फरीदाबाद (जेएनएन)। भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में हरियाणा की कांग्रेस सरकार में पूर्व राज्यमंत्री पंडित शिवचरण लाल शर्मा का निधन हो गया, वे 75 वर्ष के थे। एनआइटी विधानसभा क्षेत्र से पूर्व विधायक व पिछली भूपेंद्र सिंह हुड्डा की सरकार में श्रम एवं रोजगार मंत्री रहे शिवचरण लाल शर्मा पिछले कुछ समय से अस्वस्थ थे और एशियन अस्पताल में उपचाराधीन थे। उनका निधन देर रात करीब ढाई बजे हुुुआ है।

गौरतलब है कि 2009 में पंडित शिवचरण लाल शर्मा ने एनआईटी विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय चुनाव लड़ा था। इसमें उन्होंने कांग्रेस के कद्दावर नेता और तत्कालीन हरियाणा सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे एसी चौधरी को हराया था। तब चुनाव के बाद सरकार बनाने के लिए कांग्रेस के पास पर्याप्त विधायक होने से पंडित शिवचरण लाल शर्मा सहित कई निर्दलीय विधायकों ने समर्थन दिया था। इसके बाद तत्कालीन हुड्डा सरकार में पंडित शिवचरण लाल शर्मा को राज्यमंत्री बनाया गया था। हालांकि, 2014 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने एनआईटी विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय कैंडीडेट के रूप में चुनाव लड़ने का निर्णय लिया था। इस चुनाव में इनेलो के नगेंद्र भड़ाना ने 47739 वोट लेकर पंडित शिवचरण लाल शर्मा को पराजित किया था और शर्मा दूसरे नंबर पर रहे थे। हालांकि, कुछ समय बाद शिवचरण शर्मा कांग्रेस में शामिल हो गए थे।

पंडित शिवचरण लाल शर्मा का राजनीतिक सफर

पंडित शिवचरण लाल शर्मा 1994 में गठित फरीदाबाद के पहले नगर निगम से लेकर 2005 तक हुए सभी निगम चुनावों में पार्षद का चुनाव जीते थे। दो बार फरीदाबाद नगर निगम के वरिष्ठ उपमहापौर और इसी दौरान कार्यकारिणी महापौर भी रहे। शर्मा सुपर बाजार के डायरेक्टर भी रह चुके हैं। वर्ष 2009 में एनआईटी विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय विधायक बने। इसके बाद हुड्डा सरकार में श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री रहे।

Posted By: JP Yadav