नई दिल्ली, जेएनएन। ICC World Cup 2019: विश्व कप का आयोजन इस बार इंग्लैंड में हो रहा है। इंग्लैंड के पिचों का मौजूदा हाल देखें, तो एक मैच में 500 रन बनना बहुत आसान लग रहा है। इस बात को देखते हुए इंग्लैंड के मैनुअल स्कोर बोर्ड में भी बदलाव किए गए हैं। क्रिकेट के फैंस को उम्मीद है कि विश्व कप में भी इतने रन बन सकते हैं। बल्लेबाजों की मदद करने वाली इन पिचों पर पांच ऐसे गेंदबाज हैं, जो कहर मचा सकते हैं। इंग्लैंड की पिचों पर तेज गेंदबाजों को काफी मदद मिलती है। आइए जानतें हैं, पांच ऐसे तेज गेंदबाजों के बारे में जो किसी भी टीम को धराशाही कर सकते हैं।

1. जसप्रीत बुमराह

ICC की वनडे रैंकिग में नंबर वन की पोजीशन रखने वाले गेंदबाज जसप्रीत बुमराह इंग्लैंड की पिच पर घातक साबित हो सकते हैं। बुमराह अपनी सटीक यॉर्कर के लिए जाने जाते हैं। वह डेथ ओवर्स के शानदार गेंदबाज हैं। आइपीएल में मुंबई इंडियंस (MI) की ओर से खेलने वाले बुमराह का यह पहला विश्व कप होगा। आइपीएल में खेले कुल 77 मैचों में उनके नाम 82 विकेट दर्ज हैं। वहीं वनडे में खेले 49 मैचों में उनके नाम 85 विकेट लिए हैं।

2. कागिसो रबाडा

साउथ अफ्रीका यह युवा तेज गेंदबाज अपनी बॉलिंग से सबको प्रभावित किया है। इस साल आइपीएल में उन्हें बेहतरीन प्रदर्शन किया। दिल्ली कैपिटल्स को प्लेऑफ में पहुंचाने में रबाडा का बड़ा योगदान रहा है। आइपीएल के इस सीजन में खेले कुल 12 मैचों में 7.82 की इकोनॉमी से 25 विकेट लिए। वहीं, अगर की बात करें, तो कुल खेले 66 मैचों में 4.98 की इकोनॉमी से 106 विकेट ले चुके हैं। रबाडा के लिए भी यह पहला विश्व कप होगा।

3.मिचेल स्टॉर्क

ऑस्ट्रेलियाई टीम में हमेशा अच्छे तेज गेंदबाज रहे हैं। इस बार विश्व कप में मिचल स्टॉर्क ऐसे गेंदबाज हैं, जो अपनी गति किसी भी बल्लेबाज को मात दे सकते हैं। हम उनकी काबिलियत को इस तरीके से जान सकते हैं कि वह पिछले वर्ल्‍डकप में 22 विकेटों के साथ प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहे थे। इस बार भी उनसे कुछ ऐसी उम्मीद है। हालांकि, पिछले चार उनके लिए अच्छा नहीं गुजरा। वह लगातार अपने फिटनेस से परेशान नजर आ रहे हैं। फिर भी 140 की रफ्तार से किसी भी बल्लेबाज की बत्ती गुल कर सकते हैं।

4.टॉम कुरेन

इंग्लैंड की इस पेसर की ज्यादा चर्चा नहीं हो रही है, लेकिन विश्व कप में वह कमाल कर सकते हैं। इंग्लैंड की टीम के इस युवा गेंदबाज ने अभी पाकिस्तान के खिलाफ भी अच्छा प्रदर्शन किया है। कुरेन के लिए यह पहला विश्व कप होगा। वहीं, कुरेन के पास ज्यादा अनुभव नहीं है। अबतक खेले 16 वन डे मैचों में टॉम ने 6.32 की इकोनॉमी से 27 विकेट झटके हैं। खास बात यह है कि कुरेन को अभी तक ज्यादा टीमों ने खेला नहीं है। ऐसे में वह घातक साबित हो सकते हैं।

5. ट्रेंट बोल्ट

न्यूजीलैंड का टीम में अगर मैच विनिर की बात करें, तो ट्रेंट बोल्ट नंबर एक पर नजर आते हैं। वनडे रैंकिग की बात करें, तो बुमराह के बाद बोल्ट का नंबर आता है। आइपीएल देखें, तो बोल्ट के लिए यह सीजन अच्छा नहीं गया, लेकिन इंग्लैंड की पिचों पर वह कहर बरपा सकते हैं। पिछले विश्व कप में वह मिचल स्टॉर्क के साथ सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। न्यूजीलैंड की टीम को उनसे काफी उम्मीदें होगी। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Rajat Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप