Move to Jagran APP

World Cup 2019: वर्ल्‍ड कप में इमरान ताहिर ने रचा इतिहास, पहला ओवर डालने वाले पहले स्पिनर बने

World Cup 2019 दक्षिण अफ्रीका के स्पिन गेंदबाज Imran Tahir ने इंग्‍लैंड के खिलाफ पहला ओवर डालकर वर्ल्‍ड कप इतिहास के पहले स्पिनर बन गए हैं।

By Rizwan MohammadEdited By: Published: Thu, 30 May 2019 05:39 PM (IST)Updated: Thu, 30 May 2019 05:40 PM (IST)
World Cup 2019: वर्ल्‍ड कप में इमरान ताहिर ने रचा इतिहास, पहला ओवर डालने वाले पहले स्पिनर बने
World Cup 2019: वर्ल्‍ड कप में इमरान ताहिर ने रचा इतिहास, पहला ओवर डालने वाले पहले स्पिनर बने

नई दिल्‍ली, जेएनएन। ICC World Cup 2019: इस वर्ल्‍ड कप में इमरान ताहिर ने पहली गेंद डालने के साथ ही इतिहास रच दिया है। यह वर्ल्‍ड कप इतिहास में पहली बार है जब किसी स्पिनर ने पहले मैच का पहला ओवर डाला हो। दक्षिण अफ्रीका के कप्‍तान फाफ डू प्‍लेसिस ने तेज गेंदबाज से मैच शुरू कराने की अपेक्षा स्पिन गेंदबाज को इस्‍तेमाल किया। डुप्‍लेसिस का यह कदम रंग लाया और इमरान ताहिर ने अपनी दूसरी ही गेंद पर सलामी बल्‍लेबाज जॉनी बैरिस्‍टो को पवेलियन का रास्‍ता दिखा दिया। आइए नजर डालते हैं अब तक के वर्ल्‍ड कप में पहला ओवर किस गेंदबाज ने डाला।

loksabha election banner

मदन लाल, भारत
इंग्‍लैंड में 1975 में हुए पहले वर्ल्‍ड कप का पहला मैच भारत और मेजबान इंग्‍लैंड के बीच खेला गया। इस मैच का पहला ओवर भारतीय टीम के मीडियम पेसर मदन लाल ने डाला था। इस वर्ल्‍ड कप में 60 ओवर का एक मैच खेला गया था। यह मैच उस वक्‍त के हाईएस्‍ट स्‍कोर से जीत दर्ज करने का गवाह बना था। इंग्‍लैंड ने 202 रनों से जीत दर्ज की थी। यह मैच सुनील गावस्‍कर की सबसे स्‍लो और लंबी पारी के लिए भी याद किया जाता है। उन्‍होंने 174 गेदों में 36 रन बनाए थे।

सर एंडी रॉबर्ट्स, वेस्‍टइंडीज
1979 में दूसरे विश्‍वकप का पहला मैच भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच खेला गया था। वेस्‍टइंडीज ने पहले गेंदबाजी करते इस मैच की शुरूआत तब के सबसे खूंखार तेज गेंदबाज सर एंडी राबर्ट्स से कराई थी। बर्मिंघम में खेले गए इस मैच में राबर्ट्स ने 9 ओवर में 32 रन देकर दो विकेट झटके थे।

सर रिचर्ड हेडली, न्‍यूजीलैंड
1983 के वर्ल्‍ड कप का पहला मैच लंदन में इंग्‍लैंड और न्‍यूजीलैंड के बीच खेला गया था। इस मैच में न्‍यूजीलैंड ने गेंदबाजी का फैसला किया था और पहला ओर तेज गेंदबाज सर रिचर्ड हेडली ने डाला था। हेडली ने अपनी धारदार गेंदबाजी करते हुए 4‍ मेडेन ओवर फेंके थे। हालांकि, न्‍यूजीलैंड यह मैच हार गया था।

विनोथेन जॉन, श्रीलंका
1987 का वर्ल्‍ड कप पहली बार इंग्‍लैंड के बाहर आयोजित किया गया। इस वर्ल्‍ड कप को भारत और पाकिस्‍तान ने होस्‍ट किया। इसका पहला मैच पाकिस्‍तान और श्रीलंका के बीच खेला गया। मैच का पहला ओवर श्रीलंका के तेज गेंदबाज विनोथेन जॉन ने डाला था। जॉन इस वर्ल्‍ड में सबसे कम रन देने वाले गेंदबाजों में से एक थे। यह मेच पाकिस्‍तान ने जीता था।

क्रेग मैक्‍डरमॉट, ऑस्‍ट्रेलिया
1992 में हुए इस वर्ल्‍ड कप को ऑस्‍ट्रेलिया और न्‍यूजीलैंड ने होस्‍ट किया था। इसका पहला मैच भी इन दोनों देशों के बीच खेला गया था। मैच का पहला ओवर ऑस्‍ट्रेलिया के तेज गेंदबाज क्रेग मैक्‍डरमॉट ने डाला था। आस्‍ट्रेलिया यह मैच जीत नहीं सका था।

डॉमिनिक क्रॉक, इंग्‍लैंड
भारत, पाकिस्‍तान और श्रीलंका की मेजबानी में 1996 में यह वर्ल्‍ड आयोजित किया गया। पहला मैच इंग्‍लैंड और न्‍यूजीलैंड के बीच खेला गया। मैच का पहला ओवर इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज डॉमिनिक क्रॉक ने डाला। इस मैच में डॉमिनिक ने 10 ओवर के स्‍पेल में मात्र 36 रन दिए थे।

डैरेन गॉघ, इंग्‍लैंड
1999 में इंग्‍लैंड की मेजबानी में श्रीलंका के साथ पहला मैच इंग्‍लैंड ने ही खेला था। इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज डैरेन गॉघ ने मैच का पहला ओवर डाला था। यह मैच इंग्‍लैंड ने श्रीलंका को हराकर जीत लिया था।

शॉन पोलाक, दक्षिण अफ्रीका
2003 के वर्ल्‍ड कप में पहला मैच दक्षिण अफ्रीका और वेस्‍ट इंडीज के बीच खेला गया था। इस मैच में दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज शॉन पोलाक ने पहला ओवर डाला था। शॉन पोलाक उस वक्‍त टीम के कप्‍तान भी थे। पोलाक ने अपने 10 ओवर के स्‍पेल में दो मेडेन के साथ 50 रन देकर दो विकेट झटके थे।

उमर गुल, पाकिस्‍तान
2007 का वर्ल्‍ड पहली बार वेस्‍टइंडीज में आयोजित किया गया था। इसका पहला मैच पाकिस्‍तान और वेस्‍टइंडीज के बीच हुआ था। इस मैच का पहला ओवर पाकिस्‍तान के तेज गेंदबाज उमर गुल ने डाला था। उमर गुल ने इस मैच में दो विकेट हासिल किए थे।

सैफुल इस्‍लाम, बांग्‍लादेश
2011 में बांग्‍लादेश ने अपनी मेजबानी में पहला मैच भारत के साथ खेला। इस मैच का पहला ओवर बांग्‍लादेश के तेज गेंदबाज सैफुल इस्‍लाम ने डाला था। सैफुल इस्‍लाम ने इस मैच में युसुफ पठान को पवेलियन का रास्‍ता दिखाया था। वीरेंद्र सहवाग ने इस मैच में बॉलरों की धज्जियां उड़ाते हुए 140 बॉल में 175 रन ठोके थे। यह मैच भारत ने जीता था। इसके अलावा महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में भारतीय टीम ने दूसरी बार विश्‍वकप खिताब जीता था।

नुवान कुलशेखरा, श्रीलंका
2015 में हुए 11वें वर्ल्‍ड की मेजबानी ऑस्‍ट्रेलिया और न्‍यूजीलैंड ने की थी। इस वर्ल्‍ड कप का पहला मैच न्‍यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच खेला गया था। मैच का पहला ओवर श्रीलंकाई तेज गेंदबाज नुवान कुलशेखरा ने डाला था।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.