Move to Jagran APP

World Cup 2019: इन मौकों पर भी विलेन बनी बारिश, नहीं तो कुछ और होता रिजल्ट

World Cup 2019 यहां पर ऐसे ही कुछ मैचों का जिक्र कर रहे हैं जो कि बारिश के कारण खराब होने के लिए याद किए जाते हैं।

By Rajat SinghEdited By: Published: Fri, 14 Jun 2019 12:23 PM (IST)Updated: Fri, 14 Jun 2019 12:23 PM (IST)
World Cup 2019: इन मौकों पर भी विलेन बनी बारिश, नहीं तो कुछ और होता रिजल्ट
World Cup 2019: इन मौकों पर भी विलेन बनी बारिश, नहीं तो कुछ और होता रिजल्ट

नई दिल्ली, जेएनएन। ICC World Cup 2019: वर्ल्ड कप 2019 में बारिश अब तक सबसे बड़ी विलेन बनकर उभरी है। इस टूर्नामेंट में चार मैच बारिश के कारण धुल गए हैं। बारिश के कारण कई देशों के सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावनाओं पर झटका भी लग सकता है। यहां पर ऐसे ही कुछ मैचों का जिक्र कर रहे हैं जो कि बारिश के कारण खराब होने के लिए याद किए जाते हैं।

loksabha election banner

ICC World Cup 2019: केदार जाधव ने बादलों से की महाराष्ट्र जाने की अपील, देखें Video

1992 वर्ल्ड कपः दक्षिण अफ्रीका की उम्मीदें धुलीं

1992 का वर्ल्ड कप फाइनल इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेला गया था। लेकिन सेमीफाइनल के मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को दुर्भाग्य का सामना करना पड़ा। सेमीफाइनल इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच सिडनी में खेला जा रहा था। दक्षिण अफ्रीका को एक समय पर 13 गेंदों पर 22 रनों की जरूरत थी। इसके बाद बारिश के कारण खेल को करीब 12 मिनट के लिए रोकना पड़ा। उसके बाद जब साउथ अफ्रीका की टीम बल्लेबाजी के लिए मैदान में आई तो अब टारगेट 1 गेंद पर 22 रन कर दिया गया था। उसके बाद उसे फिर से ठीक किया लेकिन इस बार भी असंभव टारगेट दिया गया। अभी भी एक गेंद पर 21 रन बनाने थे। इसके बाद इंग्लैंड फाइनल में पहुंच गया और दक्षिण अफ्रीका का खेल बारिश ने धो दिया।

2002 चैंपियंस ट्राफी फाइनलः इंद्र देवता की नहीं मिली भारत को मेहरबानी

2002 की चैंपियंस ट्राफी का फाइनल भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया। यह फाइनल दो दिन लगातार खेला गया लेकिन दोनों बार मैच का रिजल्ट नहीं निकल सका। हारकर दोनों टीमों को चैंपियंस ट्राफी का संयुक्त विजेता चुना गया। पहले दिन श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट खोकर 244 रन बनाए जिसके जवाब में भारत ने बिना किसी नुकसान के 14 रन बनाए थे लेकिन फिर बारिश आ गई और मैच को रिजर्व डे पर कराने का फैसला किया गया। दूसरे दिन श्रीलंका ने सात विकेट खोकर 222 रन बनाए जिसके जवाब टीम इंडिया ने एक विकेट खोकर 28 रन बना लिए थे। इसके बाद बादलों ने साथ नहीं दिया और मैच धुल गया।

ICC World Cup 2019: बारिश को लेकर ICC पर बरसे गांगुली, भारत से सीखने की दी सलाह

2007 वर्ल्ड कपः जब कम रोशनी में हुई गेंदबाजी

2007 वर्ल्ड कप का फाइनल ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच खेला गया। बारिश की मेहरबानी से मैच को 38-38 ओवर का करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया ने पहली बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट खोकर 281 रन बनाए थे। इसके बाद फिर बारिश आ गई और टारगेट को संशोधित करके 36 ओवर में 269 किया गया। किंग्सटन ओवल के मैदान पर फ्लडलाइट्स नहीं थी और जब श्रीलंका ने 33 ओवर में सात विकेट खोकर 206 रन बनाए थे। मैच बीस ओवर तक होने के कारण पूरा मान लिया जाता है और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी जश्न मानने लगे। अंपायरों ने गलती करते हुए मैच को पूरा कराने का फैसला किया। कम रोशनी में ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने अंतिम तीन ओवर स्पिनर्स से कराने का फैसला किया।

ICC World Cup 2019: वापसी को बेताब हैं चोटिल शिखर धवन, ऐसे कर रहे हैं तैयारी, देखें VIDEO

2013 चैंपियंस ट्राफी फाइनलः 50 ओवर के मुकाबले को 20 ओवर में किया पूरा

2013 चैंपियंस ट्राफी के फाइनल में मुकाबला करीब छह घंटे की देरी से शुरू हुआ। इसलिए मुकाबले को बीस ओवर का किया गया। इंग्लैंड के खिलाफ इस मुकाबले को पांच रन से जीतकर भारत ने खिताब जीता लिया था।

इसके अलावा आप वर्ल्ड कप से जुड़े लाइव अपडेट और रोचक खबरें dainikjagran.com पर पढ़ सकते हैं।  

शुरू हो गया है क्रिकेट क्विज कॉन्टेस्ट जागरण ऐप पर। रोज जीत सकते हैं स्मार्ट फोन। आज से ही हिस्सा लें। डाउनलोड करें जागरण ऐप। 

Andrioid  फोन पर डाउनलोड करने के लिए यहां  क्लिक  करें। 

Iphone  पर डाउनलोड करने के लिए यहां  क्लिक  करें। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.