों के बाहर सफेद रंग से घेरे बनाए हैं, जिससे दुकानों पर लोगों की भीड़ न लगे। लोग एक-दूसरे से एक निर्धारित दूरी पर खड़े हो और एक-एक करके ही दुकानों पर सामान के लिए पहुंचे। वहीं, नजफगढ़ मार्केट में भी पुलिस लोगों को एक-दूसरे से निर्धारित दूरी बनाने के लिए अनाउंसमेंट कर रही है।

दिल्ली पुलिस ने एनजीओ 'एक नूर' की मदद से रघुवीर नगर घोडेवाला मंदिर, राजौरी गार्डन के झुग्गी क्षेत्र में भोजन और पानी उपलब्ध कराने के साथ लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया। पुलिस ने एनजीओ की मदद से रघुबीर नगर, घोडेवाला मंदिर झुग्गी झोपड़ी में बृहस्पतिवार को भोजन के एक हजार पैकेट भी वितरित किए। राजौरी गार्डन के एसएचओ स्वयं इस कार्य में जुटे रहे। वहीं, एसीपी कालकाजी और एसएचओ कालकाजी ने सर्वोदय कैंप कालकाजी में रहने वाले गरीब लोगों को किराने की चीजें वितरित कीं। ये चीजें उन लोगों को उपलब्ध कराई गई, जो लॉकडाउन के कारण अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा करने में सक्षम नहीं हैं।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस