नई दिल्ली, जेएनएन। ICC World Cup 2019: शेन वॉर्न की हैरान कर देने वाली 'बॉल ऑफ द सेंचुरी' के 26 साल बाद टीम इंडिया के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने वही कारनामा वर्ल्ड कप 2019 में दोहराया। कुलदीप ने वर्ल्ड कप 2019 में भारत बनाम पाकिस्तान के मुकाबले में अपनी गजब की डिलिवरी से बाबर आजम को चलता किया। खास बात ये है कि शेन वॉर्न ने भी ये कारनामा मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर ही किया था।

कुलदीप यादव ने यह गेंद महज 78 किमी/घंटा की रफ्तार से की थी। गेंद ऑफ स्टम्प के बाहर टप्पा खाते हुए बहुत तेजी से अंदर आई और बाबर के विकेट ले उड़ी। मैच के बाद देखा गया कि गेंद ने 5.80 डिग्री का टर्न लिया था और रफ्तार बेहद कम होने के बावजूद पाकिस्तानी बल्लेबाज इसे बिल्कुल समझ नहीं पाया। गेंद बाबर के बल्ले और पैड के बीच से निकल गई। 

कुलदीप की इस गेंद में शेन वॉर्न की डिलीवरी की वो सभी विशेषताएं थीं, जिसने इस करिश्माई गेंदबाज के शानदार कैरियर के लिए मंच तैयार किया। हालांकि, कुलदीप की गेंद में टर्न से ज्यादा ड्रिफ्ट थी। वहीं, वॉर्न को ऐतिहासिक विकेट गजब के टर्न की वजह से मिला था।  आपको बता दें कि 26 साल पहले शेन वॉर्न की 'बॉल ऑफ द सेंचुरी' ने 14 डिग्री का टर्न लिया था, जिसपर इंग्लैंड के बल्लेबाज माइक गेटिंग बोल्ड हो गए थे। 

कुलदीप ने पाकिस्तान के विस्फोटक बैट्समैन बाबर आजम को क्लीन बोल्ड कर दिया था। 48 रन पर आउट होने वाले बाबर को गेंद समझ ही नहीं आई और स्टंप्स की गिल्लियां बिखर गईं। कुलदीप यादव ने खुद मैच के बाद कहा कि उन्होंने जिस गेंद पर पाकिस्तानी बल्लेबाज बाबर आजम को आउट किया वो उनकी ‘ड्रीम डिलिवरी’ थी।

24 साल के कुलदीप ने पाकिस्तान के खिलाफ शानदार गेंदबाजी करते हुए 9 ओवर में 39 रन देकर दो विकेट चटकाए। उन्होंने पाक के टॉप बैटिंग ऑर्डर बाबर आजम (48) और फख्र जमां (62) को वापस पवेलियन भेजा।  कुलदीप के लिए ये प्रदर्शन इसलिए भी खास रहा क्योंकि हाल ही में हुए आईपीएल में वह कुछ खास नहीं कर पाए थे। केकेआर की तरफ से खेलते हुए कुलदीप ने 9 मैचों में 8.7 की इकोनॉमी के साथ सिर्फ 4 विकेट ही लिए थे। जिसकी वजह से उन्हें आखिर के 5 मैचों में प्लेइंग इलेवन से बाहर रखा था। हालांकि, वह इससे निराश नहीं हुए और वापसी करने के लिए जी जान लगा दी।

WC 2019: कोहली की वजह से परेशान हैं बेन स्टोक्स, कहा- डिलीट कर देंगे अपना ट्विटर अकाउंट

कुलदीप की 'ड्रीम डिलिवरी' की तुलना भले ही वॉर्न की 'बॉल ऑफ दी सेंचुरी' से की जा रही है लेकिन क्या ऐसी तुलना इस वक्त सही है। दिग्गज शेन वॉर्न स्पिन की कला के मास्टर थे। उन्होंने अपनी ऐसी ही न जानें कितनी डिलिवरीज़ से बल्लेबाजों को कई बार चौंकाया। वहीं, कुलदीप के करियर की अभी शुरुआत ही हुई है। वह इस वक्त अपनी गेंदबाजी से नए-नए प्रयोग कर रहे हैं और काफी कुछ सीख रहे हैं। लेकिन उनकी गेंदबाजी देखकर एक बात साफ है कि करियर के विहाज से वह सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।    

इसके अलावा आप वर्ल्ड कप से जुड़े लाइव अपडेट और रोचक खबरें dainikjagran.com पर पढ़ सकते हैं।  

शुरू हो गया है क्रिकेट क्विज कॉन्टेस्ट जागरण ऐप पर। रोज जीत सकते हैं स्मार्ट फोन। आज से ही हिस्सा लें। डाउनलोड करें जागरण ऐप।


Andrioid फोन पर डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।
Iphone पर डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ruhee Parvez

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप