Move to Jagran APP

रेलवे बदलेगा ट्रेन के डिब्बों का रंग, अब नए तरह के कोच में सफर कर सकेंगे यात्री

आकर्षक रंगों में रंगे कोच नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर लाए गए, जिनका रेल मंत्री पीयूष गोयल व रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने निरीक्षण किया।

By Amit MishraEdited By: Published: Thu, 26 Apr 2018 05:03 PM (IST)Updated: Fri, 27 Apr 2018 10:14 AM (IST)
रेलवे बदलेगा ट्रेन के डिब्बों का रंग, अब नए तरह के कोच में सफर कर सकेंगे यात्री
रेलवे बदलेगा ट्रेन के डिब्बों का रंग, अब नए तरह के कोच में सफर कर सकेंगे यात्री

नई दिल्ली [जेएनएन]। जल्द ही रेल यात्रियों को आकर्षक रंगों वाले कोच में सफर करने का मौका मिलेगा। इसके लिए पुराने कोच को भी नया रूप देने की तैयारी है। बुधवार को आकर्षक रंगों में रंगे कोच नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर लाए गए, जिनका रेल मंत्री पीयूष गोयल व रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने निरीक्षण किया।

prime article banner

अलग-अलग डिजाइन व रंगों के कोच 

ट्रेनों में लगने वाले परंपरागत कोच को आकर्षक बनाने के लिए इनके रंग में बदलाव किया जाना है। इसके लिए राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान (एनआइडी) से सुझाव मांगे गए थे। बुधवार को अलग-अलग डिजाइन व रंगों के कोच नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर लाए गए। सफेद, नारंगी व नीले रंग के कोच बेहद खूबसूरत लग रहे थे।

प्रति कोच लगभग 70 हजार रुपये का खर्च

रंग बदलने में प्रति कोच लगभग 70 हजार रुपये खर्च आएगा। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि अलग-अलग श्रेणी के कोच के रंग में बदलाव के साथ ही महिला विशेष व अन्य ट्रेनों के रंग बदलने पर भी विचार किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि ट्रेनों की साफ-सफाई, कोच में आधुनिक सुविधाएं बढ़ाने के लिए पिछले कुछ वर्षो में कई बदलाव किए गए हैं। इसी कड़ी में अब कोच के रंग भी बदलने की तैयारी है। 

बदलेगा लुक 

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इन रेल डिब्बों को नए रंग में देखा और रेलवे अधिकारियों को सलाह दी। रेल मंत्री ने कहा कि देश भर में चलने वाले सभी रेल डिब्बों को नए रंगों में रंगा जाएगा, इससे रेलवे को और ज्यादा आकर्षक बनाया जा सकेगा। रेल मंत्री ने अधिकारियों से बात की और कहा कि पूरे देश में रेलवे के लुक को बदलने और ज्यादा सुविधाएं देने के लिए उनका मंत्रालय प्रयासरत है। रेलवे में तकरीबन 50 हजार सवारी डिब्बे हैं, इन सभी डिब्बों को तय किए गए कलर स्कीम के मुताबिक रंगा जाएगा। 

यह भी पढ़ें: 'मेट्रो पार्किंग दरों में वृद्धि पर्यावरण के लिए घातक', जानें - क्या बोले सीएम केजरीवाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK