Move to Jagran APP

Dengue से बचाव के ल‍िए तालाब में छोड़ी जाएगी मछली, हर घर के पानी टंकी की होगी जांच

Dengue डेंगू मच्छर ना पनप सके इस के लिए स्वास्थ्य विभाग ने जोहड़- तलाब में गंबुजिया मछली छोड़ना शुरू कर दिया जो डेंगू मच्छर का लार्वा का नष्ट करेगी।

By Edited By: Published: Mon, 08 Jul 2019 08:21 PM (IST)Updated: Tue, 09 Jul 2019 09:55 PM (IST)
Dengue से बचाव के ल‍िए तालाब में छोड़ी जाएगी मछली, हर घर के पानी टंकी की होगी जांच
Dengue से बचाव के ल‍िए तालाब में छोड़ी जाएगी मछली, हर घर के पानी टंकी की होगी जांच

गुरुग्राम, जेएनएन। डेंगू मच्छर ना पनप सके इस के लिए स्वास्थ्य विभाग ने जोहड़- तलाब में गंबुजिया मछली छोड़ना शुरू कर दिया जो डेंगू मच्छर का लार्वा का नष्ट करेगी। सिविल सर्जन डॉ. बीके राजौरा का कहना है कि अलग-लग तालाबों - जोहड़ में गंबुजिया मछली छोड़ी जाएगी है। डॉ. राजौरा ने बताया कि शहर में 152 ऐसी जगह जहां पर साफ पानी भरता है और डेंगू मच्छर पनपते हैं।

loksabha election banner

शहर की 152 जगहों में 16 ऐसी जगह हैं जहां पर 12 माह साफ पानी भरा रहता है और अन्य जगहों में बरसात के समय पानी भरता है। बारिश में जैसे-जैसे अन्य जगह पानी का भराव होगा उन सब जगहों पर गंबुजिया मछली छोड़ी जाएगी, ताकि डेंगू मच्छर का लार्वा नष्ट किया जा सके।

कुछ गांव में गांव के जोहड़ है और उनमें पानी है उनमें भी गंबुजिया मछली छोड़ी जाएगी। डॉ. बीके राजौरा ने कहा कि डेंगू मच्छर के खिलाफ हमारी मुहिम जारी है लोगों को जागरुक करने के साथ घरों में जांच की जा रही है।

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने अभी तक शहर में 2 लाख 85 हजार घरों में डेंगू लार्वा की जांच कर चुकी है। घरों में 92 हजार कूलरों की जांच की गई, तो 1600 कूलरों में डेंगू लार्वा मिला। 90 हजार घरों में पानी की टंकी जांच की गई थी जिसमें 900 घरों में डेंगू लार्वा मिला।

इसी तरह पशुओं व अन्य काम के लिए बनाई गई पानी पक्की हौद की जांच की गई। 78 हजार हौद की जांच की गई और साढ़े 900 के करीब में डेंगू लार्वा मिला। एक हजार 85 घरों में नोटिस दिया गया है। सिविल सर्जन डॉक्टर बीके राजौरा का कहना है कि शहर में करीब 4 लाख से ज्यादा घर हैं और स्वास्थ्य टीम सभी की जांच करेगी।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.