नई दिल्ली, संवाददाता। आने वाले समय में दिल्ली में एक ऐसा भी फ्लाईओवर होगा जिसके ऊपर बाजार सजेगा। यह फ्लाईओवर डबलडेकर होगा। यहां नामी कंपनियों के अलावा स्थानीय लोगों को भी लाइसेंस दिए जाएंगे। दिल्ली के लोगों को एक पिकनिक स्पॉट मिलेगा। यहां ओपन थियेटर भी होगा।

यहां आने जाने लोगों के लिए फ्लाईओवर के ही एक भाग में पार्किंग की व्यवस्था होगी। इसके अलावा इस बाजार में आने जाने के लिए बैट्री रिक्शा उपलब्ध कराए जाएंगे। यह सुविधा सिग्नेचर ब्रिज से डीएनडी तक यमुना के किनारे बनने वाले डबलडेकर फ्लाईओवर के युधिष्ठिर फ्लाईओवर से सलीमगढ़ बाईपास तक 2335 मीटर वाले भाग में होगी। डीएनडी से सिग्नेचर ब्रिज तक बनने वाले इस फ्लाईओवर का 6 किलोमीटर का भाग डबलडेकर होगा।

इसमें पहला भाग सिग्नेचर ब्रिज से युधिष्ठिर फ्लाईओवर तक का होगा। दूसरा भाग युधिष्ठिर फ्लाईओवर से सलीमगढ़ बाईपास के राजघाट वाले क्षेत्र तक होगा। इस स्थान से प्रगति मैदान के बीच का तीसरा भाग होगा। चौथा भाग प्रगति मैदान रेलवे क्रॉसिंग से लेकर राष्ट्रीय राजमार्ग-9 तक होगा।

 

फ्लाईओवर के ऊपर वाले हिस्से में दौड़ेंगे बड़े वाहन 

यमुना स्टैंडिंग कमेटी से अनुमति मिलने के बाद अब लोक निर्माण विभाग इस कॉरिडोर योजना को अनुमति के लिए यूटिपेक (यूनाइटेड ट्रैफिक एंड इंफ्रास्ट्रक्चर प्लानिंग एंड इंजीनियरिंग सेंटर में लगाए जाने की तैयारी में है। वहां से अनुमति मिलने पर दिल्ली अर्बन आर्ट कमीशन से अनुमति ली जाएगी। योजना के तहत ऊपर के भाग में तेज रफ्तार वाले बड़े वाहन चलेंगे। जबकि नीचे के भाग में आइटीओ वाले क्षेत्र को छोड़कर अन्य भाग को हल्के वाहनों के यातायात के लिए रखा जाएगा।

Posted By: Pooja Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप