साउथैंप्टन। ICC cricket world cup 2019 भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) पर आइसीसी (ICC) ने मैच फीस का 25 फीसदी जुर्माना लगा दिया है। विराट आइसीसी की आचार संहिता की धारा 2.1 के उल्लंघन के दोषी पाए गए। साउथैंप्टन में वर्ल्ड कप 2019 के 28वें मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ विराट कोहली जरूरत से ज्यादा अपील करने के दोषी पाए गए और फिर आइसीसी ने ये कदम उठाया। 

अफगानिस्तान के खिलाफ शनिवार को खेले गए इस मैच की दूसरी पारी के 29वें ओवर में विराट ने अंपायर अलीमदार के सामने LBW के लिए काफी आक्रामक अंदाज में अपील की थी और उनकी तरफ दौड़ते हुए चले आए थे। विराट ने अंपायर के सामने बार-बार बेहद आक्रामक अंदाज में अपील की जो किसी भी लिहाज से ठीक नहीं था। जसप्रीत बुमराह की गेंद बल्लेबाज रहमत शाह के पैड पर लगी थी और कोहली दौड़कर एलबीडब्ल्यू की अपील कर रहे थे। विराट ने भी अपनी गलती मान ली है। मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड के सामने विराट के द्वारा गलती स्वीकार कर लेने के बाद इसमें कोई सुनवाई नहीं की जाएगी। 

विराट के इस बर्ताव के बाद एक डिमेरिट अंक उनके साथ जुड़ गया है। अब विराट के दो डिमेरिट अंक हो गए हैं। इससे पहले 15 जनवरी 2018 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट के दौरान विराट के साथ एक डिमेरिट अंक जुड़े थे। मैदानी अंपायर आलीम दार और रिचर्ड इलिंगवर्थ, थर्ड अंपायर रिचर्ड कैटलबर्ग और रिजर्व अंपायर माइकल गॉफ ने विराट पर यह आरोप लगाए थे। जब 24 महीनों के अंदर किसी खिलाड़ी के चार या ज्यादा डीमैरिट अंक हो जाए तो वह निलंबन अंक में बदल जाता है और खिलाड़ी को बैन किया जाता है। 2 निलंबन अंक से किसी खिलाड़ी को 1 टेस्ट या 2 वनडे या 2 टी20 मैचों के लिए बैन किया जाता है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप