Move to Jagran APP

Free rides in Metro: केजरीवाल सरकार के इस नए निर्णय से खफा हुआ केंद्र, जताया कड़ा एतराज

दिल्ली सरकार ने डीएमआरसी बोर्ड में चार नए प्रतिनिधियों को मनोनीत किया है। इसमें निदेशक मंडल में आप नेता राघव चड्ढा आतिशी डीडीसी के उपाध्यक्ष जस्मिन शाह और नवीन गुप्ता शामिल हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 18 Jul 2019 11:31 AM (IST)Updated: Thu, 18 Jul 2019 12:53 PM (IST)
Free rides in Metro: केजरीवाल सरकार के इस नए निर्णय से खफा हुआ केंद्र, जताया कड़ा एतराज
Free rides in Metro: केजरीवाल सरकार के इस नए निर्णय से खफा हुआ केंद्र, जताया कड़ा एतराज

नई दिल्ली, जेएनएन। new twist in Free Rides for women in Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) की ट्रेनों में महिलाओं के लिए मुफ्त सफर योजना के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने डीएमआरसी बोर्ड में चार नए प्रतिनिधियों को मनोनीत किया है। इस पर केंद्र सरकार ने सख्त एतराज जताते हुए इस फैसले को वापस लेने के लिए कहा है।  

loksabha election banner

केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (Union Housing and Urban Affairs Ministry) ने दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार के फैसले पर नाराजगी जताते हुए कहा कि वह यह फैसला वापस ले। बता दें कि दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) द्वारा संचालित दिल्ली मेट्रो में महिलाओं के मुफ्त सफर की योजना को लेकर आम आदमी पार्टी (aam aadmi party) सरकार कोई चूक नहीं चाहती है। यही वजह है कि एक अहम फैसले के तहत डीएमआरसी बोर्ड से नौकरशाहों को बाहर कर दिया गया है। इन नौकरशाहों के स्थान पर आम आदमी पार्टी के नेता और सरकार के सलाहकारों को नियुक्त किया गया है। ऐसा इसलिए, क्योंकि बोर्ड में ऐसे लोग मेट्रो में महिलाओं के लिए फ्री यात्रा को लेकर सरकार का पक्ष दमदार तरीके से रखेंगे।

डीएमआरसी बोर्ड में 4 नए प्रतिनिधि मनोनीत किए
दिल्ली सरकार ने डीएमआरसी बोर्ड में चार नए प्रतिनिधियों को मनोनीत किया है। इसमें निदेशक मंडल में आप नेता राघव चड्ढा, आतिशी, डीडीसी के उपाध्यक्ष जस्मिन शाह और नवीन गुप्ता शामिल हैं। पहली बार गैर-नौकरशाहों को सरकार ने बोर्ड के लिए नामित किया है। बोर्ड में 17 सदस्य हैं, जिनमें केंद्र और दिल्ली सरकार के पांच-पांच सदस्य शामिल हैं। हालांकि, डीएमआरसी बोर्ड ने मंगलवार को हुई बैठक में इस पर मंजूरी नहीं दी।

मंत्री ने की बोर्ड सदस्यों को बदलने की पुष्टि
इस प्रस्तावित बदलाव को लेकर दिल्ली सरकार में परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने डीएमआरसी बोर्ड सदस्यों के बदलने की पुष्टि भी की है। मंत्री के मुताबिक, इसमें नई चीजें करने के लिए परिवर्तन बेहद जरूरी है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली सरकार की ओर से अब नौकरशाहों की जगह डीएमआरसी बोर्ड में आतिशी, राघव चड्ढा, दिल्ली डायलाग कमीशन के उपाध्यक्ष जैस्मीन शाह और नवीन एनडी गुप्ता को जगह दी गई है। नवीन AAP के राज्यसभा सांसद एनडी गुप्ता के बेटे हैं।

गौरतलब है कि DMRC बोर्ड में कुल 17 सदस्य हैं। इनमें 7 डीएमआरसी के ही लोग होते हैं और केंद्र और दिल्ली सरकार के पांच-पांच सदस्य होते हैं। उन्हें मनोनीत करने का अधिकार सरकार के पास होता है।

यहां पर बता दें कि लोकसभा चुनाव-2019 में दिल्ली की सातों सीटों पर शिकस्त खाने वाली आम आदमी पार्टी (aam aadmi party) अभी से दिल्ली विधानसभा चुनाव-2020 की तैयारी में जुट गई है। इस बाबत पिछले दिनों दिल्ली के मतदाताओं खासकर महिलाओं को लुभाने के लिए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने सभी डीटीसी बसों और मेट्रो ट्रेनों में मुफ्त यात्रा का एलान किया है।

एलान करने के दौरान दिल्ली सीएम ने कहा कि इस बाबत सब्सिडी किसी पर थोपी नहीं जाएगी। कुछ महिलाएं अपनी आर्थिक समस्याओं के चलते मेट्रो ट्रेन में सफर नहीं कर पाती हैं। मुफ्त यात्रा का नियम लागू होने के बाद ऐसी महिलाएं भी मेट्रो व बसों में सफर कर सकेंगी।

अरविंद केजरीवाल ने मेट्रो और बसों में महिलाओं को मुफ्त में यात्रा कराने की योजना की घोषणा के दौरान कहा कि इस योजना को शुरू करने के लिए आने वाले पूरे खर्च को दिल्ली सरकार उठाएगी। उन्होंने कहा कि महंगा हो चुका मेट्रो का किराया महिलाओं को परेशान कर रहा है, मगर किसी पर जोर नही डाला जाएगा। जो महिलाएं टिकट ले सकती हैं वे ले सकेंगी। पूछे जाने पर केजरीवाल ने कहा इस योजना के लिए केंद्र से अनुमति की जरूरत नहीं होगी।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें और महत्वपूर्ण स्टोरीज को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.