Move to Jagran APP

IAS बी. चंद्रकला के नाम पर सोशल मीडिया पर फेक अकाउंट, UP पुलिस तक पहुंचा मामला

पुलिस का कहना है कि शुरुआती जांच में पता चला है कि साइबर अपराधियों ने bukya chandrakala नाम से लिंक्डइन पर अकाउंट बनाया है। इस अकाउंट पर बी चंद्रकला की असली फोटो लगाई गई है।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 21 Feb 2019 09:03 AM (IST)Updated: Thu, 21 Feb 2019 09:15 AM (IST)
IAS बी. चंद्रकला के नाम पर सोशल मीडिया पर फेक अकाउंट, UP पुलिस तक पहुंचा मामला
IAS बी. चंद्रकला के नाम पर सोशल मीडिया पर फेक अकाउंट, UP पुलिस तक पहुंचा मामला

नोएडा, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में अवैध खनन मामले में केंद्रीय जांच एजेंसी (सीबीआइ) की छापेमारी के बाद चर्चा में आईं तेजतर्रार आइएएस बी. चंद्रकला भी साइबर अपराधियों की शिकार बन गई हैं। दरअसल, साइबर अपराधी सोशल साइट लिंक्डइन पर आइएएस का फर्जी अकाउंट बनाकर लगातार आपत्तिजनक पोस्ट कर रहे हैं। पिछले चंद्रकला ने खुद मीडिया को इस बाबत अवगत कराया था कि यह उनका आधिकारिक अकाउंट नहीं है।इस कड़ी में अब आइएएस बी. चंद्रकला ने नोएडा थाना सेक्टर 49 में शिकायत दर्ज करवाकर इस मामले में कार्रवाई की मांग की है।

loksabha election banner

वहीं, पुलिस का कहना है कि शुरुआती जांच में पता चला है कि साइबर अपराधियों ने bukya chandrakala नाम से लिंक्डइन पर अकाउंट बनाया है। इस अकाउंट पर बी चंद्रकला की असली फोटो लगाई गई है। इसके बाद की फोटो के साथ उस पर पोस्ट करना शुरू कर दिया।

हैरानी की बात है कि साथ-दोस्तों के साथ देश के कई नामी आईएएस, आईपीएस और आईएफएस अफसरों ने इसे चंद्रकला का असली अकाउंट समझा और उससे जुड़ गए।

इस सच्चाई तब पता चला कि कुछ दिनों बाद अकाउंट से आपत्तिजनक चीजें पोस्ट की जाने लगी तो उन्होंने प्रोफाइल पर ही आपत्ति जताई। इसके बावजूद जब कोई प्रभाव नहीं पड़ा तो उनमें से कुछेक अफसरों ने चंद्रकला को फोन और मेसेज करके इस तरह की बातें पोस्ट करने पर अपनी नाराजगी जताई।

पिछले दिनों चंद्रकला ने लिंक्डइन पर फर्जी अकाउंट चलने की बात सुनने पर गौतमबुद्धनगर एसएसपी वैभव कृष्ण से फोन पर बात की थी। उनकी शिकायत पर पुलिस ने आईटी ऐक्ट की धाराओं में केस दर्ज करके मामले की जांच शुरू कर दी है। 

वहीं, गिरजा शंकर त्रिपाठी (एसएचओ, थाना सेक्टर 49) का कहना है कि इस मामले में शिकायत मिलने पर आईटी ऐक्ट के तहत केस दर्ज कर लिया गया है। मामले को जांच के लिए साइबर सेल भेज दिया गया है। जल्द ही आरोपितों को पकड़ लिया जाएगा।

मालूम हो कि इससे पहले भी लिंक्डइन पर बी चंद्रकला के नाम से बने इसी अकाउंट से तीन कविताएं पोस्ट की गई थीं। ये तीनों कविताएं इसलिए काफी चर्चा में आईं, क्योंकि ये तीनों कविताएं पांच जनवरी 2019 को लखनऊ स्थित आइएएस बी चंद्रकला के आवास पर सीबीआइ छापे के बाद पोस्ट की गईं थीं। सीबीआइ ने उनके आवास पर यूपी अवैध खनन मामले की जांच के लिए छापेमारी की थी। अवैध खनन मामले में सीबीआइ और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी), चंद्रकला के खिलाफ भी जांच कर रहे हैं।


लिंक्डइन पर बी चंद्रकला के नाम और फोटो के साथ बना अकाउंट वैरीफाइड नहीं है। बावजूद इस अकाउंट पर 32,372 फॉलोअर्स हैं। इस अकाउंट से किए गए लगभग सभी पोस्ट पर हजारों की संख्या में लाइक और कमेंट भी हैं। इन कविताओं की एक और खास बात ये है कि तीनों पोस्ट में राजनीतिक स्थिति पर व्यंग्यात्मक शैली में करारा प्रहार किया गया है।


सपा शासनकाल में यूपी में हुए खनन घोटाले में फंसी सूबे की धाकड़ IAS अधिकारी बी चंद्रकला अपने सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर अक्सर सुर्खियों में रहती हैं। यही वजह है कि सोशल मीडिया पर लाखों की संख्या में उनके फॉलोअर्स हैं। सोशल मीडिया पर उनके नाम से बने अकाउंट पर कई ऐसे पोस्ट हैं, जिन्हें किसी सेलिब्रिटी या चर्चित राजनेता से भी ज्यादा लोगों ने लाइक या कमेंट किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.