जागरण संवाददाता, नई दिल्ली:

राजधानी में डेंगू ने जाते-जाते भी एक व्यक्ति की जान ले ली। इसके चलते दिल्ली में डेंगू से मरने वालों की संख्या 17 हो गई है। इसके अलावा तीन दिन में डेंगू के 109 नए मामलों की पुष्टि हुई है। यही नहीं स्वाइन फ्लू ने भी दस्तक दे दी है। जीटीबी अस्पताल में स्वाइन फ्लू का एक मामला सामने आया है। अस्पताल प्रशासन ने इसकी पुष्टि की है।

स्वाइन फ्लू का यह मरीज शाहदरा इलाके के ज्वालानगर का रहने वाला है। उसे मंगलवार रात परिजन इमरजेंसी में लेकर पहुंचे। उसके सीने में संक्रमण व सांस लेने में परेशानी हो रही थी। इसके चलते उसे आइसीयू में भर्ती किया गया है। उसे स्वाइन फ्लू की दवा टेमीफ्लू दी जा रही है। मरीज के परिजनों का कहना है कि डॉक्टरों ने रात में बाहर से दवा लाने को कहा। कई दुकानों को छान मारने के बाद एक दुकान पर दवा मिली। अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. राजपाल ने कहा कि मरीज को अस्पताल में लाने पर स्वाइन फ्लू होने की आशंका थी। जांच में एच1एन1 की पुष्टि होने पर स्वाइन फ्लू की दवा दी जा रही है। मरीज की हालत खतरे से बाहर है।

दूसरी ओर नगर निगम द्वारा जारी डेंगू की रिपोर्ट में बताया गया है कि शाहदरा उत्तरी इलाके में डेंगू के एक संभावित मरीज की मौत हो गई है। इस वजह से संभावित डेंगू से मरने वालों की संख्या 11 हो गई है। अभी तक कन्फर्म डेंगू से 6 लोग मरे हैं। डेंगू के सबसे अधिक नए 30 मामले उत्तरी शाहदरा में आए हैं। इसके अलावा दक्षिणी शाहदरा क्षेत्र में 21 मामलों की पुष्टि हुई है। नए मामलों की पुष्टि के चलते दिल्ली में डेंगू के मरीजों की संख्या 5,388 पहुंच गई है।

डेंगू के नए मामले 109 (जोन अनुसार)

उत्तरी शाहदरा-30

दक्षिणी शाहदरा-21

पश्चिमी दिल्ली-11

करोलबाग-9

रोहिणी-8

सिविल लाइन-5

दक्षिणी दिल्ली-7

नजफगढ़-5

सेंट्रल दिल्ली-5

नरेला-4

सिटी जोन-1

सदर पहाड़गंज-1

रेलवे क्षेत्र-1

अन्य-1

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप