Move to Jagran APP

संगठन की मजबूती के लिए बूथ स्तर पर बनाई जाएंगी कमेटी : अजय माकन

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से संगठन को मजबूती प्रदान करने के लिए रविवार को कांग्रेस के जिला पटपड़गंज और कृष्णा नगर में बूथ अध्यक्षों के लिए सम्मेलन आयोजित किया गया। पटपड़गंज जिले में जिलाध्यक्ष दिनेश कुमार के नेतृत्व में कल्याणपुरी स्थित समुदाय भवन और कृष्णा नगर जिला में हरगो¨वद एंक्लेव स्थित गुरमीत टैंट में जिला अध्यक्ष गुरचरण ¨सह राजू ने सम्मेलन किया। इसमें मुख्य रूप से कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय माकन, कांग्रेस के महासचिव व दिल्ली प्रभारी पीसी चाको, कांग्रेस सचिव नसीब ¨सह, पूर्व मंत्री अर¨वदर ¨सह लवली, डॉ. एके वालिया और डॉ. नरेंद्र नाथ मौजूद रहे।

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Dec 2018 10:01 PM (IST)Updated: Sun, 16 Dec 2018 10:01 PM (IST)
संगठन की मजबूती के लिए बूथ स्तर पर बनाई जाएंगी कमेटी : अजय माकन
संगठन की मजबूती के लिए बूथ स्तर पर बनाई जाएंगी कमेटी : अजय माकन

पटपड़गंज और कृष्णा नगर जिला कांग्रेस कमेटी के बूथ अध्यक्षों के लिए आयोजित किया सम्मेलन फोटो संख्या: 408 व 409 जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से संगठन को मजबूती प्रदान करने के लिए रविवार को जिला पटपड़गंज और कृष्णा नगर में बूथ अध्यक्षों के लिए सम्मेलन आयोजित किया गया। पटपड़गंज जिले में जिलाध्यक्ष दिनेश कुमार के नेतृत्व में कल्याणपुरी स्थित समुदाय भवन और कृष्णा नगर जिला में हरगो¨वद एंक्लेव स्थित गुरमीत टेंट में जिला अध्यक्ष गुरचरण सिंह राजू ने सम्मेलन किया। इसमें मुख्य रूप से कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय माकन, कांग्रेस के महासचिव व दिल्ली प्रभारी पीसी चाको, कांग्रेस सचिव नसीब सिंह, पूर्व मंत्री अरविंदर सिंह लवली, डॉ. एके वालिया और डॉ. नरेंद्र नाथ मौजूद रहे।

loksabha election banner

माकन ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में तीन राज्यों में पार्टी ने जीत हासिल की है, उससे देश में कांग्रेस की वापसी हुई है। यह जीत कांग्रेस कार्यकर्ताओं की जीत है। माकन ने कहा कि राहुल ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं की भावनाओं को समझते हुए तीनों राज्यों में वरिष्ठ नेताओं के अनुभव के साथ युवा नेताओं की शक्ति के साथ सामंजस्य स्थापित करके कांग्रेस पार्टी को आगे बढ़ाने का फैसला लिया है। माकन ने कहा कि पार्टी को मजबूत करने के लिए दिल्ली में बूथ स्तर पर 20-20 कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बूथ कमेटी बनाई जाएगी, जिससे क्षेत्र के प्रभावशाली लोगों को शामिल किया जा सके। बूथ अध्यक्षों व कांग्रेस कार्यकर्ताओं को लोक जनसंपर्क के लिए एक किताब दी गई है, इसमें प्रत्येक बूथ पर 20 लोक सहयोगियों में प्रत्येक को 20-25 घरों की जानकारी की जिम्मेदारी दी गई है। वह सभी इस किताब में इनकी व्यक्तिगत जानकारी लिखेंगे। उन्होंने कहा 8-10 बूथ अध्यक्षों के ऊपर एक एरिया कॉआर्डिनेटर भी बनाए जाएगा, जो 150-200 लोक सहयोगियों द्वारा किए गए कार्य को देखेंगे, इससे संगठन बूथ स्तर पर अधिक मजबूत होगा। माकन ने कहा किताब में क्षेत्र के बूथ स्तर पर वरिष्ठ और प्रभावशाली नेताओं के नामों व पतों की सूची तैयार की जा रही है। माकन ने कहा कि किताब में एक डिजिटल साथी की जानकारी भी दी जाएगी। दिल्ली में प्रत्येक बूथ पर डिजिटल साथी बनाया जाएगा, जो बूथ की जानकारी सोशल मीडिया पर शेयर करेगा। उन्होंने कार्यकर्ताओं से कहा कि कहा कि केंद्र और दिल्ली सरकार के जो अधूरे वादे हैं, उन्हें लेकर जनता के बीच जाएं। उन्होंने कहा मंडावली इलाके में भूख से जिन बच्चियों की मौत हुई थी, वह केंद्र व राज्य सरकार की विफलता है।

इस मौके पर अनिल कुमार, पूर्व पार्षद दर्शन जाटव, अजीत चौधरी, वरियाम कौर और यासमीन किदवई, रतन ¨सह पंवार, कृष्णानगर ब्लॉक अध्यक्ष जुगल अरोड़ा, डेलीगेट विपिन गौड़, तपसी प्रधान, नवीन चौधरी, मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.