महेंद्रगढ़ (जेएनएन)। जहां एक ओर दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में झुलसाने वाली गर्मी पड़ रही है और ऊपर से लोग उमस से भी परेशान हैं, वहीं हरियाणा के एक शख्स का अजब हाल है। दिल्ली से कुछ ही दूरी पर हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले के शख्स संतराम का कहना है कि उसे भीषण ठंड महसूस हो रही है। इतना ही नहीं, भीषण गर्मी के बीच संतराम ने रजाई ओढ़ी है और वह अंगीठी के पास बैठा है। ठंड लगने के चलते उसे लगातार ऐसा करना पड़ता है। इस बाबत समाचार एजेंसी एएनआई से तस्वीरें भी जारी हुई हैं। पूरा मामला महेंद्रगढ़ जिले के देरौली है।

संतराम की मानें तो उसे भीषण गर्मी के दौरान बहुत ठंड लगती है। इसके चलते वह कंबल का इस्तेमाल करता है और ठंड से निजात नहीं मिलने पर वह अंगीठी जलाकर उसके पास बैठ जाता है। यह सिलसिला पूरी गर्मी के मौसम के दौरान चलता है। 

वहीं, देरौली के ग्रामीणों का कहना है कि संतराम को बचपन से ही गर्मी के दिनों में ठंड लगती रही है। इसमें कुछ भी नया नहीं है।  

क्यों होता है लोगों को गर्मी में सर्दी और सर्दी में गर्मी का अहसास

पूरा देश इस वक्त गर्मी से तप रहा है। चारो तरफ लोग इस भयंकर गर्मी से परेशान हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें इस गर्मी में भी सर्दी का एहसास होता है। महेंद्रगढ़ के संतराम के साथ भी कुछ ऐसा ही है। संतराम की मानें तो उसे गर्मी के दिनों सर्दी लगती है और सर्दी के मौसम के दौरान भीषण गर्मी लगती है।

आखिर इसके पीछे कारण क्या है?

कई बार हम लोग अपने दिमाग के अनुसार तापमान को महसूस करते हैं, भले ही कमरे और बाहर का तापमान न ही गर्म हो और न ही ठंडा। कई तरह की रिसर्च में ये बात सामने आई है कि जब कोई अकेला या उदास होता है, तब वह ठंडक महसूस करता है। ठीक इसके विपरीत अगर कोई बहुत खुश हो या सबके साथ मिल-जुल कर रहता है तो उसको एक अलग तरह की गर्मी का एहसास होता है। यही कारण है कि अगर आप लोगों से घिरे हुए हैं तो आप एक खास तरह की गर्माहट महसूस करते हैं। वास्तव में यह एक एहसास ही है जो हमको सर्दी और गर्मी का अनुभव कराता है

हर मौसम के लिए कुछ अलग तरह का खाना होता है, जैसे सूप और कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन सर्दी के मौसम में आपको गर्मी का एहसास दिलाएगा। इसके साथ ही सब्ज़ियां, दालें और प्रोटीनयुक्त भोजन आपको गर्मी के मौसम में फिट रहने में मदद करेंगे। 

By JP Yadav