नई दिल्‍ली, जेएनएन। ICC World Cup 2019 PAK vs AUS: इस वर्ल्‍ड कप में ऑस्‍ट्रेलिया और पाकिस्‍तान के दो खिलाडि़यों में नंबर वन बनने की जंग छिड़ी हुई है। वर्ल्‍ड कप का सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाज बनने के लिए शुरूआत से ही पाकिस्‍तान के मोहम्‍मद आमिर और ऑस्‍ट्रेलिया के मिचेल स्‍टार्क बराबर एक दूसरे से लड़ रहे हैं। फिलहाल मिचेल स्‍टार्क 19 विकेट के साथ नंबर वन गेंदबाज हैं। हालांकि गेंदबाजी के अन्‍य मोर्चों पर वह मोहम्‍मद आमिर से पीछे हैं। न्‍यूजीलैंड के खिलाफ चल रहे मैच में मोहम्‍मद आमिर मिचेल से नंबर वन की पोजीश हथिया सकते हैं।

इंग्‍लैंड स्थित बर्मिंघम के एजबस्‍टन क्रिकेट ग्राउंड पर पाकिस्‍तान और न्‍यूजीलैंड के बीच मुकाबला चल रहा है। इस मुकाबले में जहां पाकिस्‍तान सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए जंग लड़ रहा है। वहीं, पाकिस्‍तान के गेंदबाज मोहम्‍मद आमिर वर्ल्‍ड कप के नंबर वन गेंदबाज बनने के लिए खतरनाक बॉलिंग कर रहे हैं। इस वर्ल्‍ड कप में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में शुरुआत से ही पहले स्‍थान पर मोहम्‍मद आमिर का कब्‍जा रहा है। कई मैचों के बाद तक वह नंबर एक गेंदबाज बने रहे।

इस दौरान दूसरे स्‍थान पर रहे ऑस्‍ट्रेलिया के तूफानी गेंदबाज मिचेल स्‍टार्क ने मोहम्‍मद आमिर को पछाड़ दिया। अब तक मिचेल स्‍टार्क 7 मैचों में सर्वाधिक 19 विकेट हासिल कर नंबर वन बल्‍लेबाज बने हुए हैं। पाकिस्‍तान के मोहम्‍मद आमिर 5 मैच खेलकर 16 विकेटों के साथ दूसरे स्‍थान पर हैं। तीसरे स्‍थान पर इंग्‍लैंड के गेंदबाज जोफ्रा आर्चर 16 विकेट के साथ हैं।

मिचेल स्‍टार्क और मोहम्‍मद आमिर के प्रदर्शन का आकलन करें तो मोहम्‍मद आमिर मिचेल स्‍टार्क पर भारी पड़ते दिखते हैं। ऐसा इसलिए क्‍यों कि मिचेल स्‍टार्क अब तक 7 मैच खेल चुके हैं। जबकि मोहम्‍मद आमिर ने सिर्फ 5 मैच ही खेले हैं। बेस्‍ट बॉलिंग फीगर में मोहम्‍मद आमिर शाकिब अल हसन के बाद एक मैच में 30 रन 5 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज हैं। हालांकि मिचेल स्‍टार्क भी एक मैच में 5 विकेट हासिल कर चुके हैं लेकिन उन्‍होंने आमिर से ज्‍यादा 46 रन खर्च किए हैं।

इसी तरह बेस्‍ट बॉलिंग एवरेज के मामले में भी मोहम्‍मद आमिर तीसरे पायदान पर हैं। जबकि मिचेल स्‍टार्क इस लिस्‍ट में पहले 5 स्‍थानों में जगह नहीं बना सके हैं। इस तरह देखा जाए तो मोहम्‍मद आमिर कई मोर्चों पर मिचेल स्‍टार्क पर भारी पड़ते हैं। न्‍यूजीलैंड के खिलाफ मैच में वह सर्वाधिक विकेट हासिल करने के मामले में पहले स्‍थान पर पहुंच जाएंगे।  

 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Rizwan Mohammad