Move to Jagran APP

आईना दिखाकर लोगों को हेलमेट पहनने के लिए किया जागरूक

वरी से 22 फरवरी तक जगह जगह दिल्ली पुलिस द्वारा सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया गया। सड़क सुरक्षा सप्ताह के समापन पर निर्माण विहार चौक पर दोपहिया वाहन सवारों को आइना दिखाकर कुछ अलग अंदाज में जागरूक किया गया। इस अवसर पर हेड कांस्टेबल संदीप कुमार शाही ने यातायात पुलिसकर्मी प्रमोद कुमार व राम वीर के साथ मिलकर बिना हेलमेट के गुजर रहे दोपहिया वाहनों को रोककर उन्हें आइना दिखाया व आइना झूठ नहीं बोलता मेरा हेलमेट मेरी सुरक्षा आईएसआई मार्क वाला हेलमेट पहनने का संदेश दिया। उन्होंने लोगों को पर्चे भी बांटे जिन पर यातायात संबंधी कई महत्वपूर्ण संदेश लिखे गए थे। हेलमेट हमारे मस्तिष्क की रक्षा करता है तथा मस्तिष्क को चोट पहुंचने से व्यक्ति की मृत्यु भी हो सकती है इसलिए लोगों को अच्छी गुणवत्ता वाला हेलमेट पहनने पर जोर दिया गया। संदीप कुमार शाही ने लाला बत्ती पर खड़े

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Feb 2019 10:01 PM (IST)Updated: Fri, 22 Feb 2019 10:01 PM (IST)
आईना दिखाकर लोगों को हेलमेट पहनने के लिए किया जागरूक
आईना दिखाकर लोगों को हेलमेट पहनने के लिए किया जागरूक

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : दिल्ली पुलिस की ओर से 16 से 22 फरवरी तक जगह-जगह सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया गया। समापन अवसर पर निर्माण विहार चौक पर दोपहिया वाहन सवारों को आईना दिखाकर कुछ अलग अंदाज में जागरूक किया गया। इस अवसर पर हेड कांस्टेबल संदीप कुमार शाही ने यातायात पुलिसकर्मी प्रमोद कुमार व राम वीर के साथ मिलकर बिना हेलमेट के गुजर रहे दोपहिया वाहनों को रोककर उन्हें आईना दिखाया गया। चालकों को आईना झूठ नहीं बोलता, मेरा हेलमेट मेरी सुरक्षा, आइएसआइ मार्क वाला हेलमेट पहनने का संदेश दिया गया। उन्होंने लोगों को पर्चे भी बांटे, जिन पर यातायात संबंधी कई महत्वपूर्ण संदेश लिखे गए थे। हेलमेट मस्तिष्क की रक्षा करता है तथा मस्तिष्क को चोट पहुंचने से व्यक्ति की मृत्यु भी हो सकती है। इसलिए लोगों को अच्छी गुणवत्ता वाला हेलमेट पहनने पर जोर दिया गया।

loksabha election banner

संदीप कुमार शाही ने लालबत्ती पर खड़े वाहनों को बताया कि उन्हें किस प्रकार व किस तरीके से हेलमेट पहनना चाहिए। जैसे केवल ड्राइ¨वग वाला हेलमेट ही पहनें, हेलमेट घटिया न हो, हेलमेट का सही प्रकार से फीता कसा हो तथा हेलमेट टूटा-फूटा न हो, यह सब बातें बताई गई। उन्होंने बताया कि एक दिन वे अपने मित्र के साथ मोटरसाइकिल पर जा रहे थे, लेकिन उनके मित्र के पास एक ही हेलमेट था और उन्होंने जब शीशे में खुद को बिना हेलमेट के देखा तो उन्हें बहुत शर्मिदगी महसूस हुई तभी से उन्होंने सोच लिया कि वे लोगों को आईना दिखाकर हेलमेट पहनने के लिए जागरूक करेंगे।

बच्चों को पुलिस के कार्यो से कराया गया अवगत

गीता कॉलोनी स्थित टैगोर पब्लिक स्कूल की आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों को सार्थक शिक्षा समिति व दिल्ली पुलिस की ओर से पुलिस के कार्यो से अवगत कराया गया। इसके अंतर्गत बच्चों को गीता कॉलोनी थाने में महिला सहायता केंद्र, ड्यूटी ऑफिसर रूम, पुरुष व महिला बंदी गृह व रिकॉर्ड रूम आदि दिखाए गए। इन सब के कार्यो से बच्चों को अवगत कराया गया और थानाध्यक्ष व स्टॉफ के सभी पुलिसकर्मियों के कार्यो की विस्तार से जानकारी दी गई।

इस अवसर पर समिति की अध्यक्ष मीरा सभरवाल ने बच्चों को बताया कि पुलिस किस प्रकार महिलाओं की सहायता करती है व हम किस परिस्थिति में पुलिस सहायता ले सकते हैं। कार्यक्रम में रीडर इरशाद, हेड कांस्टेबल राहुल व अतिरिक्त थानाध्यक्ष राजीव ने बच्चों को कई महत्वपूर्ण बातें बताई और बच्चों के पूछे गए प्रश्नों के उत्तर भी दिए। उन्होंने गांधी नगर क्षेत्र के पुलिस उपायुक्त विक्रम मीणा का इस कार्यक्रम के आयोजन में सहयोग देने के लिए धन्यवाद दिया।

प्रतिभा विकास विद्यालय नंदनगरी सड़क सुरक्षा अभियान में सक्रिय

नंदनगरी स्थित राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय में सड़क सुरक्षा अभियान आयोजित किया गया। इस में दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के साथ मिलकर अध्यापकों ने विद्यार्थियों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया। इस अवसर पर कई प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।  इसमें आठवीं कक्षा की छात्रा महक ने राज्य स्तर पर निबंध लेखन में प्रथम एवं प्राची पांचाल ने पें¨टग प्रतियोगिता में द्वितीय  स्थान प्राप्त किया।

इसी के उपलक्ष्य में नई दिल्ली में आयोजित पुरस्कार वितरण समारोह में दिल्ली पुलिस के आयुक्त अमूल्य पटनायक ने महक एवं प्राची को पुरस्कृत किया। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य राकेश सेमल्टी, अध्यापक बृजेश शर्मा व राज कुमार भी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.