Move to Jagran APP

रात भर बेलगाम दौड़ते हैं डंपर

जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली: रोहिणी के एक परिवार के तीन सदस्यों की मौत ने हर व्यक्ति को झकझोर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Feb 2019 08:42 PM (IST)Updated: Wed, 20 Feb 2019 08:42 PM (IST)
रात भर बेलगाम दौड़ते हैं डंपर
रात भर बेलगाम दौड़ते हैं डंपर

जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली: रोहिणी के एक परिवार के तीन सदस्यों की मौत ने हर व्यक्ति को झकझोर दिया है। सवाल उठ रहा है जो डंपर चालक एक साल पहले तक एक अधिकारी के खौफ के चलते पूरी तरह से नियंत्रण में थे वह फिर क्यों बेलगाम हो गए हैं। डंपरों पर नियंत्रण होता तो शायद रोहिणी का हंसता खेलता सुभाष ¨सघल का परिवार न उजड़ता, जिस डंपर से यह हादसा हुआ वह हरियाणा नंबर का है। उत्तरी दिल्ली में इस तरह के रेत से भरे डंपर सारे ट्रैफिक नियम कायदों की धज्जियां उड़ाकर अपनी क्षमता से कई गुना ज्यादा वजन लेकर पूरी रात सड़कों पर लोगों का काल बनकर दौड़ते हैं। इनकी वजह से आए दिन दिल्ली में बेकसूर लोगो की जान जाती है। पिछले साल दिल्ली में इन बेलगाम घूमते डंपर रूपी यमराजों पर नकेल कसने का बीड़ा दिल्ली के रोहिणी और पंजाबी बाग के एसडीएम रहे आइएएस अधिकारी संतोष राय ने उठाया था। उन्होंने अपने स्टाफ के साथ इन डंपरों की बड़ी तादाद में धर पकड़ की थी। लोगों का कहना है फिलहाल अब फिर से दिल्ली में स्थिति बिगड़ गयी है और ये बेलगाम डंपर राजधानी की सड़कों पर मौत बनकर दौड़ रहे हैं, बावजूद इसके इन पर ट्रैफिक पुलिस और प्रशासन न जाने क्यों कोई ठोस कार्यवाही नही करता है। हालत यह है कि पल्ला-बख्तावरपुर, अलीपुर आदि इलाको से यमुना से बालू लेकर चोरी छिपे यह डंपर रात में ही दौड़ते हैं। मेवात से बदरपुर पत्थर लेकर भी काफी डंपर दिल्ली में आते हैं, मगर रात के वक्त इन पर कोई नियंत्रण नहीं होता है। बहुत से डंपरों के चालक तो नशे में होते हैं। हालत यह है कि अनधिकृत कॉलोनियों में किसी भी प्रकार के निर्माण पर अदालत ने रोक लगाई हुई है, मगर इन कॉलोनियों में ही सर्वाधिक अवैध निर्माण हो रहा है, जिनके लिए निर्माण सामग्री लेकर रात के वक्त ये डंपर पहुंचते हैं।

loksabha election banner

..........

दिन हो या रात यातायात पुलिस पूरी मुस्तैदी के साथ अपने काम में जुटी रहती है। यातायात नियमों का पूरी तरह से पालन हो इसका हम हर संभव प्रयास करते हैं। जो इनका पालन नहीं करता है उनका नियम अनुसार चालान भी होता है। वाहनों को जब्त भी किया जाता है।: राकेश पावरिया, उपायुक्त यातायात पुलिस बाहरी परिक्षेत्र।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.