नई दिल्ली, जेएनएन। ICC cricket world cup semi final 2019 India vs New Zealand: वर्ल्ड कप 2019 के 45 लीग मुकाबलों के बाद चार टीमें सामने आ गईं जिनके बीच सेमीफाइनल मुकाबले खेले जाएंगे। टीम इंडिया ने भी बेहतरीन प्रदर्शन के साथ सेमीफाइनल में जगह बनाई। विराट की टीम अपने कमाल के प्रदर्शन के साथ 9 मैचों में 15 अंक हासिल करके अंक तालिका में टॉप पर आ गई और इतने ही मैचों में 11 अंक के साथ न्यूजीलैंड की टीम चौथे नंबर पर रही। 

अब 9 जुलाई को मैनचेस्टर में विराट की अगुआई में टीम इंडिया केन विलियमसन की कप्तानी वाली कीवी टीम के साथ पहला सेमीफाइनल मुकाबला खेलने के लिए तैयार है। विश्व कप इतिहास में ये पहला मौका है जब भारतीय टीम का सामना न्यूजीलैंड के साथ होगा। इस विश्व कप में भी दोनों टीमों के बीच मुकाबला होना था पर बारिश की वजह से ये मैच नहीं खेला जा सका। विश्व कप की बात करें तो इन दोनों टीमों के बीच सात बार मैच खेले जा चुके हैं और बाजी मारी है कीवी टीम ने। इन सात मैचों में भारत ने तीन मुकाबले जीते तो चार बार न्यूजीलैंड की टीम ने बाजी मारी थी। 

वर्ल्ड कप में पहली बार दोनों टीमों के बीच 14 जून 1975 को मैनचेस्टर में ही मुकाबला हुआ था और उस मैच में कीवी टीम ने चार विकेट से मुकाबला जीता था। इसके बाद वर्ल्ड कप 1979 में लीड्स में एक बार फिर से न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से हरा दिया था। फिर दोनों टीमों के बीच 1987 विश्व कप में भिड़ंत हुई। इस बार बाजी मारी भारतीय टीम ने और न्यूजीलैंड को बेंगलुरु में 16 रन से हराया। इसी विश्व कप में फिर से नागपुर ने भारत ने न्यूजीलैंड को 9 विकेट से हराया था। 

विश्व कप में पांचवीं बार दोनों टीमों के बीच दुनेदिन में आमना-सामना हुआ। 1992 विश्व कप में इस बार न्यूजीलैंड ने भारत को 4 विकेट से हरा दिया। 1999 विश्व कप में नॉटिंघम में न्यूजीलैंड ने भारत को फिर से 5 विकेट से हरा दिया। 2003 विश्व कप में भारत ने बाजी मारी और कीवी टीम को सेंचुरियन में 7 विकेट से हराया। इसके बाद 16 वर्ष के बाद यानी इस विश्व कप में ट्रेंट ब्रिज में लीग मुकाबले में दोनों टीमों के बीच मैच खेला जाना था, लेकिन बारिश की वजह से मैच को रद करना पड़ गया। एक बार फिर से इसी विश्व कप में अब 9 जुलाई को दोनों टीमों के बीच मैच खेला जाएगा। अब देखना ये है कि भारत इस टीम को हराकर फाइनल में जगह बना पाता है या नहीं। 

Aus-vs-Ind

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस