Move to Jagran APP

World Cup 2019: अफगानिस्तान को हराकर साउथ अफ्रीका ने चखा इस विश्व कप में जीत का स्वाद

World Cup 2019 South Africa vs Afghanistan Match साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच वर्ल्ड कप 2019 का 21वां मैच खेला गया जिसमें साउथ अफ्रीका ने बाजी मारी।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sat, 15 Jun 2019 05:31 PM (IST)Updated: Sun, 16 Jun 2019 12:34 AM (IST)
World Cup 2019: अफगानिस्तान को हराकर साउथ अफ्रीका ने चखा इस विश्व कप में जीत का स्वाद
World Cup 2019: अफगानिस्तान को हराकर साउथ अफ्रीका ने चखा इस विश्व कप में जीत का स्वाद

नई दिल्ली, जेएनएन। ICC Cricket World Cup 2019 South Africa vs Afghanistan Match report: साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच वर्ल्ड कप 2019 का 21वां मैच कार्डिफ में खेला गया। कार्डिफ के खूबसूरत मैदान सोफिया गार्डंस में खेले गए इस बारिश से बाधित मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने जीत हासिल की। साउथ अफ्रीका ने इस मैच में अफगानिस्तान को 9 विकेट से हराकर वर्ल्ड कप 2019 की पहली जीत दर्ज की। 

loksabha election banner

इस मुकाबले में साउथ अफ्रीका के कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। ऐसे में अफगानिस्तान की टीम पहले बल्लेबाजी करते 34.1 ओवर में 125 रन ढेर हो गई। बारिश की वजह से ये मैच 48-48 का किया गया। इस वजह से साउथ अफ्रीका को जीत के लिए डक वर्थ लुईस का नियम लागू होने के बाद 127 रन का लक्ष्य मिला। इसके जवाब में साउथ अफ्रीका ने क्विंटन डिकॉक के अर्धशतक और हाशिम अमला की सधी हुई पारी के दम पर ये लक्ष्य 28.4 ओवर में एक विकेट खोकर हासिल कर लिया। 

साउथ अफ्रीका की पारी, डिकॉक का पचासा

48 ओवर के मैच में 127 रन का पीछा कर रही साउथ अफ्रीका की टीम ने पहले 22.5 ओवर में 104 रन बनाए।इसके बाद सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक 72 गेंदों में 68 रन बनाकर गुलबदीन नईब की गेंद पर मोहम्मद नबी के हाथों कैच आउट हुए। साउथ अफ्रीका की ओर से हाशिम अमला 41 और एंडी फेहलुक्वायो 17 रन बनाकर नाबाद लौटे। अफगानिस्तान की ओर से केवल कप्तान गुलबदीन को एक विकेट मिला।

अफगानिस्तान की पारी, 48-48 ओवर का है मैच

पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज नूर अली जादरान और हजरतुल्लाह जजई ने मिलकर 8 ओवर में 39 रन बनाए। इसके बाद हजरतुल्लाह जजई कगिसो रबादा की गेंद पर 23 गेंदों में 22 रन बनाकर वैन डर दुसैं के हाथों कैच आउट हुए। अफगानिस्तान को दूसरा झटका रहमत शाह के रूप में लगा। क्रिस मौरिस की गेंद पर रहमत शाह 22 गेंदों में 6 रन बनाकर LBW आउट हुए।

बारिश के बाद जब मैच शुरू हुआ तो चौथी गेंद पर ही अफगानिस्तान को तीसरा झटका लगा। हशमतुल्लाह शाहिदी 22 गेंदों में 8 रन बनाकर एंडी फेहलुक्वायो की गेंद पर फाफ डुप्लेसिस के हाथों कैच आउट हुए। इसके बाद टीम को एक और झटका अगले ही ओवर की पहली गेंद पर लगा जब इमरान ताहिर ने सलामी बल्लेबाज नूर अली जादरान को क्लीन बोल्ड कर दिया। जादरान 58 गेंदों में 4 चौकों की मदद से 32 रन बनाकर आउट हुए।

इमरान ताहिर ने अपने पहले ही ओवर की पहली और पांचवीं गेंद पर विकेट झटका। पहले जादरान और फिर पूर्व कप्तान असगर अफगान को बिना खाता खोले चलता किया। अफगानिस्तान को छठा झटका मोहम्मद नबी के रूप में लगा। नबी एक रन बनाकर फेहलुक्वायो की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए। इमरान ताहिर ने अफगान टीम को सातवां झटका कप्तान गुलबदीन नईब को एडन मार्करम के हाथों 5 रन के निजी स्कोर पर दिया। 

अफगानिस्तान का आठवां विकेट इकराम अली के रूप में गिरा। इकराम क्रिस मौरिस की गेंद पर हाशिम अमला के हाथों 33 गेंदों में 9 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद इमरान ताहिर का शिकार राशिद खान बने। राशिद ने 25 गेंदों में 35 रन बनाए। हामिद हसन के रूप में अफगानिस्तान का आखिरी विकेट गिरा। हामिद बिना खाता खोले क्रिस मौरिस की गेंद पर फाफ डुप्लेसिस के हाथों कैच आउट हुए। साउथ अफ्रीका की ओर से इमरान ताहिर ने 4, क्रिस मौरिस ने 3, एंडी फेहलुक्वायो को 2 और कगिसो रबादा को एक विकेट मिला।

बारिश ने दूसरी बार डाला खलल

एक मैच में बारिश की बाधा झेल चुकी साउथ अफ्रीका को इस मैच में भी बारिश का सामना करना पड़ा। 5.5 ओवर के बाद मैदान में बारिश ने दस्तक दी और खेल में खलल डाला। लेकिन, आधा घंटा में फिर से खेल शुरू हो गया। लेकिन 20वें ओवर की समाप्ती के बाद फिर से बारिश आ गई और अंपायर्स को कवर्स मंगाने पड़े। इसके बाद करीब 45 मिनट तक मैच में बाधा रही। बाद में मैदान साफ किया गया और इस मैच में ओवर्स को घटा कर 48-48 ओवर्स का किया गया। 

ऐसे में अफगानिस्तान की टीम बड़ा स्कोर बनाना चाहेगी। वहीं, साउथ अफ्रीका अफगानिस्तान जैसी कमजोर टीम को जल्दी आउट करना चाहेगी।  इस मुकाबले के लिए साउथ अफ्रीका की टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। वहीं, अफगानिस्तान की टीम में एक बदलाव किया गया। पूर्व वनडे कप्तान असगर अफगान को नजीबुल्लाह जादरान की जगह टीम में जगह मिली है।  

साउथ अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन

क्विंटन डिकॉक, हाशिम अमला, एडन मार्करम, फाफ डुप्लेसिस, वैन डर दुसैं, डेविड मिलर, एंडी फेहलुक्वायो, क्रिस मौरिस, कगिसो रबादा, इमरान ताहिर और ब्युरन हैंड्रिक्स।

अफगानिस्तान की प्लेइंग इलेवन

हजरतुल्लाह जजई, नूर अली जादरान, रहमत शाह, हशमतुल्लाह शाहिदी, असगर अफगान, गुलबदीन नईब, मोहम्मद नबी, अकरम अली खील, राशिद खान, आफताब आलम और हामिद हसन। 

आपको बता दें, वर्ल्ड कप 2019 की ये दोनों ऐसी टीमें हैं, जिन्होंने अभी एक भी मैच नहीं जीता है। हालांकि, साउथ अफ्रीका के खाते में एक अंक जरूर है लेकिन ये अंक भी टीम को एक मुकाबला बारिश में धुलने की वजह से मिला है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.