नई दिल्ली, जेएनएन। ICC World Cup 2019: भारतीय क्रिकेट टीम वर्ल्ड कप के अपने 7वें मुकाबले के लिए उतरेगी तो वो हमेशा की तरह नीली जर्सी में नजर नहीं आएगी। भारतीय टीम 30 जून को एजबेस्टन में मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाले अपने मैच में नारंगी (ऑरेंज) रंग की जर्सी पहनकर खेलने उतरेगी। इसी बीच कई लोगों के मन में यह ख्याल जरूर आया होगा कि दो-दो रंग की जर्सी आखिर क्यों और किसने चुना 'अवे' जर्सी का रंग?

टीम इंडिया की जर्सी पर बोली आईसीसी
आईसीसी ने बताया, " बीसीसीआई को रंग के विकल्प दिए गए थे और उन्होंने वही चुना जो उन्हें सबसे अच्छा लगा। असल में ये सब इसलिए हो रहा है ताकि दो टीमें मैदान पर अलग दिखें। क्योंकि इंग्लैंड भी भारत की तरह नीले रंग की ही जर्सी पहनता है इसलिए भारत को अलग दिखने के लिए दूसरा रंग चुनना पड़ा।" 

"ये नारंगी डिजाइन टीम इंडिया की टी20 जर्सी से ही लिया गया है जिसमें, नारंगी रंग है। अमेरिका में बैठे डिजाइनर्स ने मौजूदा जर्सी जैसी ही नई तैयार की है। उसमें ज्यादा फर्क नहीं है ताकि फैन्स को पहचानने में दिक्कत न हो।" 

इसलिए पहनी जाएंगी दो रंग की जर्सी 
वर्ल्ड कप 2019 के शुरू होने से पहले आईसीसी ने नए नियम के तहत सभी टीमों को 'होम' जर्सी और 'अवे' जर्सी पहनने के लिए कहा था। आईसीसी के नियम के मुताबिक:  

आईसीसी के टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही टीमें अब से दो अलग रंग की जर्सियों में नजर आएंगी। सिर्फ मेजबान टीम को अपनी मर्जी से जर्सी चुनने की इजाजत है। वो चाहे तो दो रंग या फिर एक ही रंग की जर्सी पूरे टूर्नामेंट में पहन सकती है। मैच से पहले टीमों को बता दिया जाएगा कि उन्हें कौन सी जर्सी पहननी है।  

साउथ अफ्रीका की जर्सी हरे और पीले रंग की है। लेकिन उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ अलग रंग की जर्सी पहनी थी जिसमें पीला रंग ज्यादा और हरा कम था। 

वहीं, अफगानिस्तान टीम नीले रंग की जर्सी में नजर आती है लेकिन भारत के खिलाफ उन्होंने नीले और लाल रंग की जर्सी पहनी थी। जबकि ऑस्ट्रेलिया (पीली), न्यूजीलैंड ( काली) और वेस्ट इंडीज (मरून) की जर्सी के रंग काफी अलग हैं इसलिए उनके लिए 'अवे' जर्सी जरूरी नहीं है।

विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने अभी खेले 5 मैचों में से 4 में जीत दर्ज की है। जबकि एक मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था। अब भारत को वेस्ट इंडीज, इंग्लैंड और बांग्लादेश से मुकाबले खेलने हैं।

इसके अलावा आप लाइव अपडेट और मैच से जुड़ी रोचक खबरें dainikjagran.com पर पढ़ सकते हैं।   

जागरण ऐप पर शुरू हो गया है 
 क्रिकेट क्विज कांटेस्ट । रोज जीत सकते हैं स्मार्ट फोन। आज से ही हिस्सा लें। डाउनलोड करें जागरण ऐप। 

Andrioid 
 फोन पर डाउनलोड करने के लिए यहां  क्लिक  करें। 
Iphone  पर डाउनलोड करने के लिए यहां  क्लिक  करें।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ruhee Parvez

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप