Move to Jagran APP

कड़ी सुरक्षा घेरे में होगी कांवड़ यात्रा, 26 जुलाई से होगा रूट डायवर्जन, इन रास्तों पर जाने से बचें Hapur News

कांवड़ यात्रा के मद्देनजर रुट डायवर्जन के लिए पुलिस ने तैयारियां पूरी कर ली है। 26 जुलाई से जिले में भारी वाहनों का रूट डायवर्जन किया जाएगा।

By Edited By: Published: Tue, 09 Jul 2019 08:16 PM (IST)Updated: Wed, 10 Jul 2019 11:09 AM (IST)
कड़ी सुरक्षा घेरे में होगी कांवड़ यात्रा, 26 जुलाई से होगा रूट डायवर्जन, इन रास्तों पर जाने से बचें Hapur News
कड़ी सुरक्षा घेरे में होगी कांवड़ यात्रा, 26 जुलाई से होगा रूट डायवर्जन, इन रास्तों पर जाने से बचें Hapur News

हापुड़ [केशव त्यागी]। सावन मास की कांवड़ यात्रा को सकुशल संपन्न कराने के लिए पुलिस ने तैयारी शुरू कर दी है। पुलिस अधिकारियों ने मेरठ जोन के वरिष्ठ अधिकारियों से अतिरिक्त फोर्स के साथ-साथ सीसीटीवी और ड्रोन की मांग की है। इसके अलावा मेरठ से बुलंदशहर और ब्रजघाट से बुलंदशहर मार्ग पर कांवड़ियों की सुरक्षा के लिए एक किमी की दूरी पर पुलिस पिकेट बनाई जाएगी। रात के समय इस मार्ग पर जनरेटर की मदद से शिवभक्तों के लिए रोशनी की व्यवस्था भी उपलब्ध रहेगी।

loksabha election banner

सावन मास का आगमन हो रहा है। इस पवित्र मास में शिवभक्त अपने आराध्य भगवान आशुतोष को प्रसन्न करने के लिए हरिद्वार, गोमुख से पतित पावनी गंगा का जल लाकर उनका जलाभिषेक करते हैं। साथ ही प्रत्येक दिन मंदिरों में भी विशेष प्रकार के आयोजन किए जाते हैं। इस बार की कांवड़ यात्र को सकुशल संपन्न कराने के लिए पुलिस प्रशासन के अधिकारियों ने विशेष तैयारी की है।

अपर पुलिस अधीक्षक सर्वेश कुमार मिश्र ने बताया कि ब्रजघाट गंगा घाट से बड़ी संख्या में कांवड़िये गंगा का पावन जल लेकर अपने अपने गंतव्यों के लिए रवाना होते हैं। मुरादाबाद, गजरौली, बुलंदशहर, दिल्ली समेत अनेक जनपदों से कांवड़िये यहां आते हैं। इस बार ब्रजघाट से बुलंदशहर की ओर जाने वाले शिवभक्तों की सुरक्षा के लिए हर एक किमी में पुलिस पिकेट लगाई जाएगी। साथ ही रात के समय चलने वाले शिवभक्तों को कोई असुविधा न हो, इसलिए जनरेटर के माध्यम से उन्हें रोशनी की व्यवस्था कराई जाए। इसके अलावा इस मार्ग पर लगने वाले प्रत्येक कांवड़ सेवा शिविर संचालकों को भी विशेष रूप से सुरक्षा प्रदान की जाएगी।

सुरक्षा की दृष्टि से मेरठ से बुलंदशहर और ब्रजघाट से बुलंदशहर मार्ग पर प्रत्येक चार से पांच किलोमीटर की दूरी पर सुरक्षा के लिए पीआरवी की 26 गाड़ियों को तैनात किया जाएगा। इसके साथ-साथ जलाभिषेक के स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाएंगे। फायर की गाड़ियों की भी उचित व्यवस्था की गई है। शहरी क्षेत्रों में साफ सफाई और लाइटिंग की व्यवस्था नगर पालिका करेगी। जबकि ग्रामीण क्षेत्र में जिला पंचायत को यह जिम्मा सौंपा गया है।

चार जोन और 12 सेक्टर में बांटा जनपद
जनपद को चार जोन हापुड़ नगर, पिलखुवा, गढ़मुक्तेश्वर और ब्रजघाट में बांटा गया है। जोन के अलावा 12 सेक्टर भी बनाए गए हैं। हापुड़ नगर, हापुड़ देहात, बाबूगढ़, पिलखुवा, हाफिजपुर, धौलाना, गढ़मुक्तेश्वर, सिंभावली, बहादुरगढ़, पलवाड़ा, डिबाई गांव, स्याना नहर और ब्रजघाट सेक्टर होंगे। सभी जगह थाना प्रभारी और उपनिरीक्षक सेक्टर मजिस्ट्रेट के प्रभारी के रूप में काम करेंगे।

जिले के कांवड़ मार्ग
हापुड़-बुलंदशहर मार्ग, हापुड़ सबली मार्ग, मेरठ रोड, गाजियाबाद रोड, एनएच-9 से छपकौली शिव मंदिर, ब्रजघाट से सिंभावली मार्ग, ब्रजघाट से नक्का कुआं मंदिर, स्याना चौपला से नानपुर रोड, बलवापुर से ग्राम पलवाड़ा, स्याना चौपला से बहादुरगढ़ रोड, मेरठ रोड से कल्याणपुर मंदिर, किठौर से सिंभावली, सिंभावली से गढ़मुक्तेश्वर मार्ग, सिंभावली से बहादुरगढ़ मार्ग, पिलखुवा रोड से धौलाना, हापुड़ से बुलंदशहर रोड

पूरे क्षेत्र में घूमती रहेंगी एंबुलेंस
मुख्य चिकित्साधिकारी डा.राजवीर सिंह ने बताया कि कांवड़ यात्रा को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतर व्यवस्था की जाएगी। सभी सीएचसी और पीपीसी में चिकित्सक और स्टाफ 24 घंटे तैनात रहेगा। दवाइयों की कोई कमी नहीं है। सबली मंदिर, छपकौली मंदिर,मंशा देवी मंदिर, चंडी मंदिर, रेलवे स्टेशन, ब्लाक धौलाना क्षेत्र में शिव मंदिर दहपा, चंडी शिव मंदिर कंदौला गेट स्थित शिविर, शिव मंदिर धौलाना, सपनावत समेत अन्य शिवालयों में भी स्वास्थ्य विभाग की टीम मौजूद रहेगी। उन्होंने बताया कि दस मंदिरों पर एंबुलेंस तैनात रहेगी। जबकि चार एंबुलेंस आपात स्थिति के लिए 24 घंटे तैयार रहेगी। निजी अस्पतालों की 12 एंबुलेंस भी तैयार रहेगी।

रुट डायवर्जन के लिए पुलिस ने की तैयारी
कांवड़ यात्रा के मद्देनजर रुट डायवर्जन के लिए पुलिस ने तैयारियां पूरी कर ली है। 26 जुलाई से जिले में भारी वाहनों का रूट डायवर्जन किया जाएगा। अधिक सड़क दुर्घटना वाले क्षेत्रों में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए जाएंगे। कांवड़ियों को किसी तरह की दिक्कत न हो इसके ध्यान में रखते हुए अधिकारी सतर्कता बरत रहे हैं।

कांवड़ यात्रा में प्रतिवर्ष पुलिस अधिकारी भारी वाहनों की रूट डायवर्जन करा देते हैं, ताकि कोई सड़क हादसा न हो। करीब ग्यारह साल पहले दिल्ली रोड पर पिलखुवा निवासी एक कांवड़िये की सड़क दुर्घटना में मौत हो गई थी। इसके बाद काफी हंगामा हुआ था। किसी तरह पुलिस ने मामले को संभाला था।

क्या है परिवर्तित मार्ग
दिल्ली से अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर व बरेली की ओर जाने वाले भारी वाहन लालकुआं/ईस्टर्न पेरिफेरियल एक्सप्रेस वे से दादरी, सिकंदराबाद, बुलंदशहर व नरौरा होकर जाएंगे। ’गाजियाबाद से अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली की ओर जाने वाले भारी वाहन मसूरी/ईस्टर्न पेरिफेरियल एक्सप्रेस वे से धौलाना, गुलावठी, बुलंदशहर होते हुए नरौरा, चंदौसी होकर जाएंगे।

पिलखुवा से हापुड़ होते हुए मेरठ की ओर जाने वाले भारी वाहन पूर्णत: प्रतिबंधित रहेंगे। केवल सवारी वाहन पिलखुवा से निजामपुर तिराहे से मेरठ तिराहा, साइलो द्वितीय, मुदाफरा, किठौर होते हुए जाएंगे। ’पिलखुवा हापुड़ की ओर से आकर मुरादाबाद, अमरोहा की ओर जाने वाले भारी वाहन कुचेसर चौपला से स्याना बुलंदशहर, नरौरा, बबराला, चंदौसी, साहबाद होते हुए रामपुर की ओर होकर जाएंगे।

हापुड़ व मेरठ से गढ़ के मध्य रामपुर की ओर जाने वाले भारी वाहन गढ़ चौपला से मार्ग परिवर्तित कर बुलंदशहर, नरौला, बबराला, चंदोसी होकर जाएंगे। ’मुरादाबाद से दिल्ली और गाजियाबाद को आने वाले भारी वाहन चंदौली, बबराला, नरौला, बुलंदशहर होते हुए जाएंगे। ’मुरादाबाद, अमरोहा की ओर से मेरठ की ओर से जाने वाले भारी वाहन अतारसी रोड, अमरोहा, नौगांव सादात, नूरपुर होते हुए मेरठ जाएंगे। रामपुर की ओर से दिल्ली की ओर जाने वाले भारी वाहन साहबाद से डायवर्ट कर बिलारी, चंदौसी, बबराला, बुलंदशहर, सिकंदराबाद होते हुए गंतव्य की ओर जाएंगे।

ऐसे लागू होगा रुट डायवर्जन
सावन का प्रथम सोमवार 22 जुलाई को होगा। 19 जुलाई की शाम छह बजे से रुट डायवर्जन किया जाएगा। ’ सावन का द्वितीय सोमवार 29 जुलाई को होगा। 6 जुलाई की शाम छह बजे से रुट डायवर्जन किया जाएगा। 26 जुलाई की शाम छह बजे से रुट डायवर्जन लगातार 30 जुलाई तक किया जाएगा।  सावन का तीसरा सोमवार पांच अगस्त को होगा। दो अगस्त की शाम छह बजे से रुट डायवर्जन किया जाएगा।  सावन का चौथा सोमवार 12 अगस्त को होगा। नौ अगस्त की शाम छह बजे से रुट डायवर्जन किया जाएगा।

कांवड़ मार्गों पर सफाई अभियान
जिलाधिकारी अदिति सिंह के आदेश पर मंगलवार को नगर पालिका ने कांवड़ मार्गों पर सफाई अभियान चलाया। सड़क किनारे लगे कूड़े के ढेरों को जेसीबी मशीन की मदद से उठवाकर कूड़ा घर तक पहुंचाया गया। नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी जितेंद्र कुमार आनंद व सफाई निरीक्षक राजकुमार ने टीम के साथ दिल्ली रोड और गांव सबली में निरीक्षण किया।

 दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.