Move to Jagran APP

अनुगूंज 2020: गदर के डायरेक्‍टर अनिल शर्मा ने कहा- कला से होता है मानवीय विकास

अनिल शर्मा ने कहा कि कला संगीत व साहित्य का मानवीय विकास में महत्वपूर्ण योगदान है। इनकी बदौलत ही हमारे अंदर मानवीयता व संवेदनशीलता का विकास होता है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Wed, 19 Feb 2020 09:20 PM (IST)Updated: Wed, 19 Feb 2020 09:20 PM (IST)
अनुगूंज 2020: गदर के डायरेक्‍टर अनिल शर्मा ने कहा- कला से होता है मानवीय विकास
अनुगूंज 2020: गदर के डायरेक्‍टर अनिल शर्मा ने कहा- कला से होता है मानवीय विकास

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। गुरू गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (आइपी यूनिवर्सिटी) के 21वें सांस्कृतिक महोत्सव ‘अनुगूंज 2020’ की रंगारंग शुरुआत द्वारका सेक्टर-16 स्थित मुख्य कैंपस में हुई। तीन दिन चलने वाले इस महोत्सव में आईपी यूनिवर्सिटी के विभिन्न विभाग व सभी संबद्ध 106 कॉलेजों के विद्यार्थी शिरकत कर रहे हैं। अनुगूंज के पहले दिन गदर फिल्म के निर्माता अनिल शर्मा बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहे।

loksabha election banner

मानवीय विकास में संगीत और कला का होता है महत्‍वपूर्ण योगदान

उद्घाटन समारोह में उन्होंने कहा कि कला, संगीत व साहित्य का मानवीय विकास में महत्वपूर्ण योगदान है। इनकी बदौलत ही हमारे अंदर मानवीयता व संवेदनशीलता का विकास होता है। इस तरह के आयोजन हमारे अंदर की संवेदनशीलता को जगाने का कार्य करते हैं। आयोजन में कई लोगों के साथ हम मिलते हैं। यहां हम एक-दूसरे के विचारों से अवगत होते हैं, जिससे हमारे अंदर बंधुत्व की भावना जागृत होती है।

मस्‍ती के साथ सीखें कुछ बातें : कुलपति

वहीं, विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर महेश वर्मा ने कहा कि कक्षा के साथ-साथ इस तरह के आयोजन भी विद्यार्थियों का ज्ञानवर्धन करते हैं। अनुगूंज एक त्योहार की तरह है, जहां मस्ती के साथ-साथ काफी कुछ सीखने और जानने का अवसर मिलता है। साथ ही इस बहाने आइपी के सभी कॉलेजों के विद्यार्थी एक ही प्लेटफॉर्म पर एकत्रित होते हैं।

पहले दिन हुए कई कार्यक्रम

कार्यक्रम के पहले दिन भारतीय संगीत, सामाजिक विषयों पर नुक्कड़ नाटक, कविता पाठन, लोकनृत्य, चित्रकारी प्रतियोगिता, वाद-विवाद प्रतियोगिता व कवि सम्मेलन आकर्षण का केंद्र रहे। कवि सम्मेलन में अशोक चक्रधर की कविता ने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। अनुगूंज के दूसरे दिन बैंड प्रस्तुति, नाटक, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, शास्त्रीय नृत्य, फुटलूज नृत्य प्रतियोगिता, वाद-विवाद प्रतियोगिता, कोलाज बनाने की प्रतियोगिता, शास्त्रीय संगीत प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। शाम के समय संस्क्रमण बैंड व पंजाबी गायक गुरी आकर्षण का केंद्र रहे। इनकी प्रस्तुति ने सभी को झूमने पर मजबूर कर दिया।

छात्र-छात्राओं ने कहा-

हर साल फेस्ट में कुछ न कुछ आकर्षण का केंद्र होता है और इस बार गायक बेनी दयाल व पंजाबी गायक गुरी आकर्षण का केंद्र है। इसके अलावा फेस्ट के दौरान आयोजित होने वाली प्रतियोगिताओं के माध्यम से हमें काफी कुछ सीखने को मिलता है। ऐसे में हमें हमारी कला को प्रदर्शित करने के लिए उचित मंच मिलता है।

नवनीत

आईपी का फेस्ट हर साल सबसे अच्छा होता है। यहां मस्ती के साथ काफी कुछ सीखने का अवसर मिलता है। इसके अलावा दिसंबर में परीक्षा के बाद फेस्ट के दौरान होने वाली मस्ती से सारी थकान उतर जाती है। फेस्ट के आयोजन के माध्यम से विद्यार्थियों में एक अच्छी स्कील का विकास होता है।

प्रगति

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.