टांटन, एएफपी। मेजबान इंग्लैंड को हराकर उलटफेर करने वाली पाकिस्तान की टीम बुधवार को जब आइसीसी क्रिकेट विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैदान में उतरेगी तो उसकी कोशिश गत चैंपियन को शिकस्त देकर जीत की लय को बरकरार रखने की होगी। टूर्नामेंट में शुरुआती दो मैचों में अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत दर्ज करने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत के खिलाफ मिली हार को भुलाकर अपने अभियान को पटरी पर वापस लाना चाहेगी।

यह वही मैदान है जहां स्पॉट फिक्सिंग के आरोप में पांच साल की सजा काटने के बाद पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मुहम्मद आमिर ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में शानदार वापसी की थी। 2016 में खेले गए इस मुकाबले में आमिर ने समरसेट के खिलाफ इंग्लैंड के पूर्व सलामी बल्लेबाज मार्कस ट्रेस्कोथिक सहित तीन बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा था। आमिर एक बार फिर इस मैदान पर अपनी छाप छोड़ना चाहेंगे।

विश्व कप में पाकिस्तान का अभियान खराब तरीके से शुरू हुआ। वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम 105 रन पर आउट होने के बाद मैच सात विकेट से मैच गंवा बैठी। अपने दूसरे मुकाबले में पाकिस्तान ने हालांकि खिताब के प्रबल दावेदार वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज इंग्लैंड को 14 रन से हराकर सबको चौंका दिया। श्रीलंका के खिलाफ टीम का तीसरा मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया और दोनों टीमों को 1-1 अंक साझा करना पड़ा। पाकिस्तान की टीम हालांकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले 14 मुकाबलों में सिर्फ एक में जीत दर्ज कर सकी है।

ऑस्ट्रेलिया को टूर्नामेंट में दो अर्धशतक लगाने वाले डेविड वार्नर से एक बार फिर आतिशी पारी की उम्मीद होगी। भारत के खिलाफ हालांकि वार्नर ने 56 रन बनाने के लिए 84 गेंदों का सामना किया, जिसमें 48 गेंद ऐसी थीं जिन पर वह रन नहीं बना सके। उनकी धीमी पारी का खामियाजा टीम को भुगतना पड़ा और उसे भारत के खिलाफ 36 रन हार का सामना करना पड़ा।

ऑस्ट्रेलिया को झटका, स्टोइनिस चोटिल

पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप मुकाबले से पहले ही ऑस्ट्रेलिया के सीम गेंदबाजी ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस मंगलवार को साइड स्ट्रैन की चोट के चलते इस मैच से बाहर हो गए। ऑस्ट्रेलिया ने उनकी जगह ऑलराउंडर मिचेल मार्श को बुलाया है। 29 साल के स्टोइनिस का एक बार फिर शनिवार को होने वाले श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले से पहले परीक्षण किया जाएगा। इसके बाद ही यह घोषणा की जाएगी कि मार्श को 15 सदस्यीय टीम में स्थायी रूप से शामिल किया जाएगा या नहीं। आइसीसी के नियमों के मुताबिक किसी चोटिल खिलाड़ी की जगह किसी दूसरे खिलाड़ी को खेलने की इजाजत है, लेकिन बाद में पूरी तरह फिट होने के बाद वह टीम से नहीं जुड़ सकते हैं।

इंग्लैंड को हराकर मिली पॉजिटिविटी

पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने मैच से पहले कहा, 'हमने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ज्यादा मैच नहीं जीते हैं, लेकिन हमने इंग्लैंड के खिलाफ भी ज्यादा मैच नहीं जीते थे। उसके बावजूद हमने इंग्लैंड को हराया और इससे हमें बहुत सकारात्मकता मिली है। हम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आक्रामक रवैये के साथ मैदान में उतरेंगे। हम जानते हैं कि ऑस्ट्रेलिया वापसी की कोशिश करेगा। स्मिथ और वार्नर की वापसी से उनकी टीम सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेगी।'

ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर पर भरोसा

वहीं, ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच ने कहा,  'भारत ने वार्नर के खिलाफ अच्छी गेंदबाजी की और उन्हें कुछ और समय चाहिए। वह एक विश्वस्तरीय खिलाड़ी हैं और हमें शानदार शुरुआत दिलाएंगे।'

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Vikash Gaur

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप