Move to Jagran APP

शामली से 2 संदिग्ध आतंकी अरेस्ट, UP-दिल्ली के रेलवे स्टेशनों को उड़ाने की दी थी धमकी

ईमेल में कहा गया था कि 72 घंटों के भीतर दिल्ली और यूपी के 5 रेलवे स्टेशनों को बम धमाका करके उड़ा दिया जाएगा। इनमें गाजियाबाद मेरठ और दिल्ली के स्टेशन शामिल थे।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 15 May 2019 09:28 PM (IST)Updated: Thu, 16 May 2019 05:34 PM (IST)
शामली से 2 संदिग्ध आतंकी अरेस्ट, UP-दिल्ली के रेलवे स्टेशनों को उड़ाने की दी थी धमकी
शामली से 2 संदिग्ध आतंकी अरेस्ट, UP-दिल्ली के रेलवे स्टेशनों को उड़ाने की दी थी धमकी

नई दिल्ली/गाजियाबाद। ई-मेल के जरिये यूपी के शामली समेत 7 रेलवे स्टेशनों बम से उड़ाने की धमकी देने वाले दो संदिग्ध आतंकियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। दोनों सगे भाई हैं और मेरठ के नगलाताशी गांव निवासी हैं। पुलिस का दावा है कि इनके मोबाइल फोन से सनसनीखेज तथ्य मिले हैं। आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) ने भी संदिग्धों से पूछताछ की है। दोनों को कोर्ट में पेश किया गया और अब इन्हें रिमांड पर लेकर गहनता से पूछताछ की जाएगी। साथ ही मोबाइल फोन से मिले डाटा की फोरेंसिक जांच होगी। पूछताछ और मोबाइल फोन डाटा से कुछ लोगों के नाम सामने आए हैं, जो गाजियाबाद और मेरठ के निवासी बताए जा रहे हैं।

loksabha election banner

बता दें कि 14 मई को पुलिस अधीक्षक शामली की अधिकारिक ई-मेल आइडी पर गुलजार राजा नाम की जीमेल आइडी से शामली के अलावा लखनऊ, गाजियाबाद, दिल्ली के निजामुद्दीन समेत सात रेलवे स्टेशनों को बम से उड़ाने की धमकी का मेल भेजा गया था। पुलिस अधीक्षक अजय कुमार ने शामली कोतवाली में इस संबंध में मुकदमा दर्ज कराया और साइबर सेल एवं क्राइम ब्रांच स्वाट टीम जांच में जुट गई।

 

साइबर सेल ने ई-मेल आइडी के बारे में जानकारी जुटाई, जिसमें सामने आया कि कंकरखेड़ा (मेरठ) थाना क्षेत्र के गांव नगलाताशी निवासी गुलजार पुत्र इस्लामुद्दीन की आइडी से मेल की गई थी और मोबाइल में प्रयुक्त होने वाला सिम इसके सगे भाई शहजाद की आइडी पर है। बृहस्पतिवार को पुलिस लाइन में जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक अजय कुमार ने बताया कि कोतवाली पुलिस और क्राइम ब्रांच स्वाट टीम इनकी तलाश कर रही थी और इन्हें बुधवार को शामली बस स्टैंड से गिरफ्तार किया गया।

पुलिस अधीक्षक का दावा है कि ये दोनों शामली में रेलवे स्टेशन की रेकी करने आए थे। हालांकि, दोनों बार-बार अपने बयान बदल रहे हैं। सूचना पर एटीएस की टीम शामली पहुंची और संदिग्धों से पूछताछ की। पुलिस अधीक्षक के अनुसार इनके मोबाइल से जिस तरह की कॉल रेकॉर्ड मिली हैं, उससे इन्हें संदिग्ध आतंकी मानने में कोई गुरेज नहीं है। इसीलिए एटीएस को सूचित किया गया। गिरफ्तारी के 24 घंटे के भीतर इन्हें कोर्ट में पेश करने के चलते अब रिमांड पर लेकर विस्तार से पूछताछ की जाएगी।

यहां पर बता दें कि एसएसपी गाजियाबाद को ईमेल भेजकर गाजियाबाद, मेरठ व शामली रेलवे स्टेशनों को बम से उड़ाने की धमकी दी गई है। मेल मंगलवार शाम पांच बजे भेजा गया, तब से जिले में हाईअलर्ट घोषित है। सिविल पुलिस, आरपीएफ व जीआरपी के साथ समन्वय कर चेकिंग कर रही है। डॉग स्क्वॉयड व बम निरोधक दस्ते के साथ स्टेशन के साथ ही आसपास के क्षेत्र और ट्रेनों में सघन तलाशी ली जा रही है। जिले में भी मॉल्स, मल्टीप्लेक्स, बस अड्डों समेत अन्य भीड़भाड़ वाले स्थानों पर सघन तलाशी अभियान चलाया जा रहा है।
हजरत निजामुद्दीन में भी तैयारी पूरी: एसएसपी गाजियाबाद की आफिशियल ईमेल एड्रेस पर जीमेल की ही आइडी से दो लाइन का मेल आया था। यही मेल मेरठ व शामली के भी कप्तानों को भेजा गया है।

मेल में लिखा है कि गाजियाबाद, मेरठ और शामली को अगले 72 घंटे में उड़ा देंगे। बम रख दिए हैं। उत्तर प्रदेश पुलिस कुछ नहीं कर सकती है। हजरत निजामुद्दीन स्टेशन की भी तैयारी पूरी कर ली गई है। ईमेल मिलने के बाद से ही दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे प्रदेश में हड़कंप मचा है। सभी सुरक्षा एजेंसियां मेल के स्नोत को जांचने में जुट गई हैं। सूचना के आधार पर एटीएस, आइबी, एसटीएफ, यूपी पुलिस, दिल्ली पुलिस, जीआरपी और आरपीएफ के साथ रेलवे इंटेलिजेंस भी मामले में लगी हुई हैं।

जिलेभर में चौकसी बढ़ाई
धमकी के बाद जीआरपी और आरपीएफ के साथ कोऑर्डिनेशन कर रेलवे स्टेशन और आसपास के क्षेत्रों में चेकिंग चलाई जा रही है। सभी थानों को अलर्ट पर रखा गया है। थाना प्रभारियों को निर्देश दिया गया है कि चेकिंग के साथ हर सूचना वरिष्ठ अधिकारियों को बताते रहें। एसएसपी उपेंद्र कुमार अग्रवाल ने बताया कि जिले में जिन भी थानाक्षेत्रों में रेलवे स्टेशन या हॉल्ट पड़ रहा है उन्हें विशेष निर्देश दिए गए हैं। नगर कोतवाली, विजयनगर, कविनगर व लोनी समेत अन्य थानों के प्रभारियों से कहा गया है कि वे रेलवे स्टेशन और रेलवे ट्रैक के आसपास निरंतर गश्त कराएं।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.