नई दिल्ली, जेएनएन। World Cup 2019 भारतीय क्रिकेट टीम को विराट की अगुआई में पहले अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड के हाथों छह विकेट से हार का सामना करना पड़ा। न्यूजीलैंड की टीम इस मैच में हर विभाग में भारतीय टीम से बेहतर साबित हुई। इस मुकाबले में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। विराट का ये फैसला टीम के हित में नहीं रहा क्योंकि टीम के सभी स्टार बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाए। इस मैच के जरिए टीम इंडिया की तैयारी की पोल भी खुल गई। 

इस मैच में पहले खेलते हुए टीम इंडिया 39.2 ओवर में 179 रन ही बना पाई। भारत की तरफ से रवींद्र जडेजा ने ही सबसे अच्छी 54 रन की पारी खेली और टीम के इस स्कोर तक पहुंचाया। हार्दिक पांड्या ने भी 30 रन का सहयोग किया। टीम के ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा व शिखर धवन दो-दो रन बनाकर आउट हो गए जबकि कप्तान विराट 18 रन और लोकेश राहुल 6 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। धौनी ने भी इस मैच में उम्मीदों पर पानी फेरा और 17 रन बनाए जबकि दिनेश कार्तिक के बल्ले से सिर्फ चार रन ही निकले। भुवनेश्वर कुमार ने एक रन जबकि कुलदीप यादव ने 19 रन बनाए। शमी दो रन बनाकर नाबाद रहे। पहली पारी में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों ने कमाल किया और ट्रेंट बोल्ट ने सबसे ज्यादा चार जबकि नीशम ने तीन शिकार किए। टिम साउथी, ग्रैंडहोम व फर्ग्युसन को एक-एक सफलता मिली। 

न्यूजीलैंड को जीत के लिए 180 रन का लक्ष्य मिला था जिसे इस टीम ने छह विकेट शेष रहते ही हासिल कर लिया। कीवी टीम ने 37.1 ओवर में चार विकेट पर 180 रन बनाए। न्यूजीलैंड की तरफ से कप्तान केन विलियमसन और रोस टेलर ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। केन ने 67 जबकि टेलर ने 71 रन की पारी खेलकर टीम की जीत की नींव रख दी। टीम के ओपनर बल्लेबाज मार्टिन गप्लिट ने 22 जबकि दूसरे ओपनर बल्लेबाज कोलिन मुनरो ने 4 रन की पारी खेली। हेनरी निकोलस 15 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की तरफ से बुमराह, हार्दिक पांड्या, चहल व रवींद्र जडेजा को एक-एक सफलता मिली। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप