Move to Jagran APP

World Cup 2019: इन खिलाड़ियों के लिए आइपीएल बना विश्व कप का टिकट

कई ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें आइपीएल से पहचान मिली और आज वह पहली बार विश्व कप टीम का हिस्सा हैं।

By Rajat SinghEdited By: Published: Fri, 17 May 2019 06:50 PM (IST)Updated: Fri, 17 May 2019 06:50 PM (IST)
World Cup 2019: इन खिलाड़ियों के लिए आइपीएल बना विश्व कप का टिकट
World Cup 2019: इन खिलाड़ियों के लिए आइपीएल बना विश्व कप का टिकट

नई दिल्ली, जेएनएन। ICC World Cup 2019: विश्व कप में खेलना किसी भी खिलाड़ी के लिए सपना होता है। इस बार भारतीय टीम के लिए 7 ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें पहली बार विश्व कप खेलने का मौका मिला। इस मौके में लॉन्च पैड का काम आइपीएल (IPL) ने किया। कई ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्हें आइपीएल से पहचान मिली और आज वह पहली बार विश्व कप टीम का हिस्सा हैं। आइए जानते हैं ऐसे खिलाड़ियों के बारे में...

loksabha election banner

1.जसप्रीत बुमराह

वनडे क्रिकेट के नंबर वन खिलाड़ी जसप्रीत बुमराहा पहली विश्व कप खेल रहे हैं। बुमराह ने अपनी पहचान आइपीएल से बनाया है। साल 2013 में पहली बार जसप्रीत बुमराह को मुंबई इंडियंस (MI) की ओर से टीम का हिस्सा बनने का मौका मिला। उन्होंने लसिथ मलिंगा से काफी कुछ सीखा और 2017 आते-आते वह टीम के मुख्य गेंदबाज बन गए। फिलहाल, वह भारतीय टीम के मुख्य गेंदबाज हैं। आइपीएल में खेले कुल 77 मैचों में उनके नाम 82 विकेट दर्ज हैं। वहीं वनडे में खेले 49 मैचों में उनके नाम 85 विकेट लिए हैं।

2. यजुवेंद्र चहल

आइपीएल में रॉयल चैलेंचर्स बैंगलोर (RCB) के लिए खेलने वाले लेग स्पिनर यजुवेंद्र चहल के लिए पहला विश्व कप होगा। चहल ने 19 साल की उम्र में अपना पहला फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेला, लेकिन उन्हें असली पहचान आइपीएल से मिली। साल 2011 में वह पहली बार मुंबई की टीम से जुड़े, लेकिन उन्हें ज्यादा मौका नहीं मिला। साल 2014 में वह बैंगलोर की तरफ से मैदान में उतरे और क्रिकेट की दुनिया में एक नाम बनाया। अबतक खेले 84 आइपीएल मैच में 100 विकेट ले चुके हैं। वहीं, अगर हम वनडे की बात करें, तो वह 41 मैच में 72 विकेट ले चुकें हैं।

3.कुलदीप यादव

कुलदीप यादव ने वैसे तो जूनियर क्रिकेट से ही अपना नाम बनाना शुरू कर दिया था,लेकिन असली मौका आइपीएल के बाद मिला। कुलदीप को आइपीएल में पहला मौका 2012 में मुंबई की ओर से मिला, लेकिन वह ज्यादा मैच नहीं खेल पाए। साल 2016 में कुलदीप को कोलकता नाइट राइडर्स (KKR) ने खरीदा और इसके बाद कुलदीप ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। अब पहली बार विश्व कप हिस्सा बनने जा रहे हैं।

4.हार्दिक पंड्या

मुंबई इंडियंस ने भारतीय क्रिकेट को कई बेहतरीन खिलाड़ी दिए। इसमें से हार्दिक पंड्या भी एक हैं। इस आइपीएल सीजन को देखते हुए हार्दिक को विश्व कप में इंडियन टीम का ट्रंप कॉर्ड माने जा रहे हैं। अबतक खेले 66 आइपीएल मैचों में हार्दिक 1068 रन और 42 विकेट ले चुके हैं। वैसे इससे भी खास बात है उनकी स्ट्राइक रेट, जो 150 से ऊपर की है। वहीं, अगर वनडे क्रिकेट की बात करें, तो 45 मैचों में 731 रन और 44 विकेट दर्ज है। पंड्या के लिए यह पहला विश्व कप है।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.