Move to Jagran APP

जन्‍म लेने के चंद घंटों में हुई अनाथ और रात बीतने से पहले मिल गई नई मां

रात के अंधेरे में कूड़े के ढेर से बच्चे की रोने की आवाज सुनकर इकराम हक्के-बक्के रहे गए। जिसके बाद इकराम ने मोबाइल की टॉर्च जलाकर देखा तो कपड़े में लिपटी एक नवजात बच्ची पड़ी हुई रो रही थी।

By Edited By: Published: Wed, 20 Feb 2019 09:01 PM (IST)Updated: Thu, 21 Feb 2019 05:26 PM (IST)
जन्‍म लेने के चंद घंटों में हुई अनाथ और रात बीतने से पहले मिल गई नई मां
जन्‍म लेने के चंद घंटों में हुई अनाथ और रात बीतने से पहले मिल गई नई मां

गाजियाबाद [मुरादनगर], जेएनएन। किसी अज्ञात ने नवजात बच्ची को मुरादनगर के आर्यनगर कॉलोनी स्थित प्लॉट में पड़े कूड़े के ढेर में कपड़े में लपेटकर लावारिस हालत में छोड़ दिया। इसी दौरान वहां से गुजर रहे एक व्यक्ति को बच्ची के रोने की आवाज सुनाई दी और वह बच्ची को घर ले आया। जिसके बाद पत्नी के साथ जाकर नवजात बच्ची को उपचार के लिए स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराकर इसकी सूचना पुलिस को दी।

loksabha election banner

पति-पत्‍नी कर रहे देखभाल
हालांकि बच्ची अब पूरी तरह स्वास्थ्य है और दंपती की देखरेख में है। आर्यनगर कॉलोनी में इकराम चौधरी पुत्र अली मोहम्मद अपने परिवार के साथ रहते हैं। उनके परिवार में पत्नी रिहाना के अलावा दो पुत्र अनस (14) व अयान (7) हैं। पेशे से इलेक्ट्रीशियन हैं और उनकी दुकान रावली रोड पर है। इकराम ने बताया कि वह मंगलवार रात करीब 8 बजे अपनी दुकान बंद कर पैदल ही घर वापस लौट रहे थे। जब वह घर के पास वाली गली में पहुंचे, तभी इकराम को वहां एक प्लॉट में पड़े कूड़े के ढेर से एक बच्चे के रोने की आवाज सुनाई दी।

रात में सुनी बच्‍ची की आवाज
रात के अंधेरे में कूड़े के ढेर से बच्चे की रोने की आवाज सुनकर इकराम हक्के-बक्के रहे गए। जिसके बाद इकराम ने मोबाइल की टॉर्च जलाकर देखा तो कपड़े में लिपटी एक नवजात बच्ची पड़ी हुई रो रही थी। जिसके बाद इकराम बच्ची को लेकर तुरंत अपने घर पहुंचे और अपनी पत्नी रिहाना को सारी बात बताई।

जन्‍म के कुछ ही देर बाद किसी ने उसे छोड़ दिया था
दंपति के अनुसार बच्ची कुछ देर पहले ही जन्मी थी। जिसके चलते इकराम व उनकी पत्नी रिहाना बच्ची को लेकर स्थानीय अस्पताल पहुंचे और उसका उपचार कराकर इस घटना की जानकारी पुलिस को दी। प्राथमिक उपचार के बाद डॉक्टरों ने बच्ची को अस्पताल से छुट्टी दे दी। नवजात बच्ची अब बिल्कुल स्वास्थ्य है और मुस्लिम दंपती उसकी देखभाल कर रहे हैं।

समय रहते नजर पड़ने से बची नवजात बच्ची की जान
जिस समय इकराम की नजर नवजात बच्ची पर पड़ी, उस समय रात के करीब 8 बजे थे। अगर समय रहते कॉलोनी निवासी इकराम की नजर बच्ची पर नहीं पड़ती तो शायद उसे गली के आवारा कुत्ते नोंच डालते या फिर वह रात भर कड़कड़ाती ठंड में तड़पकर अपना दम तोड़ देती।

अधिकारी का पक्ष
फिलहाल बच्ची के देखरेख की जिम्मेदारी इकराम व उसकी पत्नी को सौंपी गई है। इस संबंध में चाइल्ड केयर को सूचना दे दी गई। उक्त दंपती ने बच्ची की परवरिश करने की इच्छा जाहिर की है। वैधानिक प्रक्रिया पूरी करने के बाद ही नवजात बच्ची की सुपुर्दगी दी जाएगी।
उमेश बहादुर सिंह, एसएचओ मुरादनगर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.