अभिषेक त्रिपाठी, मैनचेस्टर। फुटबॉल के लिए प्रसिद्ध मैनचेस्टर अब युद्ध का मैदान बनने जा रहा है और इसमें आमने-सामने होंगे भारत और पाकिस्तान के योद्धा। इसमें कोई शक नहीं है कि यह इस विश्व कप का सबसे बड़ा मुकाबला होगा और कोई भी इसे मिस नहीं करना चाहेगा। घुमड़ते बादलों के बीच दोनों टीमों ने भी इसके लिए कसकर अभ्यास कर लिया है और अब जरूरत है उस अभ्यास को हकीकत में बदलने की। जो भी टीम इस हाईटेंशन मुकाबले में अपने दिमाग पर काबू करते हुए अच्छा प्रदर्शन करेगी वह यह मुकाबला जीत जाएगी। भारत-पाक के बीच क्रिकेट मुकाबला विश्व कप में हो या किसी अन्य टूर्नामेंट में, इसमें प्रशंसकों का रोमांच चरम पर होता है। इसमें नायक और विलेन तय होते हैं। अब देखना होगा कि रविवार को कौन नायक होगा और कौन विलेन? वैसे विश्व कप में भारतीय टीम ने हमेशा ही पाकिस्तान पर जीत दर्ज की है इस वजह से भारतीय कप्तान विराट पर इस जीत के क्रम को बनाए रखने का दबाव होगा। 

टीम संयोजन पर नजर : भारतीय टीम ने शनिवार को जमकर अभ्यास किया। भारतीय कप्तान विराट कोहली भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के अलावा मुहम्मद शमी को भी अंतिम एकादश में जगह दे सकते हैं क्योंकि आसमान में बादल छाए हैं और पिच में नमी है। ऐसी परिस्थिति में चाइनामैन गेंदबाजी कुलदीप यादव को बाहर बैठना पड़ सकता है। इसका एक कारण टीम के पास फखर जमां और इमाम उल हक जैसे बायें हाथ के ओपनर बल्लेबाज हैं। इसके अलावा पाकिस्तानी टीम आसिफ अली के अलावा बायें हाथ के बल्लेबाज हैरिस सोहेल को खिला सकती है। ऐसी स्थिति में पाकिस्तान के पास तीन बायें हाथ के बल्लेबाज होंगे तो कुलदीप को बाहर किया जा सकता है। शिखर धवन के चोटिल होने के कारण ओपनिंग में रोहित शर्मा और केएल राहुल का उतरना तय है। इसके अलावा चौथे नंबर पर ऑलराउंडर विजय शंकर को खिलाया जा सकता है क्योंकि शनिवार को उन्होंने जहां अभ्यास पिच पर काफी देर गेंदबाजी की तो वहीं नेट पर बल्लेबाजी का अभ्यास किया।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के बाद आमिर का पहला स्पैल निश्चित रूप से उनकी टीम के लिए काफी अहम होगा। राहुल और रोहित पारी के शुरू में बहुत कम फुटवर्क दिखाते हैं, जिससे उन्हें थोड़ा ज्यादा सतर्क रहना होगा। कोहली का पाकिस्तान के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड रहा है। उन्होंने एडिलेड में 2015 में शतक जड़ा था। अभी तक विश्व कप में उन्होंने सैकड़ा नहीं बनाया है और मैच की अहमियत को देखते हुए वह सैकड़ा जड़ने के प्रबल दावेदार हैं।

पाकिस्तान का तेज गेंदबाजी आक्रमण मजबूत : पाकिस्तान के पास मुहम्मद आमिर, शाहीन आफरीदी, हसन अली और वहाब रियाज जैसे तेज गेंदबाज हैं। पाकिस्तान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले मैच में बिना स्पेशलिस्ट स्पिनर के उतरी थी और उसने मुहम्मद हफीज और शोएब मलिक से स्पिन गेंदबाजी कराई थी। पाकिस्तान कप्तान सरफराज अहमद एक तेज गेंदबाज कम करके लेग स्पिनर शादाब खान को मौका दे सकते हैं। अब देखना होगा कि हसन, शाहीन और शादाब जैसे युवा खिलाड़ी भारत के खिलाफ इतने दबाव में दुनिया की नंबर दो टीम के बल्लेबाजों को कैसी गेंदबाजी करते हैं। शोएब मलिक का प्रदर्शन इस टूर्नामेंट में खास नहीं रहा है, लेकिन उन्हें भारत के खिलाफ अपने आखिरी मैच में मौका मिल सकता है क्योंकि वह विश्व कप के बाद संन्यास लेने वाले हैं।

