नई दिल्ली, जेएनएन। ICC World Cup 2019 Semi Finals: बुधवार को खेले गए वर्ल्ड कप के 33वें मुकाबले में पाकिस्तान ने अब तक टूर्नामेंट में अजेय रही न्यूजीलैंड को 6 विकेट से मात दी। पाकिस्तान की इस जीत के साथ सेमीफाइनल की जंग और भी दिलचस्प हो गई है। 

आईसीसी के इस महाकुभ की शुरुआत में पाकिस्तान को बेहद कमजोर आंका जा रहा था, लेकिन पाक ने पहले साउथ अफ्रीका और फिर टूर्नामेंट की सबसे मजबूत टीम न्यूजीलैंड को हराकर सेमीफाइनल में अपनी मजबूत दावेदारी पेश कर दी है। अभी तक ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है, जबकि न्यूजीलैंड और भारत का जाना लगभग तय है। वहीं, मेजबान इंग्लैंड को खिताब का सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा था लेकिन अब हालात ऐसे हैं कि टीम का सेमीफाइनल में पहुंचना ही मुश्किल हो गया है।  

यानि अब चौथे स्थान के लिए इंग्लैंड, पाकिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच कड़ा मुकाबला है। आईए एक नज़र डालते हैं सेमीफाइनल के पूरे गणित पर:

ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में 

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम खेले गए 7 मैचों में से 6 में जीत दर्ज कर सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है। ऑस्ट्रेलिया 12 अंकों के साथ प्वॉइंट टेबल पर भी टॉप पर शुमार है। उन्हें अभी लीग स्टोज के दो और मैच खेलने हैं यानी वो प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर बरकरार रह सकते हैं।

भारत और न्यूजीलैंड लगभग सेमीफाइनल में 

न्यूजीलैंड को भले ही टूर्नामेंट में पाकिस्तान के हाथों पहली हार झेलनी पड़ी हो लेकिन फिर भी उसका सेमीफाइनल में जाना तय है। न्यूजीलैंड के अभी तक 7 मैचों में 11 अंक हैं। वहीं, कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने फिलहाल 5 मैचों में 9 अंक हासिल किए हैं और उसका सेमीफाइनल का रास्ता साफ दिख रहा है। भारत को अभी वेस्ट इंडीज, बांग्लादेश , श्रीलंका और इंग्लैंड के खिलाफ मैच खेलने हैं।   

फिर टूटेगा इंग्लैंड का वर्ल्ड कप का सपना?

 

बेहद मजबूत और संतुलित मानी जा रही मेजबान इंग्लैंड ने टूर्नामेंट की शुरुआत की जोरदार की थी। लेकिन टीम को 7 मैचों में से तीन में हार झेलनी पड़ी है। पाकिस्तान, श्रीलंका और फिर ऑस्ट्रेलिया से हार के बाद उसका सेमीफाइनल में जगह बनाना मुश्किल दिख रहा है। इंग्लैंड फिलहाल 8 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है। सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए इंग्लैंड को भारत और न्यूजीलैंड जैसी मजबूत टीमों के खिलाफ हर हाल में जीतना होगा। आपको बता दें कि वर्ल्ड कप में इंग्लैंड पिछले 27 सालों से भारत और न्यूजीलैंड को हरा नहीं सका है।

पाकिस्तान की बड़ी दावेदारी

कमजोर मानी जा रही पाकिस्तान ने साउथ अफ्रीका और फिर न्यूज़ीलैंड को हराकर सेमीफाइनल के लिए अपनी बड़ी दावेदारी पेश की है। पाकिस्तान के 7 मैचों में 7 अंक हैं और वह इस वक्त प्वॉइंट टेबल में छठे स्थान पर है। सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए पाकिस्तान को बाकी बचे दो मैचों में जीत दर्ज करनी होगी और वो भी बड़े अंतर से। पाकिस्तान का सामना अब अफगानिस्तान और बांग्लादेश से होना है।

बांग्लादेश के आगे बड़ी चुनौती

 

बांग्लादेश के इस वक्त 7 मैचों में 7 अंक हैं। अफगानिस्तान के खिलाफ जीत ने बांग्लादेश की उम्मीदें जरूर बढ़ाई हैं लेकिन उनके लिए भी सेमीफाइनल में कदम रखना आसान नहीं है। बांग्लादेश को बाकी बचे दो मैच हर हाल में जीतने होंगे। उनके सामने भारत और पाकिस्तान जैसी टीमों की चुनौती होगी। 

श्रीलंका भी पीछे नहीं

श्रीलंका की टीम इस वक्त 6 मैचों में 6 अंकों के साथ छठे नंबर पर है। इंग्लैंड के खिलाफ जीत ने श्रीलंका की सेमीफाइनल की उम्मीदें बढ़ा दी हैं। श्रीलंका अगर बाकी बचे मैचों में जीत जाती है तो वह सेमीफाइनल में पहुंच सकती है। हालांकि, श्रीलंका की राह आसान नहीं है क्योंकि उसे अब साउथ अफ्रीका, वेस्ट इंडीज और भारत के खिलाफ खेलना है। 

इसके अलावा आप लाइव अपडेट और मैच से जुड़ी रोचक खबरें dainikjagran.com पर पढ़ सकते हैं।   

जागरण ऐप पर शुरू हो गया है 
 क्रिकेट क्विज कांटेस्ट । रोज जीत सकते हैं स्मार्ट फोन। आज से ही हिस्सा लें। डाउनलोड करें जागरण ऐप। 

Andrioid 
 फोन पर डाउनलोड करने के लिए यहां  क्लिक  करें। 
Iphone  पर डाउनलोड करने के लिए यहां  क्लिक  करें।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ruhee Parvez

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप