Move to Jagran APP

India vs New Zealand Semi Final ICC World Cup 2019: मैच से पहले ही तय हो जाएगी आधी जीत, जानें कैसे

ndia vs New Zealand Semi Final ICC World Cup 2019 भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच वर्ल्‍ड कप का पहला सेमीफाइनल मुकाबला आज होगा। इसमें टॉस की अहम भूमिका रहेगी।

By Rizwan MohammadEdited By: Published: Tue, 09 Jul 2019 01:20 PM (IST)Updated: Tue, 09 Jul 2019 01:20 PM (IST)
India vs New Zealand Semi Final ICC World Cup 2019: मैच से पहले ही तय हो जाएगी आधी जीत, जानें कैसे
India vs New Zealand Semi Final ICC World Cup 2019: मैच से पहले ही तय हो जाएगी आधी जीत, जानें कैसे

नई दिल्‍ली, जेएनएन। India vs New Zealand Semi Final ICC World Cup 2019: भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच वर्ल्‍ड कप का पहला सेमीफाइनल मुकाबला आज यानी मंगलवार दोपहर को होगा। खिताबी जंग में पहुंचने के लिए यह मैच दोनों ही टीमों के लिए जीतना जरूरी है। ओल्‍ड ट्रैफर्ड क्रिकेट ग्राउंड पर होने वाले इस मैच का नतीजा तय करने में टॉस बॉस की भूमिका निभाएगा। ऐसा इसलिए क्‍योंकि जो भी टीम टॉस जीतेगी वह पहले बल्‍लेबाजी करेगी। इस मैदान पर पहले बल्‍लेबाजी करने वाली टीम कई बार विजेता बनी है। 

loksabha election banner

इंग्‍लैंड और वेल्‍स में वर्ल्‍ड कप का 12वां संस्‍करण अपने अंतिम चरण में है। 9 जुलाई मंगलवार से सेमीफाइनल मुकाबले शुरू हो चुके हैं। फाइनल की जंग से पहले चार टीमों के बीच दो सेमीफाइनल होंगे। पहला सेमीफाइनल मुकाबला आज भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच मैनचेस्‍टर के ओल्‍ड ट्रैफर्ड क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा। भारतीय टीम इस मैदान पर वर्ल्‍ड कप के सभी मुकाबले जीत चुकी है। इस वर्ल्‍ड कप के दो मैच भारतीय ओल्‍ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेली और दोनों ही जीत चुकी है। इस टूर्नामेंट में ओल्ड ट्रैफर्ड के मैदान पर खेले गए पांचों मैच पहले बल्लेबाज़ी करने वाली टीम ने जीता है। सेमीफाइनल जैसे बड़े मैच और टूर्नामेंट के रिकॉर्ड को ध्यान में रखते हुए दोनों कप्तान पहले बल्लेबाज़ी करना चाहेंगे।

मैनचेस्‍टर के ओल्‍ड ट्रैफर्ड मैदान पर इस वर्ल्‍ड कप में 16 जून को भारत ने पाकिस्‍तान के खिलाफ पहला मुकाबला खेला। पाकिस्‍तान ने टॉस तो जीता लेकिन बल्‍लेबाजी भारत को दे दी। भारत ने शानदार बल्‍लेबाजी करते हुए 336 रन स्‍कोरकार्ड पर टांग दिए और मैच जीत लिया। भारत ने इस मैदान पर दूसरा मुकाबला वेस्‍टइंडीज के खिलाफ जीता। ऐसे में कहा जा सकता है कि इस मैदान पर टॉस जीतकर बल्‍लेबाजी चुनने वाली टीम विजेता बनने की प्रबल दावेदार हो सकती है।

अगर भारत और न्‍यूजीलैंड के मैच के दौरान बारिश होती है तो पहले बल्‍लेबाजी करने वाली टीम को फायदा पहुंचेगा। ऐसा इसलिए क्‍योंकि आईसीसी के नियमानुसार डकवर्थ लुईस सिस्‍टम लागू हो जाता है। यह सिस्‍टम पहले बल्‍लेबाजी करने वाली टीम के लिए फेवर में ज्‍यादा रहता है। इसके अलावा यह मैदान बल्‍लेबाजों के मुफीद रहा है। ऐसे में जो भी टीम पहले खेलेगी वह स्‍कोरबोर्ड पर बड़ा टारगेट सेट कर सकेगी। बड़ा टारगेट का पीछा करने के लिए विपक्षी टीम दबाव में रहेगी, जिसका फायदा पहले बल्‍लेबाजी करने वाली टीम को मिलेगा। इन आंकड़ों का पर दोनों टीमों की नजर है। ऐसे में टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्‍लेबाजी ही चुनेगी।  

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.