आइसीसी ने किया अतिरिक्त प्रयास

काफी आलोचना के बाद आइसीसी ने इस मैच को बारिश से बचाने के लिए कुछ अतिरिक्त प्रयास किया है। हालांकि यह कितना सफल होगा यह तो रविवार को ही पता चलेगा। आइसीसी ने बारिश के कारण गीली हुई आउटफील्ड को सुखाने के लिए 12 हैवी हैलोजन वाला स्टैंड मैदान में लगाया, जिससे आउटफील्ड को सुखाया जा सके। हालांकि बारिश उस पर पानी फेरती नजर आई।

पिच रिपोर्ट

रुक-रुक कर हो रही बारिश से पिच को धूप नहीं लग पाई है। इस पिच पर घास नहीं है, लेकिन नमी के कारण तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है। यह पिच बल्लेबाजी के लिए अच्छी लग रह है, लेकिन परिस्थितियां सीम और स्विंग दोनों के माकूल होंगी। ऐसे में भारत के मध्य क्रम को अहम भूमिका अदा करनी होगी।

मौसम रिपोर्ट

इसमें कोई शक नहीं कि बारिश इस मैच में अहम फैक्टर होगी। यह क्रिकेट प्रेमियों का मजा किरकिरा भी कर सकती है। शनिवार की सुबह यहां बारिश नहीं हुई, लेकिन दोपहर होते-होते बारिश शुरू हो गई, जिसने आइसीसी के चेहरे की खुशी गायब कर दी। रविवार को भी दोपहर बाद बारिश की संभावना है। ऐसे में आपको कम ओवरों का मैच भी देखना पड़ सकता है।

मैदान रिपोर्ट

ओल्ड ट्रैफर्ड क्रिकेट स्टेडियम की दर्शक क्षमता लगभग 24000 है। यह इस विश्व कप का पहला मैच है। यहां पर एक सेमीफाइनल सहित इस विश्व कप के छह मैच होने हैं। भारत यहां पर दो मैच खेलेगा। यह ऐसा स्टेडियम है जहां पर हर स्टैंड से शानदार क्रिकेट दिखाई देता है।

टिकट रिपोर्ट

24000 टिकटों के लिए करीब आठ लाख लोगों ने आइसीसी को आवेदन दिया था। इसी से समझ में आता है कि यह मैच प्रशंसकों के लिए कितना महत्वपूर्ण है। यही नहीं, आइसीसी ने भी बाकी लीग मैचों के मुकाबले इस मैच की टिकट के दाम ज्यादा रखे हैं। हालत यह है जिन लोगों को पहले टिकट मिल गए थे, उन्होंने इसे एक लाख रुपये तक में दोबारा बेचा है।

टीमें इस प्रकार हैं :

भारत-विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, रोहित शर्मा, विजय शंकर, महेंद्र सिंह धौनी, हार्दिक पांड्या, केदार जाधव, कुलदीप यादव, युजवेंद्रा सिंह चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मुहम्मद शमी, दिनेश कार्तिक, रवींद्र जडेजा, शिखर धवन।

पाकिस्तान-सरफराज अहमद (कप्तान), फखर जमां, इमाम उल हक, बाबर आजम, हैरिस सोहेल, हसन अली, शादाब खान, मुहम्मद हफीज, मुहम्मद हसनैन, शाहिन शाह अफरीदी, वहाब रियाज, मुहम्मद आमिर, शोएब मलिक, इमाम वसीम और आसिफ अली।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप