Move to Jagran APP

स्मार्ट पोल में पैनिक बटन आपात स्थिति में बनेगा मददगार

) स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित हो रही है इसके लिए एनडीएमसी तरह-तरह के प्रयोग भी कर रहा है। इसी कड़ी में एनडीएमसी इलाके में लगे स्मार्ट पोल किसी भी आपातस्थिति से निपटने के लिए बहुत बड़े मददगार साबित होंगे। एनडीएमसी ने इस स्मार्ट पोल के लिए 10 फरवरी को निविदा जारी कर दी है। एनडीएमसी के अनुसार मई के आखिरी सप्ताह में इसके कार्यदेश (वर्क ऑर्डर) जारी कर दिए जाएंगे एनडीएमसी के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार एनडीएमसी ने 55 स्मार्ट पोल पहले ही स्

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Feb 2019 07:36 PM (IST)Updated: Fri, 22 Feb 2019 07:36 PM (IST)
स्मार्ट पोल में पैनिक बटन आपात स्थिति में बनेगा मददगार
स्मार्ट पोल में पैनिक बटन आपात स्थिति में बनेगा मददगार

निहाल ¨सह, नई दिल्ली

prime article banner

नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) का इलाका स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित हो रहा है, इसके लिए एनडीएमसी तरह-तरह के प्रयोग भी कर रहा है। इसी कड़ी में यहां लगने वाले स्मार्ट पोल किसी भी आपात स्थिति से निपटने में मददगार साबित होंगे।

एनडीएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार इलाके में 55 स्मार्ट पोल पहले ही स्थापित कर दिए गए हैं, जिसका बहुत ही सकारात्मक फीडबैक आ रहा है। यह स्मार्ट पोल लोगों को काफी आकर्षित कर रहे हैं। इसी के तर्ज पर अगले चरण में 625 स्मार्ट पोल लगाने की योजना है। इसके लिए निविदा मंगाई गई है। इसमें अब पैनिक बटन का नया फीचर भी जोड़ा जाएगा। यह जमीन से तीन से चार फीट की ऊंचाई पर लगा होगा। इसकी मदद से कोई भी नागरिक आपातस्थिति में मदद की अपील कर सकेंगे। तीन से पांच मिनट के भीतर मदद भी पहुंचाई जा सकेगी।

------------

कंट्रोल कमांड सेंटर से जुड़ा होगा पैनिक बटन

एनडीएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार सभी 625 स्मार्ट पोल के अंदर पैनिक बटन की पूरी निगरानी कंट्रोल कमांड सेंटर से होगी। इसे अग्निशमन विभाग के साथ-साथ दिल्ली पुलिस और एंबुलेंस सेवा से जोड़ा जाएगा। -----------

दो तरफा होगा संवाद

इस पैनिक बटन से दो तरफा संवाद होगा। यानी आपातस्थिति में फंसा व्यक्ति जब पैनिक बटन का इस्तेमाल करेगा तो वह कुछ ही सेकेंड में कमांड कंट्रोल सेंटर से जुड़ जाएगा। पैनिक बटन में एक स्पीकर और एक माइक भी लगा होगा। स्पीकर की मदद से शिकायतकर्ता अपनी पूरी बात कमांड कंट्रोल सेंटर में पहुंचा सकेगा। इसमें लगा कैमरा शिकायतकर्ता की फोटो और वीडियो भी सेंटर तक पहुंचा देगा। वीडियो फुटेज को करीब 45 दिनों तक सहेजकर रखने की व्यवस्था होगी।

-----------

पैनिक बटन का उपयोग करने पर जल जाएगी लाल बत्ती

एनडीएमसी के स्मार्ट पोल में लगा पैनिक बटन सुरक्षा के लिहाज से बहुत ही सुरक्षित होगा। चूंकि स्मार्ट पोल में लाइट के साथ कैमरा भी लगा होता है तो स्मार्ट पोल के आसपास का पूरा माहौल भी कैमरे में कैद हो जाएगा। जिस पैनिक बटन को उपयोग किया जाएगा उस स्मार्ट पोल में लगी लाल बत्ती स्वत: जल जाएगी। यह तब तक जलती रहेगी जब तक उसके पास मदद नहीं पहुंच जाएगी। इससे पुलिस, एंबुलेंस और अग्निशमन जैसी आपातकालीन सेवाओं को तय स्थान तक पहुंचने में सहूलियत होगी। अधिकारी के अनुसार एनडीएमसी ने इसका पिछले दिनों ट्रायल भी किया था जो कि सफल रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